Philippines के Palawan द्वीप पर रहने वाला वो मछुआरा हर रोज़ सुकून की नींद सोता था. कमरे में बाकी समान के साथ बिस्तर के नीचे, अच्छे Luck के लिए सफेद रंग का एक पत्थर रखा था. ये सफेद पत्थर उसे समुद्र में मछली पकड़ते वक्त मिला था. जब उसने तूफान के वक्त एंकर समुद्र में फेंका तो वो एक विशाल पत्थर में फंस गया. मछुआरे ने समुद्र में गोता मार कर एंकर निकाला और साथ में वो सफेद पत्थर भी ले आया.

कुछ समय पहले मछुआरे के घर पर आग लगने की वजह से उसे घर छोड़ना पड़ा. उस चमकते सफेद पत्थर की कीमत से अंजान मछुआरे ने वो Puerto Princesca के पर्यटन अधिकारी को दे दिया.

लगभग 1 फीट चौड़े और 2.2 फीट लम्बे और 35 किलो वजन के उस सफेद मोती की कीमत 76,000,000 पाउंड थी यानि भारतीय मुद्रा के हिसाब से उसकी कीमत 6,72,52,53,818 रुपये होगी. ये दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा मोती है. इससे पहले पाया गया दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोती Pearl of Allah महज़ 6.35 किलो का है.

पर्यटन अधिकारी Aileen Cynthia Amurao ने बताया​ कि-

हमें हैरानी तब हुई जब वो ऐसे ही मोती हमें दे दिया. उसे इसकी कीमत का ज़रा भी अंदाज़ा नहीं था. अब हमें सिर्फ़ Gemologists से इसे पूरी तरह प्रमाणित कराना है. इस विशाल मोती के यहां होने से Puerto Princesca का पर्यटन और बेहतर होगा.

Article Source- Metro