आप Online Payments की बात करें, या स्पेस ट्रैवल की या विज्ञान और तकनीक की, एलन मस्क का नाम दिमाग़ में ज़रूर आएगा.

मस्क को हमारी जेनेरेशन का 'निकोला टेस्ला' कहा जाता है. मस्क एक बिज़नेस मैगनेट, निवेशक, इंजीनियर और आविष्कारक हैं. और हम तो इन सबकी स्पैलिंग ठीक से लिख लेते हैं, यही बहुत है.

कौन हैं एलन मस्क?

Source- Mother Jones

मस्क ख़बरों में 2012 में आए, जब उनकी कंपनी SpaceX ने एक रॉकेट लॉन्च किया. इसी के साथ SpaceX अंतर्राष्ट्रीय स्पेश स्टेशन में कमर्शियल वेहिकल लॉन्च करने वाली पहली कंपनी बन गई. एलन रीव मस्क का जन्म 28 जून, 1971 को दक्षिण अफ़्रीका में हुआ था. 1999 में सिर्फ़, 28 साल की उम्र में उन्होंने X.com की स्थापना की, अब ये कंपनी PayPal(e-Wallet) के नाम से जानी जाती है.

12 साल की आयु में उन्होंने ख़ुद Programming सीखी और 'Blastar' नामक एक वीडियो गेम बनाया, जिसे उन्होंने 500 डॉलर में बेचा.

17 साल की आयु में मस्क दक्षिण अफ़्रीका से कनाडा शिफ़्ट हो गए. इसके बाद अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिलवेनिया से पढ़ाई की. इसके बाद मस्क कैलिफ़ॉर्निया गए, स्टैनफ़ॉर्ड यूनिवर्सिटी से भौतिक विज्ञान की पढ़ाई करने. मस्क कुछ कर गुज़रना चाहते थे. उस दौर में इंटरनेट को लेकर काफ़ी हौ-हल्ला मचा हुआ था और इसका पूरा लाभ उठाने के लिए उन्होंने 2 दिन में ही यूनिवर्सिटी छोड़ दी.

यूनिवर्सिटी छोड़ने के बाद मस्क ने Zip2 की स्थापना की. Zip2 लोगों को ऑनलाइन अख़बार, मैप और बिज़नेस डिक्शनरी मुहैया करवाती थी.

31 वर्ष की आयु में मस्क अमेरिका के नागरिक बने.

मस्क की कंपनियां

पैसा और मस्क का रिश्ता अटूट. 30 की उम्र से पहले ही, 1999 में वो अपनी कंपनी Zip2 (Compaq Computers का एक पार्ट) बेचकर करोड़पति बन गए. इसके बाद उन्होंने मुड़कर नहीं देखा.

Source- Biz Journals

Space X:

2002 में उन्होंने SpaceX (Space Exploration Technologies) की स्थापना की और अब वे इसके CEO हैं. Space X, स्पेस लॉन्च वेहिकल्स बनाती है. स्पेस ट्रैवल के ख़र्च को कम करने की नीयत से मस्क ने इस कंपनी की स्थापना की थी. aapne pichle saal spaceX ki car ke space mein jaani wali ye photo zaroor dekhi hogi.

शुरू-शुरू में SpaceX के लिए मस्क को निवेशक नहीं मिल रहे थे. मस्क ने अपना सारा पैसा इस कंपनी में लगा दिया और SpaceX के सपने को हक़ीक़त कर दिखाया. मस्क की कंपनी ने स्पेस यात्रा का ख़र्च 90% तक कम कर दिखाया.

Source- The Inquirer

Tesla Motors:

मस्क ने 2003 में Tesla Motors की सह-स्थापना की. ये कंपनी बिजली से चलने वाली कारें बनाती हैं और मस्क इसके CEO और Chief Product Architect हैं.

Solar City:

2006 में मस्क ने अपने भाईयों, Lyndon और Peter Rive के साथ मिलकर SolarCity की स्थापना की. विश्व में सबसे ज़्यादा सोलर पैनेल्स यही कंपनी प्रोड्यूस करती है. 2016 में Tesla ने इस कंपनी को 2 बिलियन डॉलर में ख़रीदा. न्यूयॉर्क के पास बफ़ेलो में एक प्लांट में एक दिन में 10 हज़ार सोलर पैनेल्स बनते हैं.

Source- Scmp

The Boring Company:

ट्रैफ़िक से परेशान होकर एक दिन मस्क ने ट्वीट किया कि वो ट्रैफ़िक की समस्या के समाधान के लिए टनल बनाएंगे. और इस तरह इस कंपनी का जन्म हुआ. ये कंपनी अभी लॉस एंजलेस और अमेरिका के अन्य शहरों में टनल बनाने का काम कर रही है.

Neuralink:

2017 में स्थापित की गई इस कंपनी के CEO भी मस्क ही हैं. इस कंपनी को स्थापित करने के साथ ही मस्क का ये दावा है कि अगले 4 सालों में वो एक ऐसा Interface बना लेंगे, जो इंसानी दिमाग़ को कंप्यूटर से सीधे जोड़ देगा.

हॉलीवुड के लौह पुरुष?

हॉलीवुड का सुपरहीरो लौह पुरुष (बोले तो Iron Man) एक हद तक मस्क के ही जीवन से प्रेरित है. Iron Man 2 के कुछ हिस्से SpaceX के अंदर और बाहर फ़िल्माए गए थे, मस्क ने इसमें एक छोटा किरदार भी निभाया था.

Source- Pinterest

पगार न के बराबर

स्टीव जॉब्स और कई Entrepreneurs की तरह ही Tesla Motors से मस्क की वार्षिक आए सिर्फ़ 1 डॉलर है.

तकनीक की मदद से ला रहे हैं कई बदलाव

मस्क को 'Thrillionaire' कहा जाता है. वो उन Entrepreneurs में से हैं जो Science- Fiction के सपनों को हक़ीक़त में बदलने के लिए पैसे लगाते हैं. मस्क द्वारा स्थापित, मस्क फ़ाउंडेशन अंतरिक्ष और नए ऊर्जा स्रोतों की खोज में कार्यरत है.

मस्क फ़ाउंडेशन एक Stimulated Mars Environment भी चलाती है, जहां विज़िटर्स मंगल ग्रह की पूरी फ़ील ले सकते हैं.

Source- gfycat

तकनीक और पैसे का ऐसा इस्तेमाल शायद ही किसी Entrepreneur ने किया होगा. मस्क विज्ञान और तकनीक को लेकर क्रेज़ी सभी छात्रों और युवाओं के लिए प्रेरणा हैं.