भारत फे़यरनेस प्रोडक्ट्स का एक बड़ा मार्केट है. यहां हर कोई गोरेपन से Obsessed है. अगर कोई लड़की सांवली है, तो बचपन से ही उसे अलग-अलग तरह के उबटन और फेस मास्क लगाने की सलाह दी जाती है. और अब फे़यरनेस क्रीम्स ने धूम मचा रखी है. पिछले कुछ सालों में फे़यरनेस मार्केट में बूम आया है.

Source: Quora
Source: Twitter

सिर्फ़ क्रीम ही नहीं, साबुन, पाउडर जैसे प्रोडक्ट्स को भी फे़यरनेस से जोड़कर बेचा जाता है. एक फे़यरनेस क्रीम तो नेशनल क्रीम बन गई है, जिसे लगाते ही गोरेपन के साथ-साथ खोया हुआ कॉन्फिडेंस भी लौट आता है. सिर्फ लड़कियों के लिए ही नहीं, लड़कों की भी फे़यरनेस क्रीम्स बिक रही हैं. हम अक्सर इन Ads को देखकर इन्हें क्रिटिसाइज़ करते हैं, लेकिन हमने इसकी मानसिकता को पकड़ने की कोशिश नहीं की.

Source: Tips and Beauty

हम जैसे लोग, खासकर कि यूथ बॉलीवुड से बेहद इंस्पायर्ड है. फिल्मों जैसे कपड़े, हेयरस्टाइल से लेकर हम बहुत कुछ उन जैसा अपनाने की कोशिश करते हैं. गोरापन भी उसी में से एक है. हमें फे़यरनेस के लिए ऑब्सेस्ड बनाने में बॉलीवुड का भी बराबर हाथ है. फिल्में हो या बॉलीवुड के गाने, हर जगह गोरेपन को अच्छा बताया जाता है. जिसकी वजह से हम भी गोरेपन को ही ख़ूबसूरती का पैमाना मानने लगे हैं.

हम आपको दिखाते हैं 10 ऐसे ही बॉलीवुड सॉन्ग्स, जो आपको बहुत पसंद होंगे और आपने इन पर बहुत डांस भी किया होगा, लेकिन कहीं ना कहीं ये आपको गोरेपन के लिए ऑब्सेस्ड कर रहे हैं.

1. चिट्टियां कलाइयां - इस सॉन्ग में एक्ट्रेस का गोरी कलाइयों से ऑब्सेशन हमारी समझ के बाहर है.

2. गोरी गोरी - इन्हें कॉलेज में सिर्फ़ गोरी लड़कियां ही दिखाई देती है, इसलिए ये नाम की जगह 'गोरी' बोलना पसंद करते हैं.

3. काला चश्मा - 'तेनु काला चश्मा जंचदा ऐ, जंचदा ऐ गोरे मुखड़े ते'. क्यों भाई, काला चश्मा सिर्फ गोरे मुखड़े पर ही जंचता है क्या?

4. दिल डांस मारे रे - इस सॉन्ग की लाइन 'व्हाइट व्हाइट फे़स देखे, दिलवा बीटिंग फ़ास्ट, ससुरा चांस मारे रे' में हीरो व्हाइट फेस यानि गोरे चेहरे पर मरता है.

5. ये काली-काली आंखें - 'ये गोरे गोरे गाल', पता नहीं हीरो आखिर क्यों 'डस्की' काजोल को देखकर 'गोरे गोरे गाल' सॉन्ग गुनगुना रहा है.

6. चुरा के दिल मेरा - अक्षय कुमार का ये सॉन्ग तो आपको याद ही होगा 'चुरा के दिल मेरा गोरिया चली'. यहां पर भी हीरोइन को बस गोरेपन तक ही सीमित रखा गया है.

7. गोरी तेरी आंखें - इस सॉन्ग में भी सिंगर एक्ट्रेस को 'गोरी' कहना नहीं भूले.

8. गोरी है कलाइयां - अंताक्षरी खेलते हुए कितनी बार आपने ये सॉन्ग गाया होगा, लेकिन कभी सोचा कि ये कितना ग़लत है?

9. गोरी तेरा गांव बड़ा प्यारा - लगता है पहले की फिल्मों में एक्ट्रेस को बस 'गोरी' कहकर ही बुलाते थे.

10. गोरे गोरे मुखड़े पर काला काला चश्मा - क्योंकि हमने पहले भी बताया था कि बॉलीवुड के हिसाब से काला चश्मा सिर्फ गोरे मुखड़े पर ही अच्छा लगता है.

बोलने के लिए तो बॉलीवुड धीरे-धीरे बदल रहा है और अलग तरह की फ़िल्में भी बना रहा है, पर क्या वो गोरेपन को प्रमोट करने वाले ये सॉन्ग्स बनाना बंद करेगा? अब ये तो वक्त ही बताएगा.