'स्वच्छ भारत अभियान' लगता है देश के लिए ये शब्द सिर्फ़ एक सपना बन कर रह जाएगा, देश के लोग साफ़-सफ़ाई को लेकर कितना जागरुक हैं. इतका ताज़ा उदाहरण जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में देखने को मिला. मौका था देश की राजधानी दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में फ़ीफा अंडर-17 फुटबॉल वर्ल्ड कप के आगाज का.

इधर भारत और अमेरिका के बीच मैच खेला जा रहा था, तो उधर लोग स्टेडियम को गंदा बनाने की भरपूर कोशिश में जुटे थे और देखते ही देखते मात्र 90 मिनट के अंतराल में लोगों ने साफ़-सुथरे स्टेडियम को कचरे के ढेर में बदल लिया. तस्वीरों में मैच शुरू होने से पहले और मैच ख़त्म होने के बाद स्टेडियम में आए फ़र्क को साफ़ तौर पर देखा सकता जा सकता है.

अफ़सोस की बात ये है कि विदेशी मेहमानों के सामने भी लोगों ने देश की छवि बिगाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी और स्वच्छता के बुनियादों मानकों को बनाए रखने में विफ़ल रहे. स्टेडियम की मेंटिनेंस का जिम्मा Indian Football Authorities को दिया गया था, अधिकारियों ने स्टेडियम को सजाने-संवारने में कोई कसर भी नहीं छोड़ी थी, लेकिन अफ़सोस शायद हम भारतीयों को अब साफ़-सफ़ाई की आदत ही नहीं रही.

बता दें बीते शुक्रवार को जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित हुए फीफा अंडर-17 फुटबॉल वर्ल्ड कप मैच में अमेरिका ने भारत को 3-0 से करारी मात दी थी. ये देश के लिए एक ऐतिहासिक मौक़ा था, क्योंकि पहली बार फ़ीफ़ा के किसी टूर्नामेंट में भारत का राष्ट्रगान बजा. 

Source : Indiatimes