Swimming Pool Blue Tiles: आपने अक्सर देखा ही होगा कि अधिकांश ‘स्विमिंग पूल’ में नीले रंग की टाइलें लगी होती हैं. होटल से लेकर घर तक हर जगह आपने नीले रंग के स्विमिंग पूल (Swimming Pool) ही देखे होंगे. नीले के अलावा हम अन्य रंगों का ‘स्विमिंग पूल’ इमेजिन ही नहीं कर सकते हैं. नीला रंग आसमान के नीले रंग के साथ जल्दी मैच हो जाता है. वैसे भी नीला सबसे पसंदीदा वाटर कलर माना जाता है. अब सवाल ये उठता है कि आख़िर ‘स्विमिंग पूल’ में नीले रंग की टाइल्स ही क्यों इस्तेमाल होती हैं अन्य रंगों की क्यों नहीं?

ये भी पढ़ें: कुश्ती के वो 8 देसी ‘दांव-पेच’ जिन्होंने भारतीय रेसलर्स को Olympics में दिलाए हैं कई मेडल

Why Are Swimming Pools Tiles Usually Blue?

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के भौतिक विज्ञानी डॉ पॉल कॉक्सन के मुताबिक़, ‘सूर्य का प्रकाश सफ़ेद होता है और स्पेक्ट्रम के सभी अलग-अलग रंगों से बना होता है. जब आपके पास पानी की थोड़ी मात्रा होती है, जैसे पीने के गिलास में तो ये रंगहीन दिखता है, लेकिन जब आपके पास बड़ी मात्रा में पानी होता है तो आप इसके नीले प्रभाव को देखते हैं क्योंकि अणु स्पेक्ट्रम के लाल छोर से प्रकाश को थोड़ा-थोड़ा अवशोषित कर लेते हैं.

abovegroundpoolbuilder

दरअसल, प्रकाश ‘लाल’, ‘हरे’ और ‘नीले’ रंग के स्पेक्ट्रम से बना होता है और हम उन्हें आमतौर पर एक साथ मिलते हुए देखते हैं. इसमें से लाल रंग को बाहर निकालने का मतलब है कि पानी से परावर्तित होने वाला प्रकाश थोड़ा नीला है. 

स्विमिंग पूल में नीले रंग के बजाय अन्य रंगों की टाइल्स लगाने पर पानी का रंग दूषित कणों या मलबे से मुक्त होने पर भी धुंधला ही दिखाई देता है. इसीलिए ‘स्विमिंग पूल’ में पानी के रंग प्रभाव बढ़ाने के लिए नीले रंग की टाइलों के इस्तेमाल किया जाता है. ‘स्विमिंग पूल’ में लाल व हरे के मुक़ाबले नीला रंग उतना ही दिखाई देता है, जितना ये गहरा होता है. डिज़ाइनर भी अक्सर ‘स्विमिंग पूल’ के लिए नीला रंग ही चुनते हैं. 

abovegroundpoolbuilder

अन्य रंगों की टाइल्स लगाने से क्या होगा?

अगर किसी ‘स्विमिंग पूल’ में ‘काली टाइल्स’ या ‘काले ग्रेनाइट’ इस्तेमाल जाएंगे तो ऐसी स्थिति में ‘विकिरण’ की खतरनाक स्थिति उत्पन्न हो सकती है. मतलब ये कि इससे ‘स्विमिंग पूल’ की गहराई का अंदाजा नहीं लग पायेगा. हम इस गहरा समझ उसमें कूद गए तो चोट लग सकती है. 

स्विमिंग पूल में हरे रंग की टाइल्स लगाने से उसमें काई या शैवाल जमाने की आशंका बनी रहती है. ऐसे में कहां साफ़ है और कहां काई जमा है हमें इसका अंदाज़ा नहीं हो पाता और फिसल कर गिरने का डर बना रहता है. इसी तरह की स्थिति पीली, लाल, बैंगनी व कत्थई रंगों के साथ भी बने रहेगी. हल्के रंग धूल भरे दिखाई देते हैं, जबकि गहरे रंग एक्सीडेंट का कारण बन सकते हैं. 

ज़रा सोचिये! ‘स्विमिंग पूल’ बनाते समय ‘लाल टाइल’ का इस्तेमाल किया जाए तो क्या होगा?

gajidolar

केवल सफ़ेद रंग है नीला रंग का विकल्प

दुनियाभर के कई 5 स्टार होटल के स्विमिंग पूल ‘व्हाइट कलर’ के भी होते हैं. सफ़ेद रंग की टाइलों से बना स्विमिंग पूल का पानी दिन के समय में आकाश के नीले रंग को रिफ़्लेक्ट करता है. प्लास्टर एक बेहतरीन किफ़ायती विकल्प है जो अन्य रंग के विकल्पों की तुलना में एक साफ़-सुथरा लुक भी देता है.