दुनिया के अन्य देशों की सुंदरता और सुविधाएं देखकर कई बार वहां बसने का मन कर जाता है, लेकिन ऐसा करने से जेब रोकती है. क्योंकि अपने देश के अलावा कहीं और बसने में पैसे तो ख़ूब ख़र्च होते हैं. मगर क्या आप जानते हैं? कुछ देश ऐसे हैं, जो अपने यहां बसने के लिए पैसे लेते नहीं, बल्कि देते हैं. सुनकर हैरानी हो रही होगी, लेकिन ये सच है. यहां की सरकारें अपने देश के विकास के लिए लोगों को यहां बुलाती हैं और पैसे देने के साथ-साथ कई तरह की सुविधाएं भी देती हैं.

why these countries paying for staying there.
Source: cfr

आइए जानते हैं ये कौन-कौन से देश हैं जो अपने यहां बसने के लिए लोगों को पैसे देते हैं. कम से कम लोगों को वहां बसने के लिए 3000 डॉलर भारतीय रुपये में 2,22,096 रुपये से 10,000 डॉलर भारतीय रुपये में 7,40,323 रुपये तक मिलता है.

ये भी पढ़ें: पड़ोसी मुल्क़ पाकिस्तान की जनता पर लागू हैं 5 अजीबो-ग़रीब क़ानून, जानना चाहते हो इनके बारे में?

1. वर्मोन्ट (Vermont)

अगर अमेरिका में बसने के सपने देखते हैं, तो वर्मोन्ट आपके लिए बेस्ट रहेगा. क्योंकि यहां की सरकार ख़ुद चाहती है कि लोग यहां पर आकर बसें ताकि यहां पर जो कर्मचारियों की कमी है उसको पूरा किया जा सके. यहां पर जो लोग दूसरे देशों से आकर बसते हैं और जो यहां के स्थानीय निवासी हैं सभी के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं एक समान हैं. यहां जाना है तो वर्किंग वीज़ा लेकर जा सकते हैं. 

Vermont is a state in the northeastern United States
Source: mos

2. अलास्का (Alaska)

अमेरिका का अलास्का शहर भी रहने के लिए अच्छा विकल्प है. अमेरिकी सरकार चाहती है कि यहां ज़्यादा से ज़्यादा लोग आकर रहें और देश का विकास हो. यहां पर बसने वालों को सरकार की तरफ़ से 2000 डॉलर (भारतीय रुपये में 1,48,061) दिए जाते हैं. यहां पर घर भी काफ़ी सस्ता मिलता है.

Alaska is a state in the Western United State
Source: cntraveler

3. वियतनाम (Vietnam)

एशिया में स्थित वियतनाम देश अपने व्यापार को बढ़ाना चाहता है ताकि उसकी अर्थयवयवस्था बेहतर हो सके. इससे देश का विकास भी अच्छे से होगा. लोगों के यहां आकर बसने से वियतनाम की अर्थव्यवस्था में काफ़ी वृद्धि हुई है. यहां पर रहना अन्य देशों की तुलना में सस्ता है. साथ ही नौकरी और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं भी आसानी से मिल जाती हैं.


Vietnam is a Southeast Asian country known for its beaches, river
Source: wp

4. दक्षिण कोरिया (South Korea)

एशिया के इस ख़ूबसूरत देश में बसने के लिए अच्छी अंग्रेज़ी जानना ज़रूरी है. अगर आपको इंग्लिश बोलना आता है तो नौकरी आसानी से मिल जाती है. यहां अच्छी शिक्षा के साथ ही रहने का माहौल और वातावरण दोनों ही बहुत अच्छा है. अगर आप जाना चाहें तो यहां वर्किंग वीज़ा पर जा सकते हैं.

South Korea, an East Asian nation on the southern half of the Korean Peninsula
Source: economist

5. थाईलैंड (Thailand)

एशिया में स्थित थाईलैंड देश अपने व्यापार और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए लोगों को बसने का मौक़ा दे रहा है. इस देश की ओर से अमेरिका और कनाडा के लोगों को यहां रहने के लिए बुलाया गया है. थाईलैंड दुनिया के अन्य देशों की तुलना में काफ़ी सस्ता देश है. इसके अलावा यहां पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं भी सस्ते दामों पर मिल जाती हैं.

Thailand is a Southeast Asian country
Source: planetware

6. न्यू हेवन सिटी (New Haven City)

अमेरिका के राज्य Connecticut में स्थित New Haven शहर में बसने के लिए लोगों को पैसों के साथ-साथ कई सारी सुविधाएं दी जाती हैं. वहीं कोई घर ख़रीदता है तो उसे सरकार की तरफ़ से 10000 डॉलर (भारतीय रुपये में 7,40,133) दिए जाते हैं और बच्चों को फ़्री शिक्षा दी जाती है.

New Haven is a coastal city on Long Island Sound, in Connecticut
Source: yale

दुनिया के इन देशों का उद्देश्य अपने देश की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ संस्कृति का विकास करना है इसलिए वो देश दुनिया के लोगों को अपने यहां बसने का मौक़ा देते हैं और पैसे भी.