नमक के बाद किचन में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं में से एक है एल्यूमीनियम फ़ॉइल. खाना गर्म रखने के लिए इसका उपयोग करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी इसे ध्यान से देखा है? फ़ॉइल का एक हिस्सा दूसरे हिस्से से ज़्यादा चमकदार होता है.

हम ये मानते हैं कि जो हिस्सा चमकदार होता है, अगर उस ओर से खाने को पैक किया जाए तो खाना ज़्यादा देर तक गर्म रहता है. लेकिन क्या सच में ऐसा है? देखते हैं विज्ञान का क्या कहना है.

दरअसल फ़ॉइल के एक हिस्से का ज़्यादा चमकदार होना निर्माण प्रक्रिया के कारण है. उस हिस्से को जानबूझ कर चमकीला नहीं बनाया जाता. क्योंकि इस बात से फ़र्क नहीं पड़ता कि किस हिस्से से खाने को पैक किया जा रहा है. सामान्य अवधारणा है कि चमकीले हिस्से से खाने को पैक किया जाए, तो अधिक समय तक खाना गर्म रहता है. क्योंकि चमकीली सतह गर्मी को परावर्तित करने में ज़्यादा सक्षम होती है. लेकिन अगर आप सच में अपने खाने को गरम रखना चाहते हैं, तो उसे जितना टाइट पैक करेंगे, उतना अच्छा होगा. कमज़ोर पैकिंग की वजह से खाने और फॉइल के बीच में मौजूद हवा खाने को ज़ल्दी ठंडा कर देती है. अगली बार लंच पैक करते वक़्त इस बात का ध्यान रखना.

Source: timesofindia

Feature Image: regularfeed