रत्ना पाठक को शायद कुछ लोग नाम सुन कर न पहचान पाएं, पर उनके निभाए एक किरदार को पहचानने से कोई इंकार नहीं कर सकता. प्रसिद्ध टीवी शो 'सारा भाई VS सारा भाई' में माया साराभाई का किरदार निभाने वाली रत्ना बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक हैं.

Source: Hindustantimes

रत्ना एक ऐसी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने सौंदर्य के बल पर नहीं, बल्कि अपने टैलेंट और ज़बरदस्त एक्टिंग स्किल्स के बल पर अपनी पहचान बनायी है. बड़ी से बड़ी एक्ट्रेस भी उनके संजीदगी भरे अभिनय की बराबरी नहीं कर पातीं. ये उन सितारों में से हैं, जिन्होंने कम रोल्स कर के भी अपनी मज़बूत पहचान बना ली.

Source: Tumblr

रत्ना की मां दीना पाठक और बहन सुप्रिया पाठक भी जानी-मानी अभिनेत्री रही हैं. शानदार अभिनय का ये हुनर शायद उन्हें विरासत में भी मिला था. उनकी मां दीना पाठक ने अभिनय के क्षेत्र में खूब नाम कमाया और उनकी बेटियां भी उनके नक्शेकदम पर ही चल रही हैं.

Source: Bollywoodlife

'मिर्च मसाला', 'जाने तू या जाने न', 'गोलमाल 3', 'ख़ूबसूरत' जैसी फिल्मों में रोल कर के रत्ना अपने अभिनय का लोहा मनवा चुकी हैं. रत्ना अपने पति नसीरुद्दीन शाह के साथ भी कुछ फ़िल्मों में काम कर चुकी हैं और जल्द ही उनका बेटा विवान भी हिंदी फिल्मों में अपने सफ़र की शुरुआत करने जा रहा है.

Source: Livemint

60 वर्षीय रत्ना को बेस्ट एक्ट्रेस ITA अवार्ड से भी नवाज़ा जा चुका, कई फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड्स जीत चुकी रत्ना को मिले सम्मानों की फ़ेहरिस्त लम्बी है. आज जहां भारतीय टीवी सीरियल अंधविश्वास और निचले स्तर की नौटंकी पर चल रहे हैं, वहां रत्ना द्वारा 'सारा भाई VS सारा भाई' में निभाया गया सास का किरदार सबसे अलग व प्रोग्रेसिव था.

Source: Jansatta

अगर तीखे तेवर वाली क्लासी माया साराभाई का किरदार आपके भी दिल में बसा हुआ है, तो आपके लिए खुशखबरी है. 'सारा भाई VS सारा भाई' जल्द ही वेब सीरीज़ के रूप में लौटने वाला है.

एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में हीरोइन तो बहुत आती हैं, पर रत्ना पाठक जैसी अभिनेत्रियां कम ही हैं. उनके निभाए सभी किरदारों की बात कुछ हट के रही है. सादगी से सजे ये किरदार ऐसे होते हैं कि सालों तक लोगों के दिल में बसे रह जाते हैं.