दुनिया भर के कई ‘हॉन्टेड पैलेस’, ‘हॉन्टेड हॉउस’, ‘हॉन्टेड होटल’ और ‘हॉन्टेड म्यूज़ियम’ के बारे में आप सभी ने सुना और पढ़ा ज़रूर होगा. दुनिया की कई ऐतिहासिक इमारतों को लेकर भी भूतिया क़िस्से और कहानियां मौजूद हैं. कुछ लोग इन कहानियों पर भरोसा कर लेते हैं, तो कुछ इन्हें लोगों का भ्रम कह कर टाल देते हैं. आज हम आपको एक ऐसे रेस्टोरेंट के बारे में बताने जा रहे हैं जो भूतिया रेस्टोरेंट (Haunted Restaurant) तो नहीं है लेकिन हॉन्टेड से कुछ कम भी नहीं है.

ये भी पढ़ें- ये हैं देश के 10 हॉन्टेड हाइवेज़ की लिस्ट, चेक कर लो कहीं आप भी तो नहीं गुज़रते यहां से

amarujala

जब भी हम किसी होटल या रेस्टोरेंट में खाना खाने जाते हैं तो वेटर चेहरे पर स्माइल के साथ हमारा वेलकम करते हैं. इस दौरान वो अदब के साथ हमें खाना भी परोसते हैं, लेकिन स्पेन (Spain) में एक ऐसा रेस्टोरेंट है जहां ‘वेटर’ नहीं, बल्कि ‘भूत’ ग्राहकों का वेलकम करते हैं और उन्हें खाना सर्व करते हैं. दुनिया के इस अजीबो-ग़रीब रेस्टोरेंट का नाम ला मासिया एंकांटडा (La Masia Encantada) है. 

amarujala

दुनिया का ये अनोखा रेस्टोरेंट 17वीं सदी में बनी स्पेन की ‘मासिया सेंटा रोजा’ इमारत में मौजूद है. ये इमारत क़रीब दो सदियों तक किसी विवाद के चलते वीरान पड़ी रही. इसके बाद सन 1970 में इसके वंशजों ने इस इमारत में एक रेस्टोरेंट की शुरुआत की. इसके मालिकों का मानता है कि इस इमारत को कोई श्राप लग गया था. इसलिए उन्हें यहीं से ये विचार आया कि क्यों न इस रेस्टोरेंट को हॉन्टेड रेस्टोरेंट (Haunted Restaurant) के रूप में चलाया जाए.

zeenews

क्या खासियत है इस रेस्टोरेंट की?  

इस भूतिया रेस्टोरेंट (Haunted Restaurant) की सबसे ख़ास बात ये है कि इसमें केवल 60 सीटें ही मौजूद हैं, जिन्हें पहले से ही बुक कराना पड़ता है. इस रेस्टोरेंट में सिर्फ़ 3 घंटे ही खाना सर्व किया जाता है. इस दौरान खाना परोसने का समय भी तय होता है.

catchnews

ये भी पढ़ें- चंडीगढ़ की इन 10 हॉन्टेड जगहों पर जानने से पहले एक बार इनकी भुतहा कहानियां जान लो

खाना सर्व करते हैं भूत-प्रेत

आप जैसे ही भूतिया रेस्टोरेंट (Haunted Restaurant) के अंदर घुसेंगे ख़ून से सनी तलवार से आपका स्वागत किया जायेगा. आगे बढ़ते ही ख़ून से सना पंजा या खून से सनी लाशें लटकी मिलती हैं. सिटिंग एरिया में पहुंचने के बाद ‘भूत’ आकर पूछेगा What Would You Like To Have Sir… इस दौरान ‘भूत-प्रेत’ ही गेस्ट को खाना भी सर्व करते हैं. चौंकिये नहीं हम असल ‘भूत-प्रेत’ की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि इस रेस्टोरेंट के कर्मचारी ही ‘भूत-प्रेत’ बनकर ग्राहकों का वेलकम करते हैं और उन्हें खाना परोसते हैं.

tv9hindi

ग्राहकों के मनोरंजन का रखा जाता है ख़याल

इस रेस्टोरेंट में खाने के साथ-साथ ग्राहकों के मनोरंजन का भी ख़याल रखा जाता है. इसके लिए यहां पर एक ‘हॉरर शो’ का संचालन भी किया जाता है, जिसे देखना हर किसी के बस की बात नहीं होती. इस ‘हॉरर शो’ में ग्राहक महज मूक दर्शक बनकर नहीं बैठ सकता. वो खुद भी डरावनी कहानियों का हिस्सा बन जाते हैं, जिस वजह से डर तो लाजमी है. इस रेस्टोरेंट में मोबाइल, कैमरा, वीडियो रिकॉर्डिंग अदि प्रतिबंधित हैं, क्‍योंकि इससे ‘हॉरर शो’ पर असर पड़ता है. 

amarujala

बच्चों, अस्थमा और दिल के रोगियों के लिए ‘नो एंट्री’  

इस भूतिया रेस्टोरेंट (Haunted Restaurant) में अस्थमा और दिल के रोगियों को जाना सख्त मना है. इसके अलावा गर्भवती महिलाएं, विकलांग व्यक्ति और 14 साल से कम उम्र के बच्चे भी यहां जा नहीं सकते हैं. ऐसा इसलिये क्‍योंकि ‘हॉरर शो’ से वो डर सकते हैं और किसी कमज़ोर दिल वाले के साथ अनहोनी हो सकती है.

zeenews

अब आप इसे रेस्टोरेंट की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी कहें या फिर कुछ और लेकिन इस तरह से लोग मनोरंजित तो होते ही हैं साथ ही रेस्टोरेंट में काम करने वाले कर्मचारियों को भी ग्राहकों का इस तरह मनोरंजन करना अच्छा लगता है.