इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप यकीनन अपने-अपने कानों को पकड़कर देखेंगे. और हां, दूसरों की कान खटाई करने वालों से विनम्र निवेदन है कि जिस चीज़ को आप मरोड़ने से पहले दो बार भी नहीं सोचते, वो शरीर के लिए इतनी ज़रूरी है कि आप उससे लोगों का व्यक्तित्व आसानी से जान सकते हैं. वो गाना है ना, ‘किताबें बहुत-सी पढ़ी होंगी तुमने, मगर कोई चेहरा भी तुमने पढ़ा है’ इसे सुनने के बाद चेहरा पढ़ने की कोशिश कई करते हैं. पर बेचारे ये नहीं जानते कि आखिर किसी चेहरे को पढ़ने के लिए किन चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता है. तो पाठकों, जिस तरह से हर चेहरा अलग होता है, ठीक उसी तरह से हर चेहरे के नैन-नक्श भी अलग होते हैं. जैसे, इंसानों की आंखें बहुत कुछ बोलती हैं, अब आपको कहना पड़ेगा कि उनके कान भी काफी कुछ कहते हैं.

चेहरा पढ़ने वाले विशेषज्ञ Joey Yap ने कानों को 50 श्रेणियों में बांटा है. जो लोगों के व्यक्तित्व को उजागर करने में मददगार होते हैं. कुछ लोगों को मज़ाक लग सकता है कि आखिर किसी के कान उसके बारे में कैसे कुछ बता सकते हैं, लेकिन ये बात सच है. दुनिया में जो लोग चेहरा पढ़ने की काबिलियत रखते हैं, उन्हें पता है कि कान का कितना ज़्यादा महत्व होता है.

1. बड़े कान वाले इंसान खुशमिजाज़ और ऊर्जावान होते हैं. और हां, ये बातों को गौर से सुनने में ज़्यादा यकीन रखते हैं.

2. जिनके कान छोटे आकार के होते हैं, वे चीज़ों के बारे में सोचने-समझने, खुद में रहने वाले और ज़्यादा महत्वाकांक्षी होते हैं.

3. अगर कान का निचला हिस्सा (Earlobes) लंबा है, तो आपकी लाइफ भी स्वस्थ और लंबी रहेगी. साथ ही इस प्रकार के कान वालों की समझने की शक्ति, दूसरों के मुकाबले ज़्यादा होती है.

4. अगर आपके कानों का निचला भाग (Earlobes) Triangular है, तो आप में दूसरों को तंग करने और लड़ाई-झगड़ा करने की प्रवृत्ति थोड़ी ज़्यादा होती है. मतलब, बंदा गुस्से वाला होता है.

5. Vulcan ears (pointy ears) अगर आपके कानों का आकार ऐसा है तो सीधी सी बात है कि आप बड़े ही रचनात्मक (Creative) और स्वतंत्र किस्म के व्यक्ति होने के साथ-साथ विद्रोही प्रवृत्ति भी रखते हैं.

6. अगर आपके कान बड़े और गोलाकार हैं, तो इसका मतलब है कि आप बेहद ही चालाक और समझदार हैं.

Source: wheretoget

7. अगर Gary Lineker की तरह आपके कान भी बाहर की तरफ़ हैं, तो आप ऊर्जावान होने के साथ-साथ एक जगह बंधकर काम करना नहीं पसंद करेंगे.

8. अगर आपके कानों पर तिल या मस्सा है, तो आप बड़े ही बुद्धिमान और अपने माता-पिता का खयाल रखने वाले व्यक्ति हैं.

Source: indiatimes

9. अगर आपके कान का रंग चेहरे के रंग से हल्का है, तो यकीनन आप प्रसिद्ध हैं. ज़रूरी नहीं कि आप धनी व्यक्ति हों. पर हां, आप प्रसिद्ध ज़रूर होंगे.

Source: teronga

10. अगर आपके कानों पर बाल हैं, तो जनाब आपकी लाइफ सेट है. बोले तो ऐसे कान वाले लोगों की ज़िंदगी स्वस्थ और लंबी होती है.

Source: teekhapan

Source: amazingworldfactsnpics, chinesehoroscop