कुछ समय पहले नेपाल से एक खबर आई थी कि वहां एक बच्चे का जन्म हुआ जो देखने में बहुत अजीबो गरीब था. उस बच्चे की गर्दन नहीं थी और उसकी आंखें बड़ी-बड़ी और उभरी हुई मेंढक जैसी थीं. ऐसे ही कई विचित्र मामले इस दुनिया में होते रहते हैं कुछ पता चलते हैं तो कुछ नहीं. ऐसा ही एक मामला सामने आया है ज़िम्बाब्वे से.

मामल ऐसा है कि ज़िम्बाब्वे की एक महिला ने मेंढक जैसी संरचना वाले छोटे से बच्चे को जन्म दिया है. ज़िम्बाब्वे के उत्तर-पश्चिम में स्थित Gokwe नामक गांव में रहने वाली 36 वर्षीय Precious Nyathi 8 महीने की प्रेग्नेंट थीं, जब उनको अचानक से ही लेबर पेन (प्रसव पीड़ा) शुरू हो गए. उसके बाद उनको लेबर रूम में ले जाया गया. पर उनके पति Mr. Nomore जो बाहर खड़े थे, सहित बाकी लोग तब हैरान हो गए, जब उनको पता चला कि Nyathi ने 'किसी आश्चर्यचकित करने वाली किसी अजीब सी उभयचर प्राणी को जन्म दिया है.

हालांकि, उस अजीब से बच्चे की मौत हॉस्पिटल में ही मौत हो गई थी. गांव के बड़े-बुज़ुर्गों ने इस मेंढक के जैसे दिखने वाले इस बच्चे को (Frog-like Creature) को गांववालों के सामने ही जलाने का निर्णय लिया.

Nyathi के 39 वर्षीय पति Nomore का कहना है, 'मैं भाग कर जैसे ही घर पहुंचा तो मैं एक मेंढक जैसे उस बच्चे को देखकर सकते में आ गया, जिसे मेरी पत्नी ने जन्म दिया था. हॉस्पिटल में कहा गया था कि मेरी पत्नी को प्रसव पीड़ा हो रही है, ये बात भी आश्चर्यजनक ही थी.'

एक लोकल न्यूज़ वेबसाइट The Herald के अनुसार, चिकित्सीय देखभाल के बाद भी Gokwe District Hospital में उस अजीब बच्चे की मौत हो गई.

इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि इस छोटी सी मेंढक जैसे बच्चे को एक कागज़ के टुकड़े पर लेटाकर ज़मीन पर रखा गया है.

वहीं Nyathi ने रिपोर्टर्स को बताया, 'मैं तो एक प्यारे से बच्चे के पैदा होने की उम्मीद कर रही थी, लेकिन भगवान ने मुझे ये दिया. ये मेरे लिए एक दोज़ख़ी अनुभव है, जो मुझे ताउम्र डराता रहेगा.'

The Herald के अनुसार, गांव के बुजुर्गों ने कहा कि इस 'Frog-Like Creature' का अंतिम संस्कार करने के लिए इसको जलाया जाए.

हॉस्पिटल प्रशासन ने इसके जन्म की पुष्टि करते हुए कहा कि वो हमारे हॉस्पिटल में नियमित रूप से चेकअप कराने आती थी, वो हमारी पेशेंट थी. हम हर बार उसका भी वैसे ही चेक अप करते थे, जैसा कि बाकी दूसरी गर्भवती महिलाओं का करते थे. हम भी उस समय आश्चर्यचकित हो गए थे, जब वो अपने पति और कुछ अन्य लोगों के साथ आई और उन लोगों ने बताया कि उसने एक मेंढक को जन्म दिया है. अभी तक मेडिकल साइंस में इस तरह के बच्चे के जन्म के बारे में कोई चिकित्सीय विवरण नहीं दिया गया है.

वहीं गांव के मुखिया Njelele कहते हैं कि हॉस्पिटल के अधिकारी भी ये बताने में असमर्थ हैं कि आखिर ऐसा हुआ क्यों और कैसे.

Source: dailymail