सोशल मीडिया पर सेल्फ़ी क्रेज को देखते हुए कोलकाता के एक गैर-सरकारी संगठन ने ‘सेल्फ़ी विद काऊ’ प्रतियोगिता की शुरूआत की है. इस प्रतियोगिता का मकसद गायों के प्रति लोगों में जागरुकता पैदा करना है. ये नेक पहल ‘गो सेवा परिवार’ नामक एक NGO ने की है, इसके अधिकारियों के अनुसार इस ख़ास प्रतियोगिता पर बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है.

पीटीआई से बातचीत के दौरान NGO के अधिकारी अभिषेक प्रताप सिंह ने कहा, 'गायों की सुरक्षा को किसी धर्म या फिर राजनीति से नहीं जोड़ा जाना चाहिए. सामाजिक और वैज्ञानिक उपयोग के लिए गाय की सुरक्षा किए जाने की ज़रूरत है. गाय का कोई भी उत्पाद दूध, मूत्र या गोबर इन सबका वैज्ञानिक इस्तेमाल होता है.'

आगे बताते हुए अभिषेक कहते हैं कि अभियान के जरिए लोगों को गायों से होने वाले आर्थिक और औषधीय फ़ायदों के बारे में जानकारी दी जाएगी.

Image Source :flickr

बता दें साल 2015 में भी NGO ने गाय संरक्षण के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन किया था, जिसमें 700 से ज़्यादा लोगों ने हिस्सा लेकर इसे सफ़ल बनाया था.

प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए इच्छुक लोग अपने फ़ोन में 'Goseva Pariwar' ऐप डाउनलोड कर, गाय के साथ सेल्फ़ी पोस्ट कर सकते हैं. प्रतियोगिता के विजेता की घोषणा 21 जनवरी को की जाएगी.

Source : outlookindia