क्या आपने कभी गौर किया है कि कुछ कपल्स एक जैसे दिखते हैं? कुछ कपल्स के चेहरे इतने मिलते हैं कि वो भाई-बहन जैसे दिखने लगते हैं. आप अकेले नहीं हैं, जिसे ऐसा लगता है. दरअसल, ये सच है कि लम्बे समय तक साथ रहने पर कपल्स के चेहरों में वाकयी समानताएं आ जाती हैं.

यकीन न हो, तो एक नज़र इन तस्वीरों पर डालिए.

Source: Huffingtonpost
Source: Bollywoodlife

ये कुछ फ़ेमस कपल्स हैं, जिनके चेहरे मिलते हैं. ऐसा क्यों है, ये हम आपको बताते हैं. दरअसल, इसके पीछे कुछ वैज्ञानिक कारण हैं.

यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिशिगन के साइकोलॉजिस्ट, Robert Zajonc ने एक एक्सपेरिमेंट किया था. उन्होंने कपल्स की शादी के समय की और लम्बे समय तक साथ रहने के बाद की तस्वीरों को मिलाया. उन्होंने पाया कि वाकयी साथ रहते-रहते कपल्स के चेहरे एक दूसरे से मिलने लगते हैं.

इस एक्सपेरिमेंट में एक और बात सामने आयी कि खुश रहने वाले कपल्स के चेहरे ज़्यादा मिलते हैं. इस Phenomena को 'Convergence Of Appearance' कहा जाता है.

इसके पीछे काफ़ी हद तक ये मनोवैज्ञानिक कारण भी होता है कि लोग अपने जैसे दिखने वाले चेहरों के प्रति ज़्यादा आकर्षित होते हैं.

Source: Indianexpress

Zajonc की थ्योरी के अनुसार, जिन लोगों के साथ हम ज़्यादा समय बिताते हैं, कहीं न कहीं हम उनकी तरह व्यव्हार करने लगते हैं. इसे 'Unconscious Mimicry' कहा जाता है, यानि गैरइरादतन हम उनकी नक़ल करने लगते हैं. हम उनके बोलने के लहजे से लेकर उनके चेहरे के हाव-भाव तक को अपनाने लगते हैं.

अपने पार्टनर के हाव-भाव को लम्बे समय तक कॉपी करते-करते लोगों के चेहरे का आकर उन्हीं के जैसा होने लगता है. मसलन, अगर आपका पार्टनर बहुत हंसमुख और मज़ाकिया है, तो आप भी ज़ाहिर तौर पर ज़्यादा हंसेंगे और आप दोनों के चेहरे पर Laugh Lines बन जायेंगी, जिनके कारण आप एक जैसे नज़र आने लगेंगे.

ये हैं कुछ और तस्वीरें, जो इसी बात को साबित करती हैं.

Source: Huffingtonpost
Source: Hindustantimes
Source: Cosmopolitan