बॉलीवुड सालों से अपनी छाप आम जनता पर छोड़ता आ रहा है. ​हीरो के हेयर स्टाइल से लेकर हीरोइन के कपड़ों तक, हर चीज़ फैंस कॉपी करते हैं. ब्लैक एंड वाइट सिनेमा लेकर अब तक कुछ नहीं बदला, बस अगर कुछ बदला है, तो वो अपने चहते सितारों के प्रति फै़ंस का दीवानापन.

हर साल बॉलीवुड की बहुत सारी फ़िल्में बनती और रिलीज़ होती हैं. कई फ़िल्में काफ़ी मंहगे बजट की होती हैं, ज़ाहिर सी बात है कि फ़िल्म में यूज़ होने वाले Costume भी काफ़ी मंहगे होते हैं. कई बार तो फ़िल्मों से ज़्यादा उसके Costume चर्चा में रहते हैं. कई फ़िल्मों के Costume तो इतने अच्छे होते हैं कि फ़िल्म हिट हो न हो, लेकिन फ़िल्मी सितारों के कपड़े ज़रूर हिट हो जाते हैं.

कभी सोचा है कि आख़िर, जिन फ़िल्मी कपड़ों की दिवानगी हमारे सिर चढ़कर बोलती है. फ़िल्म रिलीज़ होने के बाद वो कपड़े जाते कहां हैं? आपको ये जानकर हैरानी होगी कि फ़िल्मों में यूज़ होने वाले लाख़ों-करोड़ों रुपये के Costume, एक अंधरे कमरें में बंद कर दिए जाते हैं. सुनने में आपको थोड़ा नहीं बल्कि बहुत अजीब लग रहा होगा, लेकिन हकीकत यही है.

वहीं इस मामले में यशराज फ़िल्म की Stylist आयशा खन्ना ने बयान देते हुए कहा था, 'स्टार्स द्वारा इन कपड़ों को पहनने के बाद, इन्हें ट्रंक में बंद करके रख दिया जाता है. प्रोडक्शन हाउस कपड़ों पर फ़िल्म के नाम का लेबल लगाते हैं और फिर उन्हें भूल जाते हैं.' इनमें से कुछ ड्रेसेस ऐसी भी होती हैं, जिन्हें बाद में उसी प्रोडक्शन हाउस के जूनियर आर्टिस्ट Mix & Match कर, दूसरी फ़िल्मों में इस्तेमाल करते हैं. इन कपड़ों को पूरे कॉम्बीनेशन के साथ इस्तेमाल किया जाता है, जिससे दर्शकों को इस बात का पता ना चले कि ये कपड़े पहले भी इस्तेमाल किये जा चुके हैं.

आयशा ने बताया, 'एश्वर्या राय ने जो Costume 'कजरा रे कजरा रे तेरे करे करे नैना' में पहनी हुई है, वही Costume बैंड बाजा बारात के Background डांसर ने भी पहनी हुई है. लेकिन इस बात को आजतक कोई नोटिस नहीं कर पाया.

ऐसा नहीं है कि सभी कपड़ों को प्रोडक्शन हाउस की पेटी में बंद कर रख दिया जाता है. कभी-कभी कुछ सितारे इन कपड़ों को अपने पास भी रख लेते हैं. वो भले ही इन कपड़ों को सार्वजनिक स्थलों पर इस्तेमाल न करें, लेकिन सुनहरी यादों के तौर पर वो इन्हें अपने पास सहज़ रख लेते हैं. वहीं कई बॉलीवुड कलाकार ऐसे भी हैं, जो अपने किरदार को पर्सनल टच देने के लिए, अपने ख़ुद के कपड़े इस्तेमाल करना पसंद करते हैं.

कई बार फ़िल्म के स्टार्स, ज़रूरतमंदों की मदद के लिए इन कपड़ों को नीलाम कर देते हैं. रजनीकांत और ऐश्वर्या राय ने रोबोट फ़िल्म में पहने, अपने कपड़ों को एक NGO के फंड के लिए नीलाम कर दिया था. वहीं फ़िल्म ‘मुझसे शादी करोगी’ के गाने, 'जीने के हैं चार दिन' में डांस करते हुए, सलमान ने जिस तौलिये का इस्तेमाल किया था. उसे 1 लाख 42 हज़ार रुपये में नीलाम कर दिया गया था. इस तौलिये की ऑनलाइन नीलामी से मिले पैसों को NGO को दे दिया गया था. 'लगान' में आमिर खान द्वारा इस्तेमाल किए गए Bat को भी 1,56,000 रुपये में बेच दिया गया था.

Source : beingindian