'यात्रीगृण कृपया ध्यान दें'

बचपन से लेकर अबतक आपने कई बार रेल यात्रा की होगी. इस दौरान आपको मज़ा भी बहुत आता होगा. यात्रा के दौरान आपको अलग-अलग अनुभव भी हुए होंगे। यूं तो हम रेल से सफ़र करते वक़्त कई चीज़ों पर ध्यान देते हैं, लेकिन क्या कभी आपने प्लेटफ़ॉर्म पर सुनाई देने वाली आवाज़ पर ग़ौर किया है. अभी भी नहीं समझे क्या?

अरे, हम बात कर रहे हैं Announcement करने वाली उस लेडी की, जो हमेशा स्टेशन पर हमसे कहती रहती है कि 'यात्रीगण कृपया ध्यान दें'. यात्रा के दौरान यही एक ऐसी आवाज़ है, जो हर वक़्त हमारे कानों में गूंजती रहती है. आख़िर कौन है वो महिला जो सालों से मधुर आवाज़ के ज़रिए, लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचती आ रही है.

मिलिए सरला चौधरी से जो पिछले 20 सालों से भी अधिक समय से रेलवे में Announcement कर रही हैं. साल 1982 में सरला ने रेलवे में अनाउंसर पद के लिए टेस्ट दिया था. टेस्ट में सफ़ल होने के बाद उन्होंने वहां दिहाड़ी Announcer के तौर पर काम करना शुरू कर दिया. काम के प्रति सरला की रुचि, मेहनत और लगन देखते हुए, साल 1986 में रेलवे ने उन्हें Announcer पोस्ट के लिए परमानेंट करने का फ़ैसला लिया.

एक महिला होने के नाते सरला के लिए ये काम आसान नहीं था, लेकिन फिर भी उन्होंने अपने काम को पूरी शिद्दत से निभाया. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया, 'उस समय कंप्यूटर नहीं हुआ करते थे, इसीलिए अलग-अलग स्टेशन पर जाकर Announcement करना पड़ता था. एक Announcement को रिकॉर्ड करने में कम से कम 3 से 4 दिन का वक़्त लग जाता था. इसके साथ ही ये रिकॉर्डिंग अलग-अलग भाषाओं में होती थी.'

रिपोर्ट के मुताबिक, बाद में रेलवे स्टेशन के सारे Announcement की ज़िम्मेदारी ट्रेन मैनेजमेंट सिस्टम को सौंप दी गई. इसके साथ ही Stand By पर सरला की आवाज़ को मैनेजमेंट विभाग ने कंट्रोल रूम में सेव कर लिया. हांलाकि, कुछ निजी कारणों की वजह से सरला 12 साल पहले इस कार्य से रिटायरमेंट ले चुकी हैं और फिलहाल वो OHE विभाग में कार्यालय अधीक्षक के रूप में कार्यरत हैं.

सरला का कहना है, उन्हें बहुत ख़ुशी मिलती है जब लोग बिना देखे उनकी आवाज़ की प्रशंसा करते हैं. आज भी रेलवे स्टेशन पर ख़ुद की आवाज़ को सुन कर बेहद ख़ुशी मिलती है.

तो कैसा लगा आपको सालों से प्लेटफ़ॉर्म पर गूंजती इस आवाज़ के बारे में जानकर और हां अगर आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई, तो हमें कमेंट में बताना मत भूलिएगा. साथ ही इस जानकारी को दोस्तों और रिश्तेदारों से भी शेयर कर सकते हैं.