अगर आप कुछ नया देखने की फ़िराक में हैं और कहीं जाने का प्लान कर रहे हैं, लेकिन फिर भी समझ नहीं आ रहा कि कहां जाया जाए और कहां नहीं, परेशान मत होइए हम कब काम आएंगे जनाब! अगर आप एडवेंचर प्रेमी हैं और लाइफ़ में कुछ नया करने की चाह रखते हैं, तो दुनियाभर की इन 12 अद्भुत चीज़ों की ओर रुख़ कर सकते हो, जो कि पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं.

1. A 500-Foot-High Bridge (China)

ये पुल ख़ासतौर से एडवेंचर प्रेमियों के लिए ही बनाया गया है. हांलाकि, 500 फ़ुट ऊंचे इस पुल पर चलने के लिए हिम्मत और इंश्योरेंस दोनों चाहिए. इसके अलावा पुल पर चलते हुए सावधानी की भी ज़रूरत है, अगर ज़रा सी लापरवाही की, तो बीमा भी आपको नहीं बचा पाएगा.

2. Tianzi Garden Hotel (China)

Source : hotelcontractbeds

पहली नज़र में आपको कोई तस्वीर या फिर तीन मूर्तियां दिख रही होंगी, लेकिन असल में ये एक होटल है. ये शानदार इमारत Langfang में स्थित है, जो कि वहां के तीन Gods Luck Fu, Lu, और Shaw को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है. ये पूरी तरह से Chinese Porcelain से तैयार की गई है. लाल रंग के कपड़े पहने हुए बीच में खड़े भगवान Fu को खु़शी और किस्मत का प्रतीक माना जाता है, हरे रंगे की पोशाक में नज़र आ रहे भगवान Lou को समृद्धि और धन का. वहीं Shaw, स्वास्थ्य और दीर्घायु के लिए माने जाते हैं.

3. Haw Par Villa Gardens (Singapore)

इसे देख कर डरने की ज़रूरत नहीं है. डरावनी सी दिख रही ये छवि थीम पार्क Haw Par Villa Gardens का प्रवेश द्वार है. साथ ही यहां हज़ार से भी ज़्यादा Statues और Dioramas है.

4. CN Tower (Canada)

Ontario स्थित CN Tower से कनाडा का दृश्य दिल जीत लेने वाला है. 1976 से लेकर 2007 तक 553.33 मीटर ऊंची ये बिल्डिंग दुनिया की सबसे ऊंची इमारत थी.

5. Cube Houses (Netherlands)

Rotterdam में बने इन Cube Houses को फ़ेमस Architect Pete Blom ने डिज़ाइन किया है, जिसे देखने के बाद घरों के प्रति आपकी सोच बदल जाएगी. अगर कुछ और ख़ास देखने का मन है, तो बार आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए.

6. Device To Root Out Evil (Mallorca)

Device To Root Out Evil को एक विचित्र और अद्भुत चीज़ों में शुमार किया जाता है, जिसे Conceptual Artist, Dennis Oppenheim ने बनाया और पहली बार इसे 1997 Venice Biennale में प्रस्तुत किया गया था. असल में ये 8 मीटर ऊंचा चर्च है, जिसे New England Home का भी दर्जा दिया गया है. इसके साथ ही ये एक विवादित इमारत भी है.

7. Carhenge (USA)

USA के Nebraska में स्थित ये अजीबोगरीब संचरना Stonehenge की कॉपी है, लेकिन बस असली वाली से थोड़ी अलग है. दरअसल, ये पुरानी अमेरिकन गाड़ियों से बनाई गई है, जिसे ग्रे रंग से रंग कर एक अद्भुत आकार दिया गया है.

8. Glass Bridge (China)

Source : cbsistatic

अगर कुछ दिनों से ज़िंदगी बोरिंग गुज़र रही है और कुछ मज़ेदार करने को नहीं मिल रहा है, तो एक बार इस ग्लास ब्रिज की ओर रुख़ कर सकते हैं. चीन के Hubei में बने East Taiheng Glasswalk नामक इस ब्रिज पर चलते हुए आपको ऐसा लगेगा कि आप गिर रहे हैं या फिर नीचे धंसते चले जा रहे हैं.

9. Charybdis Fountain (Northern England)

Source : closte

ये एक तरह की टनल या सुरंग है, जिससे कई तरीके से पानी निकलता है. इसके साथ ही ये पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र भी है.

10. Waitomo (New Zealand)

Waitomo, New Zealand का सबसे बड़ा Islands है, जो कि अपनी Limestone Caves के लिए जाना जाता है. अगर आप एक रहस्यमयी जगह की तलाश कर रहे हैं, तो आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए.

11. Banpo Bridge Rainbow Fountain (South Korea)

Source : staticflickr

अगर दुनिया के सबसे अनोखे और ख़ूबसूरत फ़ांउटेन को देखने का दिल करे, तो एक बार साउथ कोरिया जा कर Banpo Bridge Rainbow फ़ांउटेन का मज़ा ज़रूर लेना. 10,000 LEDs और 380 Water Jets से मिल कर बने इस फ़ांउटेन का नज़ारा आपका दिल जीत लेगा.

12. Swarovski Crystal Head Fountain, Austria

Source : dynaimage

इस लोकप्रिय फ़ांउटेन का आविष्कार ऑस्ट्रियन आर्टिस्ट, Andre Heller ने किया था. इसके अंदर एक म्यूज़ियम भी है, जिसे घास से कवर किया गया है. ये एक बार नहीं, बल्कि बार-बार देखने वाली चीज़ है.

अब कमेंट ये बता दो कि इनमें से किस जगह और यहां कब जा रहे हो?

Source : Brightside