डेट पर जाने से पहले लोग कितनी तैयारियां करते हैं. अपने साथी को इंप्रेस करने में कोई कसर न रह जाए, इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं, लेकिन दुनिया में डेटिंग के कुछ ऐसे अजीबोगरीब रिवाज़ भी हैं, जिनको सुनकर आप समझ जाएंगे कि ये इश्क नहीं आसान.

इस रुमाल में गंध है, लेकिन प्यार की नहीं बल्कि पसीने की

Source : Offerany.

यूरोप में कुछ जगहों पर गंधेला रिवाज़ था. डेट पर जाने से पहले लड़के को अपनी काख में रूमाल रखना होता था. कांख में रूमाल रखे हुए ही वो लड़की के साथ डांस करता था. डांस के बाद उसी रूमाल से उसे अपनी महबूबा का चेहरा पोछना होता. लड़की पसीने को गंध को सह नहीं पाती और लड़के के ऊपर गिर पड़ती.

सेब वाला Love

Source : Nutritioncheckup.

19वीं सदी में यूरोप में ये रिवाज़ था. इसमें लड़की को अपनी कांख में सेब के टुकड़े रखकर लड़के के साथ डांस करना होता. इसके बाद लड़की, लड़के को सेब के वही टुकड़े खिलाने होते. लड़का अगर उनको खा लेता तो उसका प्यार साबित हो जाता और वो हमेशा के लिए लड़की का हो जाता.

मैं तुमसे प्यार करता हूं, ये लो कटा हुआ सिर

Source : HBO

19वीं सदी में ताईवान के लोग अपनी औरतों को Seduce करने के लिए कटे हुए सिर गिफ़्ट करते थे. जब भी कोई जंग से लौटकर आता था, तो अपने प्यार के लिए एक कटा हुआ सर लेकर आता था और लड़की उसे प्यार से कुबूल कर लेती थी.

ये चाईना का प्यार है

Source : Thailaender

चीन में प्यार का इकरार करने का ये तरीका आज भी चलन में है. यहां लड़की, लड़के के प्रपोज़ल का जवाब रुमाल में Chopstick रखकर देती है. दो Chopstick मतलब 'हां', एक Chopstick मतलब 'न'.

एक चम्मच प्यार की कीमत तुम क्या जानो...

Source : Wikipedia

यूरोप में कुछ जगहों पर शादी के लिए प्रपोज़ करने के लिए लड़का लड़की को लकड़ी की चम्मच देता था. ये असल में लड़की के पिता से शादी की इजाज़त लेने का एक तरीका होता था. चम्मच पर लड़का अलग-अलग आकृतियां उकेरवा के ले जाता था. हर आकृति का एक अर्थ होता था, जैसे घंटी मतलब 'शादी', पहिए मतलब 'सहयोग' ,आदि.

सीटी सुनाई दे तो समझ जाओ Do not Disturb

Source : Montaigbakhtinian

मेक्सिको की जनजाति किकापू में जोड़े जब एकांत में समय बिताना चाहते हैं, तो वो सीटी बजाते हैं. हर जोड़े की एक Unique सीटी होती है. इसका संदेश होता है कि तांक-झांक करने वाले लोग दूर रहें.

यहां प्यार में दिल और दांत दोनों साफ़ होने चाहिए

Source : Trekearth

बाली में शादी के पहले लोग दांत घिसते हैं. दांत, लालच, वासना और जलन का प्रतीक माने जाते हैं.

यहां लड़के सज-धजकर लड़कियों को करते हैं इंप्रेस

Source : Indiatimes

अफ़्रीका की एक जनजाती है, वोडाब. इसमें लड़के, लड़कियों को इंप्रेस करने के लिए ख़ास तरह से तैयार होते हैं. वो अच्छा दिखने के लिए खूब तैयारी करते हैं. उनका 'याके' नाम का एक डांस कॉम्पटीशन होता है. इसकी ऑडियंस में सिर्फ़ महिलाएं होती हैं और वो उन्हें जज करती हैं.

यहां शादी से पहले डायटिंग नहीं की जाती, मोटा होना पड़ता है.

Source : Marieclaire

अफ़्रीका में ये रिवाज़ है. यहां शादी से पहले लड़कियों को मोटा होना पड़ता है. कहीं-कहीं घर की बड़ी महिलाएं लड़कियों को मोटा होने में मदद करती हैं, तो कहीं-कहीं लड़कियों को ज़बरदस्ती कई लीटर दूध पिलाया जाता है.

सेक्सी बेल्ट

Source : Pininterest

इटली में लड़के, लड़कियों को इंप्रेस करने के लिए एसी बेल्ट गिफ़्ट करते थे, जिनमें सेक्सी डिज़ाइन बने होते थे.

Artice Source : Indiatimes Feature Image Source : Huffingtonpost.