दिनों-दिन सरकार द्वारा आधार कार्ड को सभी सरकारी योजनाओं से जोड़ा जा रहा है. किसी तरह की आपराधिक घटनाओं को रोकने के उद्देश्य से इसी क्रम में मोबाइल नंबर को भी आधार से जोड़ा जा रहा है. इस बाबत सरकार और टेलीकम्यूनिकेशन कंपनियों द्वारा लगातार नोटिफ़्किशेन भी जारी की जा रही है.

इसी क्रम में उपभोक्ता भी सर्विस सेंटर पर जा कर अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करा रहे हैं. अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने के एक महिला बीती 16 जनवरी एयरटेल स्टोर पहुंची. यहां पहुंच कर महिला को मालूम हुआ कि उसका आधार पहले ही 9 अलग-अलग मोबाइल नंबर के साथ लिंक हो चुका है.

महिला ने ट्विटर पर इस वाकये को शेयर करते हुए लिखा कि 'मैं इस नंबर को साल 2000 से इस्तेमाल कर रही हूं और पहली बार इसे आधार से लिंक कराने पहुंची, पर यहां पहुंच कर मुझे मालूम हुआ है कि मेरे आधार से पहले ही 9 नंबर लिंक किये जा चुके हैं.'

अधिकारियों ने भी इस बात को गंभीरता से लेते हुए महिला को तुरंत जवाब दिया. UIDAI की तरफ़ से दिए गए जवाब में कहा कि 'इससे आपको ये मालूम हुआ कि आपके आधार से कितने नंबर जुड़े हुए हैं. वो इसकी शिकायत मोबाइल कंपनी और TRAI से कर सकती हैं.'

ख़ैर एयरटेल ने भी इस मामले में गंभीरता दिखाई और मामले की जांच करने के बाद महिला को जवाब दिया.

तो दोस्तों यदि आप भी अपना नंबर आधार से लिंक कराने जा रहे हैं, तो एक बार ये ज़रूर जांच लें कि कहीं आपके आधार से भी कहीं कोई दूसरा नंबर तो लिंक नहीं है. आखिर मामला सुरक्षा का है.

Source: MoneyControll

Feature Image Source: financialexpress