'वो शराबी क्या शराबी जो नशे में न रहे,

फ़िल्म 'मुसाफ़िर' का ये गाना हर किसी ने सुना होगा. चिल आउट करना हो या फ़िर लैला छोड़ कर चली गई हो, शराब कई लोगों के हर फेज़ की पार्टनर बन चुकी हैं. दुनिया में ऐसे कई सारे लोग हैं, जो ख़ुशी और गम दोनों से जुड़े मोमेंट्स अल्कोहोल के साथ सेलिब्रेट करते हैं. हालांकि, आप नशे में टल्ली होकर भी कुछ नौसिखिया हरकतें न करें, इसलिए हर देश की सरकार अपने वतन में शराब से जुड़े क़ानून बनाती है. इनमें से कुछ तो सेंसिबल हैं, लेकिन कुछ देश के शराब से जुड़े क़ानून ऐसे हैं, जिन्हें देखकर आप कहोगे कि पक्का इन्हें नशे की हालत में लागू किया गया होगा.  

तो चलिए आपको देश-दुनिया में शराब से जुड़े ऐसे 10 क़ानूनों (Weird Drinking Laws In World) के बारे में बता देते हैं, जिन्हें जानकर आपको बिन पिए नशा हो जाएगा.

alcohol purchase
Source: thesouthafrican

Weird Drinking Laws In World

1. आप 'बार या क्लब' में दारू नहीं पी सकते (यूके)

आमतौर पर इंसान अपनी स्ट्रेस भरी ज़िंदगी में रिलैक्स मोड लाने और शराब को फ़ुल तरीक़े से एंजॉय करने के लिए बार या क्लब का ही रुख करता है. ये जगहें इसलिए ही बनाई जाती हैं याकि लोग शराब पीकर चिल कर सकें. लेकिन यूनाइटेड किंगडम में बार या क्लब में दारू पीना ग़ैरक़ानूनी है. अब समझ नहीं आता इस पर हंसें या रोएं.

united kingdom drinking law
Source: getaway

ये भी पढ़ें: अगर शराबी 1 महीने तक शराब ना पिए, तो शरीर पर क्या असर पड़ेगा?

2. नशे में धुत चालकों को फायरिंग दस्ते का सामना करना पड़ता है (अल साल्वाडोर)

ये हम सभी मानते हैं कि नशे में गाड़ी चलाना बिल्कुल भी सही नहीं है. लेकिन लगता है अल साल्वाडोर की सरकार इस मामले में कुछ ज़्यादा ही सख्त है. यहां ड्रंक ड्राइविंग करना सीधा मौत को बुलावा देने के समान है. अगर आप नशे में धुत गाड़ी चलाते हुए पाए गए, तो आपको फ़ायरिंग दस्ते का सामना करना पड़ सकता है. ये कुछ ज़्यादा ही हो गया.

drink and drive
Source: pajcic

3. बारटेंडर अपने तरीके से शराब का फ़्लेवर नहीं बना सकते (कनाडा)

आमतौर पर बारटेंडर अलग-अलग फ़्लेवर की शराब बनाते हैं और ये काफ़ी पॉपुलर भी है. हालांकि, अगर आप कनाडा में हैं तो आपको शराब के ओरिजिनल फ़्लेवर से ही काम चलेगा. यहां आपको मोइतो या मार्टिनी जैसी कोई ड्रिंक नहीं मिलेगी. जब तक आप ख़ुद बारटेंडर से फ़्लेवर्ड ड्रिंक बनाने को नहीं कहते, तब तक ऐसा नहीं कर सकता. इस क़ानून ने तो बारटेंडर की क्रिएटिविटी की वाट लगा दी. (Weird Drinking Laws In World)

bartender flavour
Source: theiwsr

4. 3.5 पर्सेंट ABV से अधिक मात्रा की शराब केवल सरकार बेच सकती है (स्वीडन)

स्वीडन में अगर आपको कुछ ज़्यादा ही टल्ली होने का मन है, तो इसके लिए आपको वहां की सरकार की ओर रुख करना पड़ेगा. यहां पर एक IKEA यूनिट है, जिसका कंट्रोल सरकार के हाथ में है. ये स्वीडन की वो जगह है, जहां आप 3.5 परसेंट ABV से ज़्यादा की शराब ख़रीद सकते हैं. (Weird Drinking Laws In World)

sweden drinking law 3.5 percent abv
Source: hejsweden

ये भी पढ़ें: शराब से जुड़े वो 15 Interesting Facts, जिनके बारे में जानकर आपको बिन पिये नशा हो जायेगा

5. शराब पीकर गाय की सवारी करना मना है (स्कॉटलैंड)

स्कॉटलैंड में अगर आप नशे में हैं, तो आप गाय की सवारी नहीं कर सकते. मतलब इससे पहले तो जैसे नशे में लोग गाय की ही सवारी करने जाते थे. 

cow ride
Source: medium

6. अगर आप ड्राइव कर रहे हैं, तो आपको ख़ुद की अल्कोहोल टेस्ट मशीन ख़रीदनी पड़ेगी (फ़्रांस)

कई जगहों पर अल्कोहोल टेस्ट मशीनें या तो पुलिस अफ़सरों के पास दिखती हैं या फिर अगर किसी व्यक्ति को कभी अरेस्ट किया गया हो, तो उसके पास दिखती है. लेकिन फ़्रांस में अगर आपका ड्राइविंग का प्लान बन रहा है, तो अपने साथ अल्कोहोल टेस्ट मशीन कैरी करना न भूलें. वरना आपको सज़ा हो सकती है. (Weird Drinking Laws In World)

breathalyzer test
Source: chemistryworld

7. महाराष्ट्र में शराब पीने के लिए लाइसेंस होना ज़रूरी है (भारत)

भारत में शराब से जुड़े क़ानून हर राज्य में अलग-अलग हैं. महाराष्ट में अगर किसी को भी शराब पीनी है, तो उन्हें ऐसा करने के लिए ऑफिशियल तौर पर लाइसेंस बनवाना होगा. हालांकि, ये सही है. लेकिन अगर आपको शराब पीने के लिए लाइसेंस की रिक्वेस्ट करने सरकारी सिविल अस्पताल जाना पड़े, तो वो थोड़ा अजीब हो जाता है. 

drinking license maharashtra
Source: dnaindia

8. नशे में साइकिल चलाने पर आपको मनोवैज्ञानिक समीक्षा के लिए भेजा जा सकता है (जर्मनी)

जर्मनी में नशे की हालत में साइकिल चलाने को काफ़ी सीरियस तरीक़े से लिया गया है. अगर आप नशे में साइकिल चलाते हुए पाए गए, तो आपको मनोवैज्ञानिक समीक्षा के लिए भेजा जा सकता है. इसलिए सावधान रहें, सतर्क रहें.  (Weird Drinking Laws In World)

drunk and cycle
Source: momentummag

9. शादीशुदा महिला पब्लिक में सिर्फ़ 1 ग्लास वाइन पी सकती है (बोलीविया)

कभी-कभी कुछ देश अजीबोग़रीब क़ानून बना देते हैं. बोलीविया भी उन्हीं देशों में से एक है. यहां शादीशुदा महिला के किसी बार या रेस्तरां में जाने पर वो सिर्फ़ 1 ग्लास वाइन ही पी सकती है. ये क़ानून इसलिए बनाया गया है ताकि नशे में धुत महिला किसी दूसरे व्यक्ति से फ्लर्ट न कर पाए. ये सिर्फ़ महिलाओं के लिए है, जैसे कभी किसी पुरुष ने तो ऐसा किया ही नहीं होगा.    

bolivia drinking law married women
Source: cnbctv18

10. इलेक्शन के दिन शराब ख़रीदना अवैध है (तुर्की)

तुर्की में इलेक्शन के दिन अगर आपको शराब पीने का मन भी हो और अगर आपका स्टॉक ख़त्म हो गया हो, तो उस दिन आपको अपना मन मारना पड़ेगा. तुर्की में इस दिन शराब ख़रीदना पूरी तरह से गैर क़ानूनी है. 

election day alcohol purchase turkey
Source: greenmatters

ये क़ानून तो वाकई अजीब हैं.