पिम्पल, Acne या Blackhead की प्रॉब्लम से लगभग हर महिला दो-चार होती है. इसका समाधान या तो वो ब्यूटी प्रोडक्ट्स से ढूंढती हैं या फिर घरेलू नुस्खों और खान-पान में बदलाव कर के. पिम्पल या Blackheads इतने कॉमन हैं कि कोई इन्हें ऐसी बड़ी प्रॉब्लम नहीं समझता है. लेकिन कैलिफ़ोर्निया की Kari Cummins की अनदेखी में ऐसे ही एक Balckhead ने कैंसर का रूप ले लिया.

Kari की Chin पर एक जब Blackhead की जगह एक अजीब सा मार्क हुआ तो वो स्किन डॉक्टर के पास गयी. इसका निशान भी अजीब सा था. डॉक्टर से बात करते हुए Kari को पता चला कि वो Blackhead असल में Carcinoma कैंसर का ग्रोथ सेल था.

ये एक तरह का स्किन कैंसर होता है, जिसे अगर समय पर ट्रीट न किया जाए, तो ये शरीर के बाकी हिस्सों में फैल सकता है. Kari जिसे एक मामूली ब्लैकहैड समझ रही थी, वो असल में एक कैंसर निकला.

सर्जरी के बाद Kari के Chin से उस ग्रोथ Cell को तो हटा दिया गया, लेकिन उसके बाद उस जगह पर एक बड़ा घाव बन गया. ये घाव इतना गहरा था कि इस छेदनुमा घाव को भरने के लिए Kari के 35 Stitches लगे.

ये जिस वजह से हुआ, उसका एक कारण Kari का Tanning क्रीम और लोशन इस्तेमाल करना भी था. कई लोग Beaches पर जाने से पहले Tanning करवाते हैं, जो बाद में Kari की तरह कैंसर की वजह बन सकता है.

फ़िलहाल वो ठीक है और अपने एक्सपीरियंस से लोगों को जागरूक कर रही है, ताकि कोई भी Blackheads या इस जैसी चीज़ को मामूली समझ कर नज़रअंदाज़ करने की ग़लती न करें.

Source: Metro.co.uk