WhatsApp आज अधिकतर लोगों की ज़िन्दगी का हिस्सा बन चुका है. किसी को जन्मदिन की बधाई देनी हो, या कोई ज़रूरी सूचना इस ऐप से अच्छा जरिया कोई हो नहीं सकता. इसके द्वारा आप म्युज़िक फाइल, एनीमेशन, GIF, वीडियो, वॉइस मेसेज, वीडियो कॉल, फ़ोटोज़ भेजना क्या कुछ नहीं कर सकते. ये ऐप आजकल हर फ़ोन में आसानी से लोड हो जाता है. अपने यूज़र्स की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए आये दिन इसमें नए-नए फ़ीचर्स अपडेट किये जा रहे हैं. अब ख़बर आ रही है कि WhatsApp में जल्द ही एक ऐसा फ़ीचर आने वाला है, जिसके ज़रिये आप पैसे भी भेज सकते हैं.

Source: jansatta

WhatsApp के ज़रिये पैसे भेजने वाले फ़ीचर पर काम चल रहा है. माना जा रहा है कि ये सिस्टम Unified Payments Interface (UPI) पर आधारित होगा. भारत में WhatsApp के 20 करोड़ यूज़र्स हैं और अब इन यूज़र्स को इसके द्वारा अपने करीबी, दोस्त या रिश्तेदार को पैसे भेजने की सुविधा मिलेगी. इसके माध्यम से कुछ ही सेकेंड्स में आप किसी को भी आसानी से पैसे भेज पाएंगे.

Source: techfactslive

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही रिलीज़ हुए WhatsApp के लेटेस्ट वर्ज़न बीटा में ये फ़ीचर उपलब्ध है. WABetaInfo ब्लॉग की माने तो, WhatsApp Android 2.17.285 बीटा में पेमेंट फ़ीचर के लिए एक अलग पेज है, जिसके बारे में अभी लोगों को जानकारी नहीं दी गई है.

Source: trak

हालांकि, इस ब्लॉग में WhatsApp के Payment Feature की फ़ोटो भी शेयर की गई है.

Source: jansatta

इस फ़ोटो में साफ़ दिख रहा है कि WhatsApp के द्वारा UPI का इस्तेमाल कर पैसों को एक बैंक किसी से दूसरे बैंक में ट्रांसफर किया जा सकेगा. Unified Payments Interface आधार नंबर पर काम करता है. UPI के इस्तेमाल के साथ ही, एक बैंक से दूसरे बैंक में तुरंत पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे, क्योंकि ये IMPS Protocol पर काम करता है.

गौरतलब है कि WhatsApp से पहले ही कई दूसरी मैसेजिंग सर्विस जैसे वीचैट और हाइक मैसेंजर पहले ही अपने यूज़र्स को पेमेंट सर्विस सपोर्ट दे चुकी हैं. मगर माना जा रहा है कि ये सर्विस WhatsApp में आने के बाद भारत में डिजिटल पेमेंट में बढ़ोत्तरी हो सकती है.

पिछले साल नवम्बर में हुई नोटबंदी के साथ ही मोबाइल पेमेंट ऐप जैसे कि Paytm और MobiKwik के ट्रांजेक्शन और User Base में बहुत ज़्यादा बढ़ोत्तरी हुई थी. लेकिन ये भी मानना पड़ेगा कि भारत में जितने एक्टिव यूज़र WhatsApp पर है, उतने इनमें से किसी के भी नहीं हैं. हालांकि. अब Paytm भी नया मैसेजिंग फ़ीचर लॉन्च करने पर विचार कर रहा है और इसके ज़रिये वो WhatsApp को चुनौती देने की तैयारी में है.

Feature Image Source: crazyengineers

Source: indiatoday