यूं तो हर इंसान अलग प्रकृति और अलग नेचर का होता है और उनकी शक्ल देख कर ही आप उनके बारे में जजमेंट नहीं दे सकते हैं. लेकिन, कई बार शरीर के कुछ ख़ास अंगों, जैसे हाथ की रेखा, माथे की शेप और नाक देख कर उनकी Personality का पता लगा सकते हैं.

अपने यहां बड़ी नाक वालों को ज़रा Ego वाला समझ जाता है. कोई ज़रा बड़ा बनने की कोशिश करे, तो सीधे कहते हैं. 'उसकी नाक तो बहुत बड़ी है'. लेकिन छोटी, लंबी और बाकी शेप वालों की नाक का क्या? उनकी नाक देख कर बता सकते हैं कि वो कैसे हैं?

हर टाइप की नाक कहती है आपके बारे में बहुत कुछ!

Big Nose

'बड़ी नाक वाले', ये बात इन पर लागू होती है. बड़ी नाक की पहचान होती है, नाक के निचले हिस्से के बड़े साइज़ और बड़े नथूनों से. कहते हैं नाक का साइज़ जितना बड़ा होता है, वो इंसान उतना ही अच्छे नेतृत्च वाला, Ego वाला, ताकतवर होता है. ऐसे लोगों को अकेले काम करना पसंद होता है, इसलिए ये किसी का ऑर्डर लेना पसंद नहीं करते और अपने बॉस ख़ुद होते हैं. छोटे-मोटे काम के बजाय, ये बड़ी चीज़ों में अपना योगदान देते हैं.

Small Nose

इस तरह की नाक की लंबाई और चौड़ाई, दोनों ही छोटी होती है और Tip यानि निचला हिस्सा फ़्लैट या फिर गोल होता है. इन लोगों को ग्रुप में काम करना पसंद होता है. ये लोग काफ़ी क्रिएटिव और अच्छे टीम प्लेयर होते हैं, लेकिन अपनी इसी छोटी नाक की वजह से इन्हें गुस्सा भी जल्दी आता है और इनके अन्दर धैर्य भी कम होता है. ये दूसरों की मदद के लिए किसी भी हद तक जाने से परहेज़ नहीं करते. एक ही काम को बार-बार करने से इन्हें बोरियत नहीं होती, क्योंकि इन्हें किसी भी काम को मज़ेदार बनान आता है.

Long Nose

लम्बी नाक की पहचान होती है सीधी और खड़ी नाक से. इस तरह के लोगों को बिज़नेस की अच्छी समझ होती है, ये काफ़ी आशावादी होते हैं और इनकी Instinct, यानि चीजों को भांप लेने की क्षमता भी बहुत Strong होती है. इनके ख़ूब सारी इच्छाएं होती है. लोगों को इनके पास रहना अच्छा लगता है. इनकी सबसे बड़ी कमी इनकी ताकत ही होती है.

Short Nose

अपनी नाक की तरह ही ये लोग भी Sweet और बच्चों की तरह होते हैं. लेकिन कॉम्पटीशन जैसे समय में ये उतने प्रतियोगी नहीं होते और आसानी से हार मान लेते हैं. इनकी ज़्यादा बड़ी आशाएं नहीं होती. ज़्यादा महत्वकांक्षी लोग इन्हें पसंद नहीं आते और ऐसे लोगों से ये दूर ही रहते हैं.

Greek Nose/ सीधी नाक

इस तरह की नाक को Greek Nose भी कहा जाता है और ये लोग काफ़ी प्रभावशाली माने जाते हैं, ख़ास कर इनका लुक. सीधी नाक वाले लोग दूसरों की मदद करने वाले होते हैं लेकिन ये काफ़ी समझदार और चालाक भी माने जाते हैं. इन्हें अनुशासन प्रिय माना जाता है और यही इनकी सफ़लता की वजह भी होती है.

Celestial Nose/ उठी हुई नाक

लम्बी लेकिन टिप में उठी हुई नाक वाले लोग काफ़ी आशावादी होते हैं. ये दयालु किस्म के होते हैं और इनका चरित्र अच्छा माना जाता है. इन्हें दूसरों की केयर करना बहुत पसंद होता है अपने नेचर के हिसाब से ये काफ़ी हेल्पफ़ुल होते हैं.

Hooked Nose

Hooked (हुक जैसी) नाक वाले लोगों की पर्सनालिटी काफ़ी हद तक बड़ी नाक वालों की तरह होती है, लेकिन ये कई मामलों में उनसे भी आगे होते हैं. ऐसे लोगों से दोस्ती रखने का मतलब आपको उन्हें बराबर इज्ज़त देनी होगी और उन्हें महत्वपूर्ण फ़ील करवाते रहना पड़ेगा. इस तरह की नाक वाले लोग कभी भीड़ का हिस्सा नहीं बनते और न ही भेड़चाल में शामिल होते हैं.

Roman Nose

इस तरह के लोग अपनी धुन के पक्के होते हैं और काफ़ी महत्वकांक्षी होते हैं. ये लोग काफ़ी अच्छे लीडर होते हैं और इनका व्यक्तित्व भी मज़बूत होता है. इन्हें किसी चीज़ की जल्दी नहीं होती, इसलिए ये अपना काम आराम से करते हैं. इन्हें चीज़ों को काफ़ी Organize कर के रखना पसंद है.

Wavy Nose

इस तरह की नाक के निचला हिस्सा काफ़ी टेढ़ा-मेढ़ा होता है, जिससे इनके मौज-पसंद होने का पता चलता है. ये लोग भौतिक सुख को महत्व देते हैं और इनका इनका व्यक्तित्व सभी को पसंद आता है.

Nubian Nose

इस तरह की नाक ज़्यादा लोगों की नहीं होती. ये नाक नीचे तक पहुंचते-पहुंचते काफ़ी चौड़ी हो जाती है और नथूने भी बड़े होते हैं. ये हर प्रॉब्लम को अलग एंगल से देखते हैं. ये बड़े जिज्ञासु किस्म के और ख़ुले-दिमाग के लोग होते हैं. इन्हें अपनी भावनाओं को दूसरों तक पहुंचाना अच्छे से आता है.

Hawk Nose

इस तरह की नाक नीचे की तरफ़ मुड़ी हुई होती है और किनारों से तीखी होती है. इस तरह की नाक बाज़ की चोंच की तरह होती है, इसलिए ही इसे Hawk (बाज़) Nose कहा जाता है. ये भीड़ में अलग से पहचाने जाते हैं और जल्दी किसी से प्रभावित नहीं होते. अपनी ज़िन्दगी ये अपनी शर्तों पर जीते हैं और इन्हें पब्लिसिटी की भूख नहीं होती. एक तरह से देखा जाए, तो ये व्यक्तित्व बिलकुल बाज़ की तरह है.

अब शीशे के सामने खड़े हो, अपनी नाक को देर तक घूरो और देख लो कि आपकी नाक कौन सी है! अच्छी बातों को सिर्फ़ अपने तक रखते, इसलिए दोस्तों के साथ भी इस आर्टिकल को शेयर करो और पसंद आये तो लाइक ज़रूर करें.

Designs By: Shruti Mathur