अकसर ऐसा होता है कि हम Whatsapp Groups पर ग़लत Message भेज देते हैं. ज़रा सोचिये जिस Whatsapp Group पर पूरा ख़ानदान हो और वहां ग़लती से Non-Veg Messages चले जाएं. शर्मिंदा तो होते ही हैं, बेइज़्ज़ती अलग हो जाती है. इसके बाद सबसे मुश्किल ये फ़ैसला करना होता है कि Group से Exit करें या नहीं. Exit किया तो रिश्तेदारों के मुंह फुलाने का डर.

सिर्फ़ Groups ही क्यों, कई बार हम Personal Chats पर भी ऐसे Messages भेज देते हैं जो भेजना नहीं चाहिए. लेकिन चाहकर भी उसे Delete नहीं कर पाते. Internet Off करने या फ़ोन को Flight Mode पर करने में भी ज़रा सा वक़्त तो लगता ही है. तब तक जिसे Message भेजा हो वो Message पढ़ ले ये भी मुमकिन है.

Source- Noseasmaje

अब ऐसी बेइज़्ज़ती से आप आसानी से बच सकते हैं. Whatsapp ने एक नया फ़ीचर लॉन्च किया है जिससे आप भेजे हुए Message भी Delete कर सकते हैं. बस शर्त है कि Reciever ने वो Message ना पढ़ा हो.

Whatsapp ने Android, iOS और Windows स्मार्टफ़ोन यूज़र्स के लिए 'Delete for Everyone' फ़ीचर लॉन्च किया है.

Whatsapp ने एक रिपोर्ट जारी करते हुए ये बताया किया यूज़र्स अपने App को अपडेट करके ये चेक कर सकते हैं कि ये फ़ीचर उनके फ़ोन में आया है या नहीं.

Source- Ingaia

इस फ़ीचर से Text Message, GIFs, Videos, Contacts, Pictures सब Delete किया जा सकता है. ये Personal Chats और Group Chats दोनों जगह ही काम करेगा.

Whatsapp ये फ़ीचर हिस्सों में रोल आउट कर रहा है तो इसके भी आसार हैं कि आपके पास ये फ़ीचर कुछ दिनों में आए, पर देर आए दुरुस्त आए. अब नो मोर बेइज़्ज़ती ऑन Family Whatsapp Groups.

इससे पहले Whatsapp ने Real Time Location फ़ीचर भी लॉन्च किया था, जिससे किसी की भी Location को आसानी से Whatsapp द्वारा ट्रैक किया जा सकेगा.

Source- Financial Express

Feature Image Source- MTV