मां और बच्चे का रिश्ता इस दुनिया में सबसे ख़ूबसूरत और सबसे प्यारा होता है. दोनों ही एक दूसरे के पूरक है. बच्चे को भी मां के बिना चैन नहीं आता और मां भी हमेशा बच्चे की ही चिंता में लगी रहती है. मां बनना इस दुनिया का सबसे ख़ूबसूरत ऐहसास है. बच्चे के जन्म के बाद, किसी भी स्त्री की पूरी दुनिया बदल जाती है.

जैसे-जैसे बच्चे बड़े होने लगते हैं, मां और बच्चे के बीच का रिश्ता भी बदलने लगता है. बहुत से बच्चे बड़े होने पर अपनी एक अलग दुनिया बना लेते हैं और मां को उस हिसाब से Adjust करना पड़ता है.

#breastmilkjewelry power bracelets for #mums reminder of the bonding journey #babiesofinstagram #motherdaughter #motherandson #momlife

A post shared by sentimentalkeepsake (@sentimentalkeepsakes) on

Debbie ने मां और बच्चे के रिश्ते की शुरुआत को यादगार बनाने के लिए एक अलग तरीका ढूंढ निकाला है. वो Breast milk से गहने बनाती हैं. उन्होंने इन गहनों को 'DNA Artistry' नाम दिया है.

सुन कर ज़रा अजीब लगा होगा, कि आख़िर Breast milk से कोई गहने कैसे बना सकता है?

इस बारे में Metro से बात करते हुए Debbie ने बताया,

'जो मां अपने Breast milk को याद के तौर पर Preserve करके रखना चाहती हैं, मैं उनसे Breast Milk Collect करती हूं. ऐसी Jewelry वो Moms बनवाती हैं जिनकी Breast Feeding Journey या तो शुरू होने वाली है, या ख़त्म होने वाली है और वो इस ख़ूबसूरत ऐहसास को हमेशा के लिए अपने पास रखना चाहती हैं.'

कुछ Moms ऐसे गहनों को ख़ुद के लिए बनवाती हैं, तो कुछ अपने बच्चों के लिए, ताकि वे उन गहनों को अपने बच्चों को तोहफ़े में दे सकें.

कैसे बनती है Breast Milk से Jewelry?

Debbie ने बताया कि जिस दिन उन्हें Breast Milk मिलता है वे उस दिन उसे Preserve करके रखती हैं. अगले दिन वे उस Milk से Paste में या Silver Base बनाती हैं.

फिर कुछ दिनों के लिए उस Paste को छोड़ देती हैं ताकि वो Stone की तरह सख़्त हो जाए. इसके बाद इसे कुछ दिनों के लिए छोड़ देती हैं और फिर इससे ख़ूबसूरत गहने या Baby Plaques बनाती हैं.

इस पूरे Process में सबसे महत्वपूर्ण है Breast Milk को Preserve करना.

#breastmilk jewellery #ontrend #fashionforward made with #love by you created with #love by us 😘

A post shared by sentimentalkeepsake (@sentimentalkeepsakes) on

Debbie ने बताया कि उन्होंने पहली Jewelry 19 महीने पहले बनाई थी और वो अभी तक वैसी ही है, उसमें कोई ख़राबी नहीं आई है.

Debbie को इस तरह की Jewelry बनाने का Inspiration अपनी ज़िन्दगी से मिला. Debbie को गोद लिया गया था और फिर उन्हें एक Children's Home में रखा गया था. Debbie और उनकी मां के बीच कभी वो Special Bond था ही नहीं. इसीलिये उन्हें इसकी एहमियत पता थी.

ख़ुली जगह पर Breast Feeding को आज भी लोग ग़लत मानते हैं. बहुत बार औरतों को ख़ुले में Breast Feed कराने के लिए लोगो ने शर्मिंदा किया है. जब मां बनना ख़ूबसूरत एहसास है, तो किसी भी मां को Breast Feeding की भी स्वतंत्रता होनी चाहिए.

Source: Metro

Feature Image Source: Instagram