बचपन (Childhood) में जब हम मिट्टी (Soil) खाते थे, तो घरवालों से ख़ूब डांट पड़ती थी. बोनस में ताने में मिलते थे वो अलग. ख़ैर, बड़े होकर समझ आया है कि मिट्टी खाना हेल्थ के लिये अच्छा नहीं होता है. पर अब पता चला है कि दुनिया का एक हिस्सा ऐसा भी है जहां मिट्टी को मिट्टी की तरह नहीं, बल्कि मसाले (Spice) की तरह खाया जाता है. सुनने में अजीब लगा न, लेकिन ये बात सौ प्रतिशत सत्य है.

rainbow island
Source: bbci

ये भी पढ़ें: ये है दुनिया का सबसे रहस्यमयी द्वीप, इसकी आबादी महज़ एक व्यक्ति है और यहां महिलाएं नहीं जा सकतीं 

चलिये अब जब बात छिड़ी है, तो जान लेते हैं कि धरती पर मौजूद वो कौन सी जगह है जहां मिट्टी को मसाले की तरह खाया जाता है.

वो आईलैंड जहां स्वाद से खाई जाती है मिट्टी 

आपको जानकर हैरानी होगी कि ईरान के होर्मोज द्वीप यानि रेनबो द्वीप (Rainbow Island) की मिट्टी का प्रयोग मसाले के तौर पर किया जाता है. ये दुनिया का एकमात्र द्वीप है, जहां का पहाड़ खाने योग्य है. स्थानीय लोग पहाड़ की लाल मिट्टी को सॉस की तरह ब्रेड या अन्य चीज़ के साथ लगा कर चाव से खाते हैं. यही नहीं, यहां आने वाले हर टूरिस्ट को मिट्टी खाने की सलाह भी दी जाती है. हांलाकि, बहुत कम लोग हैं जिन्हें इस द्वीप की जानकारी है.

आईलैंड
Source: iranroute

पहाड़ों की मिट्टी की ख़ासियत  

जानकारी के मुताबिक, द्वीप के पहाड़ों की मिट्टी को 'गीलैक मिट्टी' कहा जाता है. जिसे हम सभी 'लाल मिट्टी' के नाम से जानते हैं. कहा जाता है कि ये मिट्टी हीमैटाइट नामक लौह अयस्क से तैयारी होती है. जो आग्नेय चट्टानों से मिल कर बनी होती है. इसी ख़ासियत की वजह से ये मिट्टी व्यापार के साथ-साथ खाने के काम भी आती है.

पहाड़ों की मिट्टी
Source: vimeocdn

कहते हैं कि यहां पर होर्मोज के पश्चिम में कई नमक पहाड़ भी मौजूद हैं, जो कि सेहत के लिये काफ़ी फ़ायदेमंद होता है.  

ये भी पढ़ें: द्वीप के अंदर द्वीप, उस द्वीप के अंदर भी एक द्वीप! इस जगह के बारे में जानते हैं? 

island
Source: img9

अफ़सोस की बात ये है कि बहुत कम लोग हैं, जो दुनिया की इस ख़ूबसूरत जगह के बारे में जानते हैं. हांलाकि, स्थानीय लोग यहां के लोग पर्यटन को बढ़ावा देने की कोशिश में लगे हैं. उम्मीद है कि वो अपने मक़सद में जल्द ही कामयाब होंगे.