ढूंढने से भगवान तो मिल जाते हैं, लेकिन एक बार अगर कोई फ़ेवरेट ड्रेस अलमीरा में खो जाए तो वो ड्रेस तभी मिलती है जब उसे पहनने का समय निकल जाता है. फिर आप सबसे पहला काम करती हैं अपनी अलमीरा को सजाने का. एक-एक ड्रेस को सेक्शन के हिसाब से रखती हैं, जिससे अगली बार ऐसा न हो. मगर वो व्यवस्थित अलमीरा एक या दो दिन से ज़्यादा टिक नहीं पाती है. फिर आपको उसी जद्दोज़हद में फंसना पड़ता है.

Source: gradbee

इसलिए आज हम आपको 7 ऐसे स्टेप बताने जा रहे हैं, जिससे आपको बार-बार अलमीरा ठीक करने पर भी गुस्सा नहीं आएगा और कपड़े भी आसानी से मिल जाएंगे.

1. स्वेटर को टांगे नहीं

Source: comfortworld

स्वेटर बहुत मोटे और हेवी होते हैं. इसलिए इन्हें टांगने की बजाय फ़ोल्ड करके रखें. इससे आपकी अलमीरा में स्पेस बना रहेगा.

2. जूते-चप्पलों के लिए रैक बनाएं

Source: shopify

अलमीरा में अगर आपके जूते-चप्पलों के लिए जगह नहीं है, तो एक अलग से शू रैक बनवाकर उसमें जूते-चप्पल रखिए. इससे आपको आसानी से अपने फ़ेवरेट जूते मिल जाएंगे.

3. दराज़ों में तह लगाकर रखें

Source: thrfun

कपड़ों को साइज़ के हिसाब से दराज़ों में तह लगाकर रखें. छोटी-छोटी चीज़ों जैसे मोज़े या रुमाल के लिए छोटी साइज़ की दराज़ खरीद कर उसमें रखें.

4. हैंडबैग्स को टांग दें

Source: shefinds

हैंडबैग्स को रखने की जगह उसे अलमीरा के डोर पर या अलमीरा के अंदर साइड में टांग दें. इससे स्पेस के साथ-साथ आपको सामान निकालने पर समस्या नहीं होगी.

5. कलर कोड के अनुसार कपड़े टांगे

Source: irfanview

एक कलर के कपड़ों को एक साथ उसके बाद दूसरे कलर के कपड़ों के एक साथ ऐसे लगाएंगे, तो कपड़े ढूंढने में दिक्कत नहीं होगी.

6. वही रखिए जिसकी ज़रूरत हो

Source: jetmag

अलमीरा जब भी साफ़ करें एक काम ज़रूर करें कि जितनी भी बेकार चीज़ें या ऐसी चीज़ें जिन्हें इस्तेमाल नहीं करती हैं, उसे अलमीरा से हटा दें.

7. कपड़े को क्रम में रखें

Source: rinse

कपड़ों को एक क्रम में रखें. हर कपड़े का एक सेक्शन बना लें. उसको उसी हिसाब से रखें. इसके अलावा जो कपड़े ज़्यादा पहनते हैं उसे बिल्कुल ऊपर और बाकी कपड़ों को नीचे रखें.

इन स्टेप को अपनाकर ख़ुशी-ख़ुशी अलमीरा को व्यवस्थित करें.