रेखा, एक ऐसा नाम जो अपने साथ दो चीज़ें लिये रहता है. बेइंतहा ख़ूबसूरती और बहुत से सवाल जिनके जवाब आज तक नहीं मिले. रेखा ने अपनी ज़िन्दगी में अपनी अदाकारी से बॉलीवुड में अलग मुक़ाम हासिल किया है. करियर में शौहरत पाने के बावजूद रेखा के निजी जीवन में कई उतार-चढ़ाव आये.

सवालों की कुंजी, Quora पर भी एक यूज़र ने ये सवाल किया कि आख़िर रेखा अपनी ज़िन्दगी कैसे चला रही हैं? पत्रकार सौम्यदिप्त बैनर्जी के ही एक दोस्त ने उन्हें इस गंभीर लेकिन दिलचस्प सवाल का जवाब देने के लिए कहा.

Source- SouthScope

सौम्यदिप्त ने रेखा के इंटरव्यू किये थे. पहली बार जब वो रेखा के बांद्रा स्थित बंगले पर पहुंचे तो गार्ड ने उन्हें अंदर जाने से रोक दिया, प्रेस कार्ड होने के बावजूद वो अंदर न जा सके.

रेखा का Sea Facing बंगला फरहान अख़्तर और शाहरूख के 'मन्नत' के पास ही है. लेकिन इन तीनों में से सबसे अच्छी लोकेशन रेखा के घर की ही है.

रेखा का Sea Facing बंगला-

बहुत मशक्कत के बाद रेखा ने सौम्यदिप्त को इंटरव्यू दिया और अपनी ज़िन्दगी से जुड़ी कई बातें साझा की. रेखा के साथ लंबे समय तक काम करने के बाद उन्हें रेखा के बारे में एक बड़ी ही दिलचस्प बात पता चली. रेखा कभी अपना मोबाईल फ़ोन नहीं उठाती. उनके घर पर दो लैंडलाइन नंबर है और पत्रकारों के पास भी एक लैंडलाइन नंबर ही है. इसी पर पत्रकार उनसे संपर्क करते हैं. फ़ोन करने पर एक 7-8 साल की बच्ची फ़ोन उठाती है और कहती है, 'मैं यहां काम करती हूं.' जब रेखा को किसी पत्रकार से बात करनी होती तो वो बच्ची कॉल बैक करती. कई सालों बाद सौम्यदिप्त को ये राज़ पता चला कि उस बच्ची की आवाज़ भानुरेखा गणेशन की थी.

हमें लगता है कि स्टार्स और सेलेब्स को The Kapil Sharma Show, Indian Idol जैसे Shows पर जाने के लिए पैसे मिलते हैं. सौम्यदिप्त के अनुसार इन सब प्लेटफॉर्म्स पर कोई भी स्टार अपनी फ़िल्म के प्रमोशन के लिए जाते हैं, इसलिये अभिनेताओं को Pay नहीं किया जाता.

रेखा की आय का ज़रिया

1. फ़िल्में

आज भी रेखा को फ़िल्मों के लिए काफ़ी पैसे मिलते हैं. आमतौर पर वो 1 साल में एक फ़िल्म में नज़र आती हैं पर उनकी आखरी फ़िल्म 2015 में आई थी. 2 फ़िल्में प्रोडक्शन में हैं.

2. Properties

मुंबई और दक्षिण भारत में रेखा की थोड़ी प्रोपर्टी है. प्रोपर्टी के रेंट का कुछ हिस्सा उन्हें मिलता है.

3. पुराने कर्मचारी

रेखा के ड्राइवर और Watchman सालों से उनके साथ हैं. उनकी सेक्रेट्री फ़रज़ाना उन्हीं के साथ रहती है.

4. राज्य सभा सदस्य

रेखा राज्य सभा की भी सदस्य हैं. 26 अप्रैल 2018 तक वो राज्य सभा की सदस्य रहेंगी. उन्हें राज्य सभा सदस्य होने की भी पगार मिलती है. हालांकि, वो राज्य सभा में कम ही नज़र आती हैं.

5. Fixed Deposit

रेखा ने अपने करियर के दौरान कुछ बचत की थी. रेखा मध्यवर्गीय परिवार से आती हैं, और मध्यवर्गीय लोगों में बचत की आदत होती ही है.

6. जितनी ज़रूरत उतना ही ख़र्च

रेखा को भी फ़िज़ूलख़र्ची पसंद नहीं है. वो उतना ही ख़र्च करती हैं जितनी आवश्यकता होती है. इस तरह से भी उन्होंने बचत की.

7. टीवी शोज़ में मौजूदगी

कुछ टीवी शोज़ हैं जो सेलेब्स को पैसे देते हैं. रेखा को अवॉर्ड शोज़ में मौजूद रहने के भी पैसे मिलते हैं.

8. शोरूम्स के उद्घाटन

ज़्यादातर जब भी कोई उद्योगपति कोई नया बिज़नेस लॉन्च करते हैं, तो रेखा को ही बुलाया जाता है. रेखा सबकी पसंद जो हैं.

9. तोहफ़े

रेखा की अधिकतर साड़ियां उन्हें तोहफ़े में मिली हैं. रेखा की निजी साड़ियों का कलेक्शन भी बहुत बड़ा है.

10. Brand Endorsement

रेखा ब्रैंड्स के लिए शूट करती हैं. कुछ साल पहले बिहार सरकार ने भी उन्हें बिहार की ब्रैंड एंबेसडर बनाने के लिए संपर्क किया था.

आज भी रेखा कई दिलों की धड़कनें बढ़ा देती हैं.

Source- Masala