दुनिया दुर्लभ चीज़ों और जीवों से भरी पड़ी है. ऐसे-ऐसे जीव इस दुनिया में हैं जिनके होने पर अचंभा होता है, उन्हीं में से एक है ये जीव जिसके 1306 पैर हैं और ये ज़मीन के अंदर 200 फ़ीट नीचे गहराई में रहते हैं. इसे ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने खोजा है और ये मिलिपीड्स (Millipede) दुनिया का पहला दुर्लभ जीव है, जिसके इतने पैर है. अभी तक धरती पर सबसे ज़्यादा 750 पैर वाले जीव को ढूंढा गया है.

earth s first creature with 1306 leg
Source: wp

ये भी पढ़ें: समुद्री दुनिया के वो 11 बेहद दुर्लभ जीव जिनमें से कोई उड़ता है हवा में तो किसी का नहीं है लीवर

ऑस्ट्रेलिया के खनिज संपदा वाले इलाक़े में खनन के दौरान वैज्ञानिकों को दो मेल और दो फ़ीमेल मिलिपीड्स मिले. इनमें मेल के 998 पैर तो फ़ीमेल के1306 पैर हैं. वैज्ञानिकों ने इसका नाम Eumillipes Persephone नाम रखा है. इसका रंग हल्का पीला है. इस जीव पर माइक्रोस्कोप की मदद से रिसर्च की गई है.

Its head is cone-shaped and has huge antennae
Source: cnet

इस जीव में हैरान करने वाली बात ये है कि पतले धागे सा लंबा ये जीव जितना चौड़ा है इसकी लंबाई उससे 100 गुना ज़्यादा है और इसकी आंखें नहीं है. इसका सिर आइसक्रीम कोन जैसा है और सिर पर बहुत सारे एंटीना हैं, जिससे इसको अंधेरे में चलने फिरने में मदद मिलती है. ज़िंदा रहने के लिए ये जीव फ़ंगस खाता है.

 It measures 0.95mm wide by 95.7mm long and has 330 segments
Source: siasat

ये भी पढ़ें: वैज्ञानिकों ने खोज निकाला ऐसा जीव, जिसे ज़िंदा रहने के लिए ऑक्सीजन की ज़रूरत नहीं है

वैज्ञानिकों की मानें तो,

इस जीव के पैर को गिनना आसान नहीं था, क्योंकि ये ख़ुद को गोलाकार में इस तरह लपेट लेता है कि इसे सीधा करना मुश्किल हो जाता है. आमतौर पर इस जीव की उम्र महज़ दो साल होती है, लेकिन इसकी उम्र ज़्यादा होगी क्योंकि इसके पैर ज़्यादा हैं और इसके रिंग्स को देखकर कयास लगाया गया है कि ये 5 से 10 साल तक ज़िंदा रह सकता है.
First discovery of a “royal” centipede, with 1306 legs
Source: .b-cdn

वैज्ञानिकों का कहना है कि, 40 करोड़ साल पहले 100 पैरों वाले मिलिपीड्स पाए गए थे, लेकिन हज़ारों पैर वाला मिलीपीड्स पहली बार मिला है. इससे पहले, 750 पैर वाले इलाक्मे प्लेनिप्स जीव का नाम रिकॉर्ड में था. ये भी ज़मीन की गहराई में रहता है.

Source Link