ज़िंदगी की भेड़चाल और एक-दूसरे से आगे निकलने की कोशिश में हमारा दिमाग़ और शरीर तनाव ग्रस्त होता जा रहा है. ये तनाव कभी-कभी इतना बढ़ जाता है कि खई तरह की बीमारियां पनपने लगती हैं. इन्हीं बीमारियों से बचने और मन को शांत रखने के लिए अपनी ज़िंदगी में मेडिटेशन यानि ध्यान को शामिल करें.

मेडिटेशन करने से तनाव से मुक्ति मिलती है और शरीर मानसिक और आध्यात्मिक दोनों स्तर पर मज़बूत होता है.

Source: yogajournal

आइए जानते हैं मेडिटेशन को दिनचर्या में शामिल करने के क्या-क्या फ़ायदे हैं...

1. मेडिटेशन से नकारात्मक विचार नहीं आते

Source: chopra

अकसर तनाव में रहने से लोगों के मन में नकारात्मक विचार आने लगते हैं. ऐसे वक़्त पर मेडिटेशन करने से मन में सकारात्मक विचार आते हैं.

2. त्वचा निखरी और तरोताज़ा महसूस करती है

Source: rewardme

हर रोज़ ध्यान लगाने से शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है, इससे स्किन पर नैचुरल निखार आता है और स्किन फ़्रेश फ़ील करती है.

3. मेडिटेशन करने से दिमाग़ की अशांति दूर होती है

Source: yogajournal

हमारा दिमाग़ हमेशा दो तरह के विचारों से जूझता रहता है कि ये काम करूं या न करूं. इसलिए अगर दिमाग़ को स्थिर रखना चाहते हैं, तो मेडिटेशन करिए. इसके ज़रिए आप विचारों के भंवर से निकलकर सही फ़ैसला ले पाएंगे.

4. मेडिटेशन इच्छाशक्ति को बढ़ाता है

Source: resveralife

मेडिटेशन करने से हमारी इच्छाशक्ति और एनर्जी बढ़ती है. इससे पॉज़िटिव एनर्जी आएगी और किसी भी काम को करने के लिए आपकी इच्छाशक्ति मज़बूत होगी.

5. याददाश्त अच्छी होती है

Source: gstatic

अगर आपको भूलने की आदत है, तो आपको मेडिटेशन ज़रूर करना चाहिए, क्योंकि ध्यान करने से याददाश्त अच्छी होती है.

6. गुस्सा कम होता है

Source: womenstime

जिन लोगों को गुस्सा ज़्यादा आता है. वो मेडिटेशन करें इससे मन शांत रहेगा और गुस्सा भी कम आएगा.

7. हार्ट हेल्दी रहता है

Source: sovarizona

जो लोग दिल सम्बन्धी बीमारियों से जूझ रहे हैं या ऐसी बीमारियों को ख़ुद से दूर रखना चाहते हैं, उनको ध्यान करना चाहिए. इससे मन शांत रहेगा और दिमाग़ सकारात्मक सोचेगा, तो हार्ट पर ज़्यादा दबाव नहीं पड़ेगा और हार्ट हेल्दी होगा.

अगर आप इन सब बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो मेडिटेशन को जल्द ही अपनी दिनचर्या में शामिल करें. एक बात का ध्यान ज़रूर रखें वो ये कि मेडिटेशन हमेशा ढीले कपड़े पहनकर करें.