प्रकृति में छुपा हर रंग एक प्रकार की फ्रीक्वेंसी उत्पन्न करता है और ये रंग हमारे व्यवहार, स्वभाव, पर्सनालिटी पर असर डालते हैं. इसीलिए अगर आप गौर करेंगे, तो आपकी अलमारी में एक ख़ास रंग के कपड़े ज़्यादा होंगे. आपका पसंदीदा रंग, आपके बारे में कई राज़ खोलता है. तो जानिये कि क्या कहता है आपका फेवरेट रंग आपके बारे में.

1. डार्क ब्लू

आपके चेहरे पर हंसी कम ही दिखाई देती है और आपका विश्वास जीतने में लोगों को सालों लग जाते हैं. पर आपके शांत स्वभाव के कारण दूसरे आप पर विश्वास करना शुरू कर देते हैं. डार्क ब्लू रंग ब्लड प्रेशर, दिल की धड़कन और सांस को कंट्रोल में रखता है. इसी कारण आप ज़्यादा चिंता नहीं करते हैं. आपको अपनी काबिलियतों के बारे में पता होता है और इसी विश्वास की वजह से दूसरे भी आपके साथ चलते हैं.

2. पिंक

सौम्य रंग होने के कारण, जिन लोगों को पिंक पसंद होता है, उनमें करुणा, भावुकता और आदर के भाव पाये जाते हैं. चूंकि, पिंक लाल और सफ़ेद रंग मिलाने से बनता है, आपको अपनी स्वतंत्रता और स्थिरता पसंद होती है. पिंक रंग के कपड़े पहनने वाले लोग हिंसा से दूर रहते हैं. आपके जीवन के सबसे ज़रूरी स्तंभ हैं अनुकंपा और आराम. आप उस व्यक्ति के प्रति आकर्षित होते हैं, जो आपके जीवन में ठहराव लेकर आता है.

3. लाल

लाल एक भड़काऊ रंग है. ये रंग आपका ब्लड प्रेशर, पल्स और सांस की गति बढ़ाता है. जो लोग लाल रंग के कपड़े पहनना पसंद करते हैं, वो हमेशा कुछ करने के लिए उत्तेजित रहते हैं. आप अगर ठान लें, तो उसे पूरा करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं. रास्ते में आने वाली बाधाओं को आप कुचलते हुए निकल जाते हैं. आप में अपने सपनों को पूरा करने का सुदृढ़ जज़्बा होता है और इसलिए आप थोड़े तुनक मिजाज़ भी होते हैं.

4. ब्राउन

अगर आपको ब्राउन रंग पसंद है तो आप अपने हिसाब से और आराम से चीजों को पूरा करते हैं. आपकी अपना जीवन अच्छे से प्लान करते हैं और आगे बढ़ते हैं. आपको एक्सरसाइज़ और शांति पसंद है. आपको वो लोग पसंद करते हैं, जिन्हें स्थिरता और परंपरा में विश्वास होता है.

5. हरा

जिन लोगों को हरा रंग पसंद होता है, वो अपने इर्द-गिर्द रहस्य के जाल बुनते हैं. कई लोगों के लिए आप एक पहेली होते हैं. शायद इसी कारण आपको अपनी श्रेष्ठता, प्रभुत्व और शक्ति पर गर्व होता है. आप चाहते हैं कि लोग आपको पसंद करें, जानें. आप खुद की स्वीकृति की तलाश में रहते हैं.

6. वायलेट

ये रंग लाल और ब्लू से बनता है, जिसकी वजह से आप पैशनेट, लेकिन शांत रहते हैं. इस वजह से आपकी पर्सनालिटी अनप्रेडिक्टेबल होती है. अगर आपके वार्डरोब में वायलेट रंग के कपड़े ज़्यादा हैं, तो आपको रोचक और जटिल लोग ज़्यादा पसंद आएंगे. आपको वो लोग ही पसंद आते हैं जो आपके जैसा चार्म दिखा कर आपको मोहित कर सकें.

7. सफ़ेद

जिन लोगों को श्वेत रंग पसंद होता है, उन्हें पूर्ण स्वतंत्रता की आदत होती है. आपके हिसाब से जीवन संभावनाओं से भरपूर है और अगर आप ठान लें तो उसे पूरा कर के ही दम लेते हैं. सफ़ेद रंग किसी को बुरा नहीं लगता, लेकिन वो आपके ख्यालों को सबके सामने दिखाता भी नहीं है. यही कारण है कि सफ़ेद पहनने वालों की तरफ लोग आकर्षित होते हैं.

8. ग्रे

जो लोग ग्रे रंग के कपड़े ज़्यादा पहनते हैं, वो अपने आप को भीड़ से छुपाने की कोशिश करते हैं. अपने लक्ष्य को पाने के लिए आप लोग अप्रत्यक्ष रहते हैं. ग्रे सबसे निष्पक्ष रंग है. न ही ज़्यादा भड़कीला, न ही ज़्यादा सौम्य. इस वजह से आप दूसरे रंगों पर चालाकी से हावी हो जाते हैं.

9. लाइट ब्लू

जिन लोगों को लाइट ब्लू रंग पसंद होता है, वो आमतौर पर मस्तमौला और बेफ़िक़्र होते हैं. आप दूसरों से ज़्यादा अपेक्षा नहीं रखते, न ही दूसरों का अनुग्रह चाहते हैं. आप किसी को कभी परेशान नहीं करते हैं, जिसकी वजह से हर तरह के लोग आपके दोस्त बन जाते हैं.

10. पीला

अगर आपकी अलमारी पीले रंग के कपड़ों से भरी हुई है, तो आप शांत, सौम्य और ज़िंदगी को पसंद करने वाले इंसान हैं. आपका सेंस ऑफ़ ह्यूमर भी लोगों को पसंद आता है और जीवन में आपको स्वतंत्रता की तलाश होती है. आप खुद को और दूसरों को खुश रखना जानते हैं.

11. काला

काला रंग सम्पूर्णता का प्रतीक है. ये रंग 'शून्य' का भाव दर्शाता है. कई लोगों को काले रंग के कपड़े बहुत पसंद होते हैं क्योंकि ये रंग समृद्धि और सौष्ठव दिखाता है. ब्लैक ड्रेस या सूट में हर कोई सुन्दर दिखता है, लेकिन इसका अर्थ ये भी है कि आपका जीवन रहस्यों से भरा हुआ है, और आप अपने सीक्रेट्स दूसरों से बांटने की जल्दी में नहीं हैं.

तो अभी नज़र डालिए अपनी अलमारी में और देखिये कि किस रंग के कपड़े आपको पसंद हैं. कमेंट कर के ज़रूर बताइयेगा और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.