Tallest Woman on Earth: अच्छी हाइट कौन नहीं चाहता. सभी चाहते हैं कि वो लंबे-तगड़े दिखें. मगर क्या आप कभी दुनिया की सबसे लंबी महिला से मिले हैं? अगर नहीं, तो हम मिलवाते हैं. Rumeysa Gelgi विश्व की सबसे लंबी महिला हैं. तुर्की की रहने वाली Rumeysa का नाम विश्व की सबसे लंबी जीवित महिला के तौर पर गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है. साथ ही, वो अब तक अपने नाम पांच वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज कर चुकी हैं. हालांकि, उनकी हाइट की वजह से उन्हें कई परेशानियों से भी गुज़रना पड़ता है.

Tallest Woman on Earth
Source: tmgrup

ये भी पढ़ें: ये है भारत का सबसे लंबे कद का परिवार, जिसके सबसे छोटे सदस्य की हाइट है 6 फ़ीट 4 इंच

वीवर सिंड्रोम है उनके लंबे कद का कारण

25 वर्षीय रुमेसा वीवर सिंड्रोम (Weaver syndrome) के साथ पैदा हुई थीं. ये एक जेनेटिक डिसऑर्डर है, जिसके कारण उनकी हाइट इतनी ज़्यादा बढ़ गई और हड्डियां भी कमज़ोर हो गईं. वो जब 5 वर्ष की थीं, तब उन्होंने दो सर्जरी करवाई थीं, जिसके बाद वो पहली बार वॉकर की मदद से चल पाईं.

Tallest Woman on Earth

Rumeysa Gelgi
Source: e3.365dm

साल 2014 में रूमेसा ने दुनिया की सबसे लंबी जीवित किशोरी का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. 17 साल की उम्र में वो 7 फीट 0.09 इंच (213.6 सेमी) की थीं. इसके बाद अब उनका नाम सबसे लंबी जीवित महिला के तौर पर भी दर्ज हो गया. और अब उनकी हाइट 7 फीट 0.7 इंच लंबी (215.16 सेमी) है.

wheelchair
Source: brightside

अपने लंबे कद और मेडिकल कंडीशन के कारण रुमेसा ज्यादातर समय चलने के लिए व्हीलचेयर का इ्स्तेमाल करती हैं. हालांकि, तमाम परेशानियों के बाद भी वो पॉज़िटिव रहती हैं. उनका कहना है, 'हर नुक़सान आपके लिए एक लाभ में बदल सकता है, इसलिए खुद को स्वीकार करें कि आप कौन हैं, अपनी क्षमता से अवगत रहें और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें.'

Longest Finger
Source: brightside

रुमेसा ने अपने कद से दो वर्ल्ड रिकॉर्ड तो बनाए ही हैं. साथ में तीन और खिताब उनके नाम हैं. वो सबसे लंबी उंगली (4.40 इंच) वाली जीवित महिला हैं. सबसे लंबा हाथ (दाएं 9.81 इंच और बाएं 9.55 इंच) और सबसे लंबी पीठ (23.58 इंच) वाली महिला का रिकॉर्ड भी उनके नाम है.

बता दें, शारीरिक रूप से स्कूल न जा पाने के कारण रुमेसा ने अपनी शिक्षा घर से ही पूरी की. वो हमेशा से टेक इंडस्ट्री में काम करना चाहती थीं. ऐसे में उन्होंने वेब डेवलेपमेंट में स्टडी की और अब वो एक फ़्रंड-एंड डेवलपर हैं. साथ ही, वो एक एडवोकेट और रिसर्चर भी हैं.