1-2 दिन से आपको अपनी Facebook Timeline पर एक अलग वेबसाइट दिख रहा होगा, जिसे आपके Facebook Friends शेयर कर रहे हैं. Sarahah? यही है ना वो? हो सकता है आप ये यूज़ भी कर रहे हों, लेकिन क्या है ये Sarahah.

हर दिन कोई नया ऐप कहीं से आ जाता है और हर तरफ़ उसके चर्चे चलने लगते हैं. Sarahah ऐप और वेबसाइट को सउदी अरब के 29 वर्षीय, जेन अल-अबीदीन तौफ़ीक ने बनाया है. ये एक ऐसा ऐप है जिसके द्वारा, Sender बिना अपनी पहचान बताये Message भेज सकता है.

Source: Sarahaapp

कोई भी व्यक्ति Sarahah वेबसाइट या ऐप पर जाकर रेजिस्टर कर के इसका इस्तेमाल कर सकता है. वेबसाइट पर जाकर ईमेल आईडी से रेजिस्टर करना होता है. रेजिस्टर करने के बाद, एक लिंक Generate होता है. इस लिंक को आपके Behalf पर अलग-अलग सोशल मीडिया साइट्स जैसे Facebook, Twitter, Snapchat पर पोस्ट करने का ऑपशन आता है.

इस लिंक को क्लिक कर के कोई भी आपको अनजान, गुमनाम बनकर मैसेज भेज सकता है. लेकिन इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना या ना करना आपके ऊपर है. यानि कि अगर आपको गालियां पड़ रही हैं तो आप जवाब नहीं दे सकते.

Source: Sarahah app

अब समझे की Sarahah आपको बार-बार Timeline पर क्यों दिख रहा था?

अरबी में Sarahah का मतलब ईमानदारी होता है. Apple यूज़र्स में भी ये ऐप काफ़ी पॉपुलर हो रहा है. प्ले स्टोर पर इसे 50 लाख से भी ज़्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है.

इस ऐप के गलत इस्तेमाल के कम आसार हैं क्योंकि इस पर ब्लॉक और फ़िल्टर करने का भी ऑप्शन है. ख़ैर आप भी इस ऐप और वेबसाइट का लुत्फ़ उठा सकते हैं.  

Feature Image Source: ntvbd