हम सब ने ऑटो की सवारी तो की ही होगी. लेकिन क्या आप ने एक बात नोटिस की है कि ऑटो ड्राइवर कभी भी सीट के बीच में नहीं बैठते. वो हमेशा सीट के एक तरफ़ ही बैठते हैं. अब सवाल उठता है कि ऐसा क्यों? हमें पहले ये एक स्टाइल लगता था लेकिन अब इसका राज़ खुल चुका है.

Source: roomnhouse

इसका जवाब जानने के लिए शिविन सक्सेना ने ऑटो ड्राइवर्स से ये सवाल किया. सवाल था कि आखिर क्यों हर ऑटो ड्राइवर सीट की एक तरफ़ ही बैठता है? इस सवाल के जवाब में एक नहीं, बल्कि 4 जवाब मिले और हर जवाब दूसरे से बिलकुल अलग था.

Source: roomnhouse

पहला जवाब:

जब ऑटो वाले इसे चलाना सीखते हैं, तो इन्हें सीखाने वाला हमेशा इनके साथ बैठता है. इस कारण उन्हें इसकी आदत हो जाती है और वो अक्सर ड्राइविंग सीट की एक तरफ़ ही बैठ कर ऑटो चलाते हैं.

दूसरा जवाब:

क्योंकि ऑटो का इंजन ड्राइविंग सीट के नीचे होता है. इस कारण सीट बीच में ज़्यादा गर्म हो जाती है. इससे बचने के लिए ऑटो वाले ड्राइविंग सीट के बीच में नहीं बैठते.

तीसरा जवाब:

ड्राइविंग सीट पर अक्सर एक सवारी बैठी होती है. इस कारण ड्राइवर्स को एक तरफ़ बैठने की आदत डालनी पड़ती है.

चौथा जवाब:

ऑटो एक ऐसी सवारी है जिसका एक्सीडेंट होना आम बात है. इसका डिज़ाइन ही कुछ ऐसा है. ड्राइवर एक तरफ़ इस लिए बैठते हैं ताकि दुर्घटना के वक़्त वो आसानी से इससे निकल पाएं.

Source: roomnhouse

ऑटो ड्राइवर्स की ये ख़बर सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हो रही है. लोग कमेंट कर के इन चार जवाबो में से बेहतर जवाब भी चुन रहे हैं. तो आप क्यों देरी कर रहे हैं. आप भी जल्दी से Comment Box में बेहतर जवाब को लिखिए और हां अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें.