कुदरत की बनाई ये दुनिया बहुत ही अजीबो-ग़रीब चीज़ों और रहस्यों से भरी पड़ी है. इन रहस्यों से पर्दा उठाने के लिए हमारे वैज्ञानिक और विशेषज्ञ हमेशा लगे रहते हैं. कुछ से पर्दा उठ गया है तो कुछ रहस्य अभी भी अनसुलझे ज्यों के त्यों पड़े हैं. इन्हीं में से एक है 'The Devil's Kettle'. ये अमेरिका में स्थित एक झरना है, जिसके पास एक कड़ाहीनुमा छेद है, जिसमें पूरी नदी का पानी समा जाता है. ये आश्चर्यचकित करने वाली बात है कि छोटे से छेद में कैसे पूरी नदी का पानी समा जाता है और ये पानी कहां जाता है?

The Devil's Kettle is an unusual and mysterious waterfall
Source: mntrips

ये भी पढ़ें: दुनिया का वो रहस्यमयी गांव, जहां इंसान से लेकर पशु-पक्षी तक जन्म के बाद हो जाते हैं दृष्टिहीन

रहस्यों से भरा ये ख़ूबसूरत  झरना ‘सुपीरियर लेक’ के उत्तरी किनारे पर Minnesota (मिनेसोटा) में Judge C. R. Magney State Park में है. इस अद्भुत झरने को लेकर लोगों में जिज्ञासाएं बनी रहती हैं. इस झरने का स्तोत्र ब्रुल नदी का पानी है, जो घुमावदार, संकरीले चट्टानी रास्तों से नीचे की ओर गिरता है और झरने की तरह गिरता हुआ ये पानी एक छोटे से छेद में समा जाता है. इस झरने के नाम का मतलब ‘शैतान की कड़ाही’ होता है.

is part of the Brule River that is some 2 km
Source: blogspot

ये भी पढ़ें: Lake Of No Return: भारत की वो रहस्यमयी झील जहां जाने के बाद कोई वापस लौटकर नहीं आता

हालांकि, वैज्ञानिकों ने कई बार इस बात का पता लगाने की कोशिश की है कि आख़िर ये पानी कहां जाता है? लेकिन इसके रहस्य से पर्दा उठाने में विफल रहे हैं. इन्होंने पानी का रास्ता पता लगाने के लिए वॉटरफ़ॉल में पिंग-पॉन्ग बॉल, कलर डाई आदि डाला, ताकि ये रहस्य खुल सके, लेकिन इससे भी कुछ हासिल नहीं हुआ. 

The park is best known for the Devil's Kettle
Source: mntrips

आपको बता दें, झरने का गैलनों लीटर पानी इस कुंड से कहां ग़ायब हो जाता है? इसका पता लगाने के कई प्रयास किए गए, लेकिन ये अभी तक अनसुलझा रहस्य है.