ये दुनिया हमें किसी न किसी तरीक़े से आश्चर्यचकित करने का कोई भी मौका मिस नहीं करती. ऊंचे-ऊंचे पहाड़, हरियाली, समुद्री तट, चहचहाते हुए पक्षी, ये सब प्रकृति की ही देन हैं. दुनिया की ये सभी जगहें दुर्लभ हैं और इतनी ख़ूबसूरत हैं, जितने कि शायद हमने कभी कल्पना भी नहीं की होगी. इन्हीं ख़ूबसूरत जगहों में से एक गुफ़ाएं (Caves) भी हैं. कभी-कभी इनको देखकर यकीन करना मुश्किल हो जाता है कि ये फ़ोटोशॉप नहीं, बल्कि रियल हैं. हमारी धरती मां ने इसी तरीके की हमें कुछ ऐसी ख़ूबसूरत चीज़ें गिफ़्ट में दी हैं, जो बिल्कुल फ़्री हैं. अब इन्हें संजो कर रखने का काम हमारा है.

चलिए आपको दुनिया की कुछ ऐसी ही ख़ूबसूरत गुफ़ाओं का दीदार कराते हैं, जिनकी ब्यूटी देखकर आप अपनी पलक झपकाना तक भूल जाएंगे.

1. स्लोवेनिया में Postojna गुफ़ा की ब्यूटी देखकर आपकी निगाहें उससे नहीं हटेंगी. ये गुफ़ा 'पिव्का नदी' द्वारा बनाई गयी थी. 

Postojna Cave
Source: buzznicked

2. ऑस्ट्रेलिया में स्थित Jenolan गुफ़ा को जादुई कहें, तो बिल्कुल ग़लत नहीं होगा. ये दुनिया की सबसे प्राचीन गुफ़ाओं में से एक हैं.

jenolan caves
Source: buzznicked

ये भी पढ़ें: वर्ल्ड क्लास आर्किटेक्चर को समेटे इन 10 मेट्रो स्टेशनों के आगे सारे टूरिस्ट स्पॉट फ़ीके लगने लगेंगे

3. ब्राज़ील में The Shower in Temimina गुफ़ा से जादुई कुछ भी नहीं है. यहां आकर आपको जन्नत वाली फ़ील आनी पक्की है. 

brazil
Source: buzznicked

4. चीन की 'Reed Flute' गुफ़ा को 'पैलेस ऑफ़ नैचुरल आर्ट्स' भी कहा जाता है. इसकी ख़ूबसूरती देखने देश-विदेश से कई पर्यटक आते हैं.

Reed Flute Cave
Source: buzznicked

5. क्रोएशिया में 'ब्लू गुफ़ा' भी किसी अजूबे से कम नहीं है. इसमें बहने वाले समुद्र पर जब सूरज की किरण पड़ती है, तो वो नज़ारा अद्भुत होता है.

croatia
Source: buzznicked

6. 'देवउष्का गुफ़ा' बल्गेरिया में स्थित है. ये ओसम नदी के पूर्वी तट पर स्थित है. इस गुफ़ा में प्रकृति का अद्भुत नज़ारा देखने लायक है.

devushka cave
Source: buzznicked

7. चिली के 'Cavernas De Marmol' गुफ़ा का पानी नीला है और अपने नीले पानी की वजह से इसका पूरा इंटीरियर नीला लगता है. ये पूरी गुफ़ा मार्बल से बनी है.

Cavernas De Marmol
Source: buzznicked

8. वियतनाम में स्थित 'Son Doong Cave' इतनी विशाल है कि इसमें 747 एयरप्लेन आराम से आ सकते है. कहा जाता है कि ये 2 से 5 मिलियन साल पुरानी है.

Son Doong Cave
Source: buzznicked

ये भी पढ़ें: आर्किटेक्चर का बेमिसाल नमूना हैं ये 20 इमारतें, डिज़ाइन देख हैरत में पड़ जाएंगे आप

9. ऑस्ट्रेलिया की 'कंगारू आइलैंड गुफ़ा' लाखों साल पहले की है. इसकी ख़ास बात ये है कि ये गुफ़ा गर्मियों में ठंडी और सर्दियों में गर्म रहती है.

Kangaroo Island Caves
Source: buzznicked

10. स्कॉटलैंड की 'Fingal's Cave' अपनी नैचुरल ध्वनि विज्ञान के लिए जानी जाती है. 'नेशनल ट्रस्ट फ़ॉर स्कॉटलैंड नेशनल प्रकृति रिज़र्व' के रूप में एक हिस्से का मालिक है.

Fingals Cave
Source: buzznicked

प्रकृति वाकई काफ़ी ख़ूबसूरत है.