Ostrich Eat Stones: लंबी गर्दन और लंबे पैर वाला शुतुरमुर्ग (Ostrich) एक तेज़ रफ़्तार पक्षी है. इसके पंखों का फैलाव क़रीब 2 मीटर तक हो सकता है. मगर, सबसे बड़ी दिक़्क़त ये है कि परिंदा होने के बावजूद, शुतुरमुर्ग उड़ता नहीं है. साथ ही, धरती पर मौजूद सभी जानवरों में सबसे बड़ी आंखें भी शुतुरमुर्ग की ही होती हैं. इस पक्षी के बारे में ऐसी बहुत सी दिलचस्प बाते हैं. मगर सबसे चौंकाने वाली चीज़ शुतुरमुर्ग की खाने की आदते (Food Habits) है. आपको जानकर हैरानी होगी कि शुतुरमुर्ग कंकड़-पत्थर तक निगल जाता है. मगर सवाल ये है कि क्या वाक़ई शुतुरमुर्ग अपना पेट भरने के लिए पत्थर खाता है?

Do Ostrich Eat Stones?

Ostriche
Source: hayfarmguy

ये भी पढ़ें: ऐसे जानवर के बारे में जानते हो जो Cube जैसी Potty करता है? हां ये Fact है!

क्या खाता है शुतुरमुर्ग?

आम तौर पर शुतुरमुर्ग (Ostrich) कई तरह की चीज़ें खा सकता है. इनमें पौधे, जड़ें, पत्ते, बीज, छोटे कीड़े, सरीसृप और छोटे जानवर तक शामिल हैं. वे सर्वाहारी हैं और इसलिए पौधों और जानवरों दोनों को खाने में सहज हैं. हालांकि, इन्हें पेड़-पौधे ज़्यादा पसंद हैं. साथ ही, शुतुरमुर्ग कई दिनों तक बिना पानी पिए भी रह सकते हैं. वे मेटाबोलिक पानी का इस्तेमाल करते हैं, जो उन्हें अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन की नमी से मिलता है.

Food
Source: farmingbase

अब जब शुतुरमुर्ग के पास खाने-पीने के इतने ऑप्शन हैं,तो फिर क्यों कहा जाता है कि शुतुरमुर्ग कंकड़-पत्थर खाता है.

क्या वाक़ई शुतुरमुर्ग कंकड-पत्थर खाता है (Do Ostrich Eat Stones)

ये सच है कि शुतुरमुर्ग कंकड़-पत्थर और चट्टानों के सख़्त टुकड़ों को खा जाते हैं. मगर ऐसा वो पेट भरने के लिए नहीं करते. इसके पीछे वजह दूसरी है. दरअसल, शुतुरमुर्ग के दांत नहीं होते. इस वजह से वो कंकड़-पत्थर और चट्टानों के सख़्त टुकड़ों को निगल जाते हैं. ऐसा वो इसलिए करते हैं, ताकि जो खाना वो खा रहे हैं, उसे पचा सकें.

Stone
Source: tv9hindi

इसमें होता ये है कि जब भी शुतुरमुर्ग पेड़-पौधे या किसी छोटे जानवर को खाता है, तो ये कंकड़-पत्थर पेट के अंदर उसे पीसने का काम करते हैं. वैसे ही जैसे कोई दूसरा प्राणी अपने दांत से करता है. इससे खाना छोटे-छोटे टुकड़ों में बंट जाता है और फिर उसे पचाने में आसानी होती है.

लंबा जीते हैं शुतुरमुर्ग

आप सोच सकते हैं कि इस तरह से खाना खाने के कारण शुतुरमुर्ग की लाइफ़ कम होती होगी, मगर ऐसा नहीं है. एक शुतुरमुर्ग 40 से 45 वर्ष तक जीवित रहता है. हालांकि, अगर किसी चिड़ियाघर में पला हो, तो उसकी उम्र 70 से 75 वर्ष तक भी हो सकती है. 

Ostriche Age
Source: cdnparenting

दिलचस्प ये है कि जन्म के महज़ 6 महीने के अंदर ही ये अपनी पूरी लंबाई पा लेते हैं. हालांकि, शरीर का पूरा विकास 3 से 4 साल की उम्र तक चलता रहता है.