दुनिया में बहुत से लोग, बहुत सी चीज़ें ऐसी होती हैं, जो हमें अपनी ओर आकर्षित करती हैं. इन्हें देखने के बाद एक आनंद सा प्राप्त होता है और हमें ऐसा प्रतीत होता है कि काश हम भी ऐसा कर पाते या हम वहां क्यों नहीं थे, पर हमेशा जो हमें दिखाई दे वो सच नहीं होता. उसके पीछे की हकीक़त कुछ और भी हो सकती है. वो हकीक़त जिसे जानने के बाद आपकी रुह कांप उठे. आपको विश्वास नहीं, तो हम आपको दिखाते हैं कुछ ऐसी तस्वीरें जिनकी सच्चाई जानकर आप दंग रह जाएंगें.

1- ये ख़ुशनुमा तस्वीर फिलीपींस में मनीला के एक काउंसलर Reynaldo Dagsa के परिवार की है. तस्वीर में हाथ में गन लिए दिख रहे युवक ने Reynaldo की गोली मारकर हत्या कर दी थी. पकड़े जाने के बाद इसे ऑफ़िसर की हत्या करने का कई अफ़सोस नहीं था.

2- इस तस्वीर को देखने के बाद आपको ऐसा लग रहा होगा कि ये आंतकी हमला है, लेकिन ऐसा नहीं है. असल में ये एक वास्तिवक विस्फ़ोट है. ये एक औधोगिक विस्फ़ोट है, जो 2015 में चीन के Tianjin में एक बंदरगाह में हुआ था.

3- प्यारी और नार्मल सी दिखने वाली इस तस्वीर का सच वो नहीं है, जो आपको दिख रहा है. ये तस्वीर 1998 Omagh की है. फ़ोटो में दिख रही लाल रंग की कार में एक बम फिट किया गया था. तस्वीर लेने के कुछ सेकेंड बाद ही विस्फ़ोट हुआ और फ़ोटो में दिख रहे सभी 29 लोग मारे गए. इसे कुदरत का चमत्कार कहें या कुछ और घटना में, तस्वीर में दिख रहे आदमी और बच्चा बच गए थे.

4- इस फ़ोटो को देखकर पता चल रहा है कि मलेशिया एयरलाइंस एमएच -17 ने Amsterdam हवाई अड्डे से Kuala Lumpur तक उड़ान भरी है. इस तस्वीर को लेने के 3 घंटे बाद, यूक्रेन पर गोली मार दी गई थी, जिसमें 80 बच्चों सहित सभी 298 लोगों की हत्या कर दी गई थी.

5- चैलेंजर अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष शटल के लिए तैयार हैं. 1986 में उसे अंतरिक्ष के बजाय उसे Heaven में लॉन्च किया गया. लॉन्च के 73 सेकेंड बाद ही विस्फ़ोट हो गया.

6- ख़ूबसूरत सी दिखने वाली ये फ़ोटो एक दशक से भी ज़्यादा समय पहले की है. पेरिस में Autochrome Lumiere प्रोसेसिंग के दौरान इसका प्रयोग किया गया था. फ़ोटो 18 जुलाई 1914 को ली गई थी. ये रंगीन फ़ोटोग्राफ़ी विकसित करने की पहली प्रक्रिया थी.

7- नोटिस को ध्यान से पढ़िए सब समझ आ जाएगा.

8- ये आदमी अपने घर के सामने खड़ा होकर फ़ोटो ख़िचवा रहा है. आपको ऐसा लग रहा होगा कि ये घर में अकेला है, लेकिन हकीक़त कुछ और है. घर में बनी खिड़कियों पर नज़र डालिए आपको ब्लैक एंड वाइट जैकेट में खड़ा एक दूसरा व्यक्ति नज़र आएगा.

9- ये तस्वीर शिकारी द्वारा जंगल में लगाए गए कैमरे से ली गई है.

10- Jeremy Bentham का मामला बहुत अजीब था. इनकी मृत्यु के बाद स्टैचू में इनके फ़ेस के Expression सही न आने की वज़ह से मोम का फ़ेस लगाया था.

11- घर के बाहर हुई स्नो फॉल में आप किसी के पैरों के निशान देख सकते हैं. उस रात इस घर में कोई भी शख़्स मौजूद नहीं था.

12- ये पिक्चर 6 साल की लड़की ने Draw की है.

13- ये विचित्र तस्वीर Redbox के स्टोर रुम में लगे सीसीटीवी कैमरे से कैप्चर की गई है.

14- अगर आप शादी की इस फ़ोटो में पीछे की तरफ देख सकते हैं, तो ध्यान दीजिये शादी कराने वाले धर्म समुदाय के लोगों ने डाकूओं के जैसे वस्त्र धारण कर रखे हैं.

15- क्यूट सी दिखने वाली ये फ़ोटो 1945 की है. सच ये है कि जापानी लड़का अपने मृत भाई को पीछे टांगे हुए है. अंतिम संस्कार से पहले ली गई थी ये तस्वीर.

16- 2013 के एक फुटबाल मैच की भीड़ में Soccer किसे प्वाइंट आउट कर रहा है. ये आज तक एक रहस्य बना हुआ है.

17- ये ऊंट के मुंह के अंदर एक रेंगने वाली चीज़ों में से एक है, जो शायद ही आपने कभी देखा हो.

18- फ़ोटो में दिख रही मां और बच्चे की तस्वीर उस वक़्त की है, जब वो शिकागो में अपने नए घर में शिफ़्ट हुए थे. तस्वीर में पीछे नज़र आ रही ख़िड़की को ध्यान से देखिए आपको एक बूढ़ी औरत और भेड़िया नज़र आएगा.

19- Wedding Photographer रात में जब एक फ़ॉर्म हाउस पर Equipment की टेस्टिंग कर रहा था, तभी उसने एक बच्चे को उसे घूरता हुआ देख़ा. फ़ॉर्म हाउस के मालिक का कहना था कि ऐसा कोई बच्चा उसे यहां कभी नहीं दिखा. फ़ॉर्म हाउस काफ़ी पुराना था.

20- ये कपल ढही हुई फैक्ट्री के मलबे में अपात्तिजनक स्थिति में पाया गया.

21- 4 सितबंर, 1957 को Dorothy Counts जब All- white School में पहुंची, तो उसको नफ़रत भरी निगाहों से देखा गया क्योंकि वो एक अफ्रीकन-अमेरिकन थी.

23- ये तस्वीर हकीक़त नहीं, बल्कि हकीकत से कई गुना बढ़कर है. इस फ़ोटो में युवा पुरुष Kursk की लड़ाई के लिए तैयार है.

24- ग़ौर से देखिए इस तस्वीर में ऊपर से कुछ लोग पुल पार कर रहे हैं और नीचे हवा में दो लोग लटके नज़र आ रहे हैं.

Source : quora