New Year Celebration: काश! कंप्यूटर की तरह ज़िंदगी में भी कोई ऐसा रिफ्रेश बटन होता, जिसे दबाकर साल भर की बेहतरीन यादों को हम दोबारा जी पाते. लेकिन वो कहते हैं न कि समय की रफ़्तार किसी के लिए नहीं रूकती. अब साल 2021 को ही देख लीजिए. कुछ खट्टी, कुछ मीठी यादें ख़ुद में समेटकर ये साल भी बस चंद दिनों का मेहमान रह गया है. कुछ दिनों में ये साल हमारा अतीत होगा और साल 2022 हमारा वर्तमान. यही नहीं, हमारे देश में ज़्यादातर लोग तो न्यू ईयर (New Year 2022) का धूमधाम से वेलकम करने के लिए ग्रैंड पार्टी करने की प्लानिंग में भी मशगूल हो गए हैं.

new year 2022
Source: timeanddate

लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम हिंदुस्तानियों की तरह बाकी देशों के लोग नए साल का स्वागत पार्टी करके नहीं करते? कई देशों में नए साल पर अजीबो-ग़रीब परंपराएं फॉलो की जाती हैं, जिन्हें सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे-

1. स्पेन में New Year Celebration

स्पेन में नए साल पर एक साथ 12 अंगूर खाने का प्रचलन है. इस ट्रेडिशन की शुरुआत साल 1909 से हुई थी. उस दौरान अंगूर की बड़ी फ़सल होने के चलते वहां के राजा ने नए साल का जश्न मनाने के लिए प्रजा के बीच भारी मात्रा में अंगूर बंटवाने का फ़ैसला किया. मान्यता है कि इस दिन जो लोग एक बार में ही 12 अंगूर खा लेते हैं, उन्हें पूरे साल ख़ुशियां ही ख़ुशियां मिलती हैं. 

spain
Source: spain.info

2. ब्राज़ील में New Year Celebration

ब्राज़ील में न्यू ईयर का स्वागत समुद्र की ऊफान भरती लहरों में सफ़ेद फूल फेंककर किया जाता है. यही नहीं कई लोग समुद्र में परफ्यूम, ज्वेलरी, कंघी और लिपस्टिक भी फ़ेंकते हैं. लोग ऐसा करके समुद्र की देवी 'Yemanja' को नए साल पर भेंट चढ़ाते हैं. वो उम्मीद करते हैं कि नए साल पर समुद्र की देवी उनकी मनचाही कामना पूरी करेंगी.

brazil new year
Source: easyanddelish

3. डेनमार्क में New Year Celebration

अगर आप अपनी पुरानी प्लेट या चम्मचों को हटाने के बारे में सोच रहे हैं, तो उन्हें न्यू ईयर के लिए बचा कर रखें. नए साल की रात पर इसे अपने पड़ोसी और दोस्तों के दरवाज़े के बाहर फेंक दें. जी हां, अभी आपको ये बातें बेहद सिरफ़िरी लग रही होंगी, लेकिन यकीन मानिए डेनमार्क में ये सब नॉर्मल है. इस देश में ऐसा माना जाता है कि नए साल की सुबह आपको आपके दरवाज़े के बाहर जितने टूटे हुए बर्तन मिलेंगे, उस साल आपका भाग्य उतना ही तेज़ रहेगा.  

brazil new year
Source: worldmark

4. स्कॉटलैंड में New Year Celebration

स्कॉटलैंड में न्यू ईयर पर लोग अपने घर में पहले मेहमान के लंबे और हैंडसम होने की उम्मीद करते हैं. सुनने में ये काफ़ी अजीब लग़ रहा है, पर ये बात बिल्कुल सच है. इस देश में लंबे, डार्क और हैंडसम आदमियों को काफ़ी लकी माना जाता है. मान्यता है कि अगर नए साल पर आपके घर में क़दम रखने वाले आदमी के अंदर ये सभी ख़ूबियां हैं, तो आपके लिए पूरा साल लकी रहेगा. मतलब स्कॉटलैंड में न्यू ईयर पर अपुन का पत्ता कट है.

scotland new year
Source: claireandjamie

5. साउथ अमेरिका में New Year Celebration

साउथ अमेरिका के देशों में नए साल पर रंगीन अंडरवियर पहनना अच्छा माना जाता है. अगर किसी को प्यार की तलाश है, तो वो लाल कलर का अंडरवियर पहनता है. किसी को शांति चाहिए, तो वो सफ़ेद कलर के अंडरवियर में नए साल का जश्न मनाता है. कुल मिलाकर यहां पर रहने वाले लोगों का मानना है कि न्यू ईयर पर पहने गए आपके अंडरवियर का कलर दर्शाएगा कि आपका पूरा साल कैसा जाने वाला है. 

ये भी पढ़ें: दिल्ली से दूर जाने का मन नहीं है और न्यू ईयर का आगाज़ भी करना है, तो ये 8 जगहें आपके लिये हैं

south america
Source: imaginative-travelle

6. स्विट्ज़रलैंड में New Year Celebration

हमारे भाई-बहन या दोस्तों में से किसी के साथ भी अगर अपनी आइसक्रीम शेयर करनी पड़ जाए, तो मानो अंदर से जान निकल जाती है. लेकिन स्विट्ज़रलैंड के लोगों का अपना अलग ही रौला है. यहां न्यू ईयर पर जानबूझ कर ऐसा किया जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से पूरे साल गुड लक और संपन्नता बनी रहती है.

switzerland new year
Source: mirror

7. फ़िलीपींस में New Year Celebration

फिलिपींस में लोग नए साल पर गोल चीज़ें यूज़ करना प्रेफ़र करते हैं. दरअसल, इस देश में पैसों के रूप में गोल सिक्के चलते हैं. फ़िलीपींसवासियों का मानना है कि नए साल पर हर गोलाकार चीज़ को इस्तेमाल करने से उनके पास धन-धान्य की कभी कमी नहीं होगी. यहां तक इस देश के लोग नए साल पर कपड़े भी गोल ही पहनना पसंद करते हैं.

philippines new year tradition
Source: gulfnews

8. जापान में New Year Celebration

जापान में नए साल के मौके पर मंदिर में 108 बार घंटियां बजाई जाती हैं. ये 108 तरह की चिंताओं को खत्म होने और नए साल की शुरुआत का प्रतीक माना जाता है.

japan new year tradition
Source: matcha-jp

ये भी पढ़ें: नया साल अपने साथ लेकर आता है, कुछ ऐसे अटपटे ख़्याल. आपने क्या महसूस किया?

9. चिली में New Year Celebration

चिली में नए साल पर लोग कब्रिस्तान में सोने जाते हैं. सुनने में ये बेहद डरावना लग रहा है. लेकिन यहां के लोग ऐसा अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए करते हैं. 

chile new year
Source: nyoooz

क्या आपने कभी कोई अजीबो-ग़रीब प्रथा नए साल पर ट्राई की है?