E-commerce वेबसाइट Amazon के बारे में आपने सुना ही होगा. सुई से लेकर फ़्रिज तक सब मिल जाता है.

कभी किताबें ऑनलाइन बेचने वाली ये कंपनी E-commerce की दुनिया में आज एक बहुत बड़ा नाम बन चुकी है.

Amazon की सर्विस भी काफ़ी अच्छी है. एक चीज़ ऐसी है, जो Amazon के ग्राहकों को दुखी कर देती है, वो है Amazon की अविश्वसनीय Packing.

जैसे कि USB Stick का ये Package:

Source: The Sun

या फिर Yoga Mat का ये Package:

Source: The Sun

और Floor Cleaner के Package का ये वीडियो:

2016 में दुनियाभर के कई ग्राहकों ने Amazon को सामान Packing के लिए खरी-खरी सुनाई थी. मिसाल के तौर पर कुछ और तस्वीरें:

Source: Fox News
Source: The Sun
Source: The Sun
Source: The Sun
Source: The Sun

कैसे बनता है Packing के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला Cardboard Box?

The Manufacturer के मुताबिक, Cardboard Box Flute (Recycled Paper) से बनता है. इस वेबसाइट का ये भी कहना है कि ये बॉक्स Recycled पेपर या Recycled Cardboard बॉक्स से ही बनते हैं. अगर इन

Recycled Products के पिछले स्वरूप पर ग़ौर करें, तो ये पेड़ों से ही बनते हैं, क्योंकि कागज़ तो पेड़ से ही बनते हैं.

क्यों आता है बड़े Box में सामान?

जवाब है The Quint का ये वीडियो:

इस वीडियो में The Quint ने ये बताया है कि कैसे कोई भी सामान हम तक पहुंचता है. यहां दिन की शुरुआत में Employees को Exercise करवाई जाती है. Process में सबसे पहले Product का Security Check और Quality Check किया जाता है और फिर उन्हें Shelves में रखा जाता है. Products को Size के हिसाब से रखा जाता है, शैंपू की बोतल Bike Clutch के पास रखी जा सकती है. संवाददाता ने Packaging के बारे में Amazon India के एक कर्मचारी से बात की, जिसने बताया कि Dimension के हिसाब से कंप्यूटर Packaging के लिए Suitable Box बताता है, जिसके हिसाब से Packaging होती है. Packaging में यहां भूल-चूक हो सकती है. कर्मचारी के अनुसार ये कम ही होता है.

हालांकि सच्चाई कुछ और ही है. 2016 में Amazon ने छोटे सामान की बड़े Boxes में Packing बंद करने का दावा किया था. हक़ीक़त तो कुछ और ही है.

Amazon ही नहीं, Club Factory भी अपनी Packaging में एहतियात नहीं बरतता है. इतने बड़े लिफ़ाफ़े में उन्होंने 4-5 अंगूठियां भेजी थी.

करें क्या?

अगर Amazon वालों के दिमाग़ में ये सवाल है, तो हमारे पास जवाब भी है. आसान है, Packaging में ज़रा एहतियात बरतें.

अब ये सामान ही देख लीजिए. इसमें Ceramic Aroma Oil Diffuser है. टूटने वाला सामान है, 6-7 इंच लंबाई वाला. तो ये Packaging सही है.

Cardboad Boxes पेड़ों से ही बनते हैं. और इतने बड़े-बड़े Boxes छोटे सामान के लिए इस्तेमाल करके प्रकृति को नुकसान ही पहुंच रहा है.