मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो WhatsApp के CEO Jan Koum अपना पद छोड़ने वाले हैं. इसका मुख्य कारण WhatsApp पर विज्ञापन दिखाए जाने के फ़ैसेले से Jan Koum का असहमत होना है. अब इस अमेरिकी कंपनी के लिए नए कैप्टन की तलाश की जा रही है. ऐसी अफ़वाहें उड़ रही हैं कि WhatsApp का अगला सीईओ एक भारतीय हो सकता है.

39 वर्षीय नीरज अरोड़ा भारतीय मूल के Business Executive हैं, इनके बारे में ये पांच बातें अभी बहुत कम लोगों को पता है.

नीरज अरोड़ा की प्रोफ़ाइल

सोशल मीडिया वेबसाइट LinkedIn पर नीरज अरोड़ा ख़ुद के बारे में लिखते हैं कि वो WhatsApp के 'Business Guy' हैं और वो 2011 से WhatsApp के सभी व्यापार संबंधी काम को संभाल रहे हैं. इसका मतलब वो WhatsApp के साथ तब से हैं, जब ये मैसेजिंग ऐप फ़ेसबुक का हिस्सा नहीं हुआ करता था.

नीरज अरोड़ा एक IITian हैं

नीरज ने साल 2000 में IIT दिल्ली से बीटेक किया था. उसके बाद इंडियन स्कूल ऑफ़ बिज़नेस से साल 2005-2006 में Finance & Strategy में प्रबंधन की पढ़ाई की.

PayTm और Google के लिए भी काम कर चुके हैं

WhatsApp के साथ जुड़ने से पहले नीरज देश-विदेश में बड़ी निजी कंपनियों के महत्वपूर्ण पदों पर कार्यरत रह चुके हैं. साल 2000 में उनके करियर की शुरुआत एक प्राइवेट क्लाउड शेयरिंग कंपनी Accellion से हुई थी. इसके अलावा वो Times Internet Limited के लिए भी एक साल काम कर चुके हैं. 2007 में नीरज गूगल के साथ कॉर्पोरेट डेवलेप्मेंट मैनेजर के तौर पर जुड़े. जून 2015 से फरवरी 2018 तक वो PayTm के बोर्ड के सदस्य भी थे.

भारत में WhatsApp

अरोड़ा का मुख्य काम भारत में WhatsApp को फैलना था. 2011 में WhatsApp के साथ जुड़ने के बाद भारत में इस मैसेजिंग App ने सफ़लता के कई झंडे फ़हराए हैं. Quartz मैगज़िन में छपी एक स्टोरी के अनुसार Reliance Communication और Tata Docomo के अनलिमिटेड WhatsApp यूज़ वाले प्लान के पीछे नीरज का दिमाग़ और मेहनत थी.

सिलिकॉन वैली में बढ़ेगा भारतीयों का दबदबा

हालांकि अभी आधिकारिक रूप से ये बात नहीं कही गई है कि नीरज अरोड़ा ही वॉट्स्ऐप के अगले CEO होंगे. लेकिन कंपनी की भीतर उनकी धाक के आधार पर ये कहा जा सकता है कि उनका CEO बनना लगभग तय है. अगर ऐसा हो जाता है तब नीरज अरोड़ा भी गूगल के सुंदर पिचई, माइक्रोसॉफ़्ट के सत्या नडाल, एडोब के शांतनु नारायण जैसे दिग्गजों की फ़ेहरिस्त में शामिल हो जाएंगे.

Source: dailyo