हम में से कई लोग लंबी कतारों में खड़े होने पर झुंझलाने लगते हैं. चाहे वो मेट्रो के लिए लाइन हो, मंदिर में भगवान के दर्शन के लिए या फ़िर एटीएम से धनराशि निकालने के लिए. दुनियाभर में आप कहीं भी हों, लेकिन लाइन में लगने का सिस्टम आपको हर जगह मिलेगा. बहुत से लोग तो लाइन में लगे-लगे ही एक झपकी मार लेते हैं, तो कोई मन ही मन काउंटर पर देर लगाने वाले व्यक्ति को गालियां दे रहा होता है. लोगों की इस तरह की हरकतें लाइन में लगने के दौरान ज़ायज़ भी हैं. हो भी क्यों न, ये इतना उबाऊ काम जो है. लेकिन अगर आप लंदन में हैं, तो आप लाइन में खड़े होकर मोटी रक़म कमा सकते हैं. 

आप सोच रहे होंगे, भला ऐसा कैसे संभव है. तो जान लीजिये जनाब कि इस दुनिया में सब कुछ संभव है. इस चीज़ को संभव करने वाला लंदन का ही एक व्यक्ति है, जिसने लंबी कतारों में खड़े होने की एक्टिविटी को भी बिज़नेस में तब्दील कर दिया है. आइए आपको इस शख्स के बारे में बताते हैं. 

standing in queue
Source: news18

फ्रेडी बेकिट

31 साल के इस बंदे ने निकाला कमाल का आइडिया

पैसा कमाने के लिए अपने अंदर कला होनी चाहिए और लंदन में रहने वाले 31 साल के फ्रेडी बेकिट ने ये कथन सच कर दिखाया है. ये पेशे से एक प्रोफेशनल क्यूअर हैं. यानी फ्रेडी उन लोगों के लिए लंबी लाइनों में खड़े होते हैं, जिन लोगों को कतारों में लगना बिल्कुल पसंद नहीं है. लेकिन दुनिया में कोई भी चीज़ फ़्री की नहीं होती. फ्रेडी इसके लिए लोगों से मोटी रकम चार्ज करते हैं. मतलब अगर आप लाइन में लगने से बचना चाहते हैं, तो फ्रेडी को उनकी फ़ीस दीजिए और समझो आपका काम हो गया. 

ये भी पढ़ें: मिलिए रियल लाइफ़ 'गजनी' से, जो हर 6 घंटे में भूल जाता है अपनी पुरानी ज़िंदगी

1 घंटे का इतना करते हैं चार्ज

फ्रेडी बेकिट की प्रति घंटे लाइन में खड़े होने की फ़ीस 2000 रुपये है. ऐसे में दूसरों के लिए लाइन में खड़े होकर एक दिन में उनकी जेब में 15 से 16 हज़ार रुपये तक आ जाते हैं. उन्हें ये काम करते-करते लगभग 3 साल हो चुके हैं. हालांकि, फ्रेडी के इस धंधे को आप फ्रीलांस या साइड बिज़नेस भी कह सकते हैं. पेशे से वो एक हिस्टोरिक फ़िक्शन राइटर हैं. 

freddie beckit
Source: indiatimes

नौजवान से लेकर बुजुर्ग तक हैं क्लाइंट

फ्रेडी बेकिट पश्चिमी लंदन के फूलम (Fulham) के रहने वाले हैं. भारत में भले ही इस जॉब के बारे में लोगों ने सुना तक न हो, लेकिन लंदन में ये नौकरी काफ़ी प्रचलित है. यहां कई लोग एक्स्ट्रा इनकम कमाने के चक्कर में लोगों के लिए लाइन में खड़े होने का काम करते हैं. फ्रेडी के क्लाइंट्स में नौजवान लोगों से लेकर बच्चे-बूढ़े तक शामिल हैं. हालांकि, ये नौकरी इतनी भी आसान नहीं है. कंपकंपा देने वाली सर्दी से लेकर चिलचिलाती धूप में घंटों खड़े होने के लिए सब्र होना बहुत ज़रूरी है. 

ये भी पढ़ें: मिलिए कनाडा की इस घुमक्कड़ बिल्ली से, इसके ऐशो-आराम देखकर आपको अपनी ज़िंदगी बदरंग लगने लगेगी

जितनी लंबी लाइन, उतनी मोटी रक़म

फ्रेडी ने अपने एक इंटरव्यू में बताया  कि लंबी लाइनों में खड़े होने की उनकी ये कला नैचुरल है, क्योंकि वो लंदन के निवासी हैं और उनकी इस काम में प्रैक्टिस है. वो गर्मियों में काफ़ी बिज़ी रहते हैं, जब कॉन्सर्ट्स और बड़े इवेंट्स लंदन में आयोजित हो रहे होते हैं.

फ्रेडी बताते हैं-

मैं एक V&A's Christian Dior प्रदर्शनी के लिए 8 घंटे लाइन में लगा था. असल में लाइन तो सिर्फ 3 घंटे की थी. लेकिन उन्होंने मुझे टिकट लेने और वहीं रहकर उनका इंतजार करने को कहा. ऐसे में जैसे-जैसे समय बीत रहा था मेरी कमाई बढ़ रही थी.

                    - फ्रेडी बेकिट

man standing in queue
Source: thequint

वाह! कमाई करने का ये बढ़िया तरीका है.