ख़ूबसूरती और तरक्की की मिसाल जापान आज परमाणु बम (Nuclear Attack) के हमले के बाद ख़ुद को दोबारा उसी मक़ाम पर खड़ा करने के लिए अन्य देशों के लिए मिसाल है. जापान एक ऐसा देश है जहां हर वक़्त कुछ न कुछ ऐसा आविष्कार होता है, जो दुनिया भर में अपनी छाप छोड़ता है. अपने इन्हीं इनोवेटिव कारनामों की वजह दुनियाभर में अपनी पहचान बना चुका जापान एक बार फिर कुछ अद्भुत आविष्कार लेकर आया है, जिसकी चर्चा चारों ओर हो रही है.

Japan is an island country in East Asia
Source: commonwealthfund

ये भी पढ़ें: जापान की जान हैं ये 10 ख़ूबसूरत जगहें, इन्हें देखे बिना किसी का भी जापान भ्रमण अधूरा माना जाएगा

दरअसल, जापान का ये आविष्कार एक बस है और ये दुनिया की पहली ऐसी बस होगी, जो सड़क पर चलने के साथ-साथ रेलवे ट्रैक पर भी दौड़ेगी. इसका ट्रायल भी सफ़ल रहा है. चलिए आपको इससे जुड़ी कुछ बातें बता देते हैं.

World’s First Dual-mode Vehicle
Source: cdn-website

हालांकि, इस बस का संचालन जापानी कंपनी ASA Seaside Railway की तरफ़ से किया जा रहा है, जिसे 6 किमी सड़क पर और 10 किमी रेलवे ट्रैक पर चलाया जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक़, इस बस के पहिये सड़क पर रेलवे ट्रैक दोनों पर आसानी से चल सकते हैं. जब ये बस सड़क पर चलेगी तो रेलवे ट्रैक के पहिये ऊपर उठ जाएंगे और जब रेलवे ट्रैक पर चलेगी तो सड़क के पहिये ऊपर उठ जाएंगे. ये पहिये अपना मोड बदलने के लिए मात्र 15 सेकेंड लेंगे.

scheduled to start service this month in the Shikoku region in Japan.
Source: ap-northeast-1

ये भी पढ़ें: जूता जापानी हो या न हो, ये अद्भुत मिट्टी की बॉल ज़रूर जापानी इनोवेशन और परफ़ेक्शन का नमूना है

इस बस का संचालन टोक्यो ओलंपिक के दौरान होना था, लेकिन कोरोना के कहर के चलते ये संभव नहीं हो सका. अब ये बस क्रिसमस के क़रीब चलाई जा सकती है. जापान के दो राज्यों को रूट को तय करती ये बस आम लोगों के लिए चालई जाएगी. इसका रूट इस प्रकार से तय किया जाएगा कि ये सड़क और रेलवे ट्रैक दोनों पर आसानी से चल सके.

the bus will travel on a 50-kilometre route
Source: ap-northeast-1

आपको बता दें, क्रिसमस पर शुरू होने वाली Dual Mode Bus एक दिन में अपने रूट पर 13 राउंड लगाएगी. इसमें एक बार में क्रू मेंबर्स के साथ-साथ 23 पैसेंजर्स ट्रैवल कर सकते हैं. इस बस में ट्रैवल करने के लिए पहले से ही ऑनलाइन रिज़र्वेशन कराना होगा. रिपोर्ट्स के अनुसार, इसकी ऑनलाइन बुकिंग 2 दिसंबर से शुरू हो चुकी है.

Source Link