Energy Drinks... कुछ लोगों के लिए ये उतने ही ज़रूरी हैं जितना की खाना. कुछ तो ऐसे भी हैं जो बिना इनके दिनभर काम ही नहीं कर सकते. Energy Drinks के नुकसान को नज़रअंदाज़ करते हुए लोग इसका सेवन करते रहते हैं. ऐसे Drinks में Caffeine और शुगर बहुत ज़्यादा मात्रा में पाया जाता है.

अप्रैल में South Carolina में Energy Drinks का अधिक सेवन करने के कारण एक Teenager की मृत्यु हो गई थी.

अब Energy Drinks के अधिक सेवन के दुष्परिणाम का एक और उदाहरण सामने आया है.

Brianna ने अपने पहले बच्चे को जन्म देने के बाद फ़ेसबुक पर एक पोस्ट लिखा. मां बनना किसी भी औरत के लिए एक बेहद ख़ूबसूरत एहसास है. लेकिन Brianna के लिए ये ग़मों का ग़ुबार लेकर आया.

Brianna ने अपने पति Austin के बारे में लिखा कि किस तरह ज़्यादा मात्रा में Energy Drinks पीने से वो मरते-मरते बचे. Energy Drinks ने Brianna की ज़िन्दगी में तबाही मचा दी.

Brianna ने पोस्ट में ये लिखा-

'Hello, मेरा नाम Brianna है और ये है मेरी कहानी-
प्यार छोटी-छोटी चीज़ों से नहीं छलकता. फ़ोन कॉल्स, Dates और यहां तक की यादें भी प्यार नहीं हैं. प्यार क़ुर्बानी है, ऐसी क़ुर्बानी जिसके बारे में आपको भी पता नहीं हो. प्यार Selfless होता है.
क्या आपने कभी अपनी पूरी ज़िन्दगी को बिखरते हुए महसूस किया है? क्या आप पर भावनाओं का समुंदर ऐसे उमड़ा है कि आपको अपने चारों तरफ़ कुछ दिखाई ना दे? क्या एक पल के लिए ऐसा महसूस किया है किया है कि आप कुछ नहीं कर सकते? ना हिल सकते हैं, ना सोच सकते हैं? मैंने महसूस किया है. मैं कुछ ऐसा Experience किया है जिसके बारे में मैंने अपने सपने में भी नहीं सोचा था... और ये सब तब महसूस किया जब मैं 9 महीने की गर्भवती थी.
मां बनना सबसे ख़ूबसूरत एहसास है. आप अपने अंदर एक नई ज़िन्दगी का सृजन कर रहे हैं. आप किसी ऐसे से बेइंतहा प्यार करने लगते हैं जिससे आप कभी मिले ही नहीं हैं.
Austin और मैं भी अपने बेटे से मिलने के लिए काफ़ी उत्साहित थे. उसे घर लाने के लिए उत्सुक थे. उसके साथ रहने के लिए तत्पर थे.'

Austin की एक आदत थी. अपने Work Schedule के कारण वो Energy Drinks का आदी हो गया था.

Brianna ने आगे लिखा,

उस रात जब मैं सोने गई तो मैंने ये नहीं सोचा था कि मेरी पूरी ज़िन्दगी बिख़र जाएगी.
मेरी Mother-in-Law ने मुझे अगली सुबह उठाया और बताया कि Austin का Accident हो गया है.
मुझे बस इतना पता था कि मेरे पति अस्पताल में भर्ती हैं. अस्पताल जाकर पता चला कि मेरे पति को Brain Hemorrhage हुआ है. क्यों? डॉक्टर्स ने बस इतना कहा कि ज़्यादा Energy Drinks पीने से उसकी ये हालत हुई है.
उसकी सर्जरी चल रही थी. 5 घंटे के लंबे इंतज़ार के बाद मैं उससे मिली. उसे पहचानना मुश्किल था. उसके पिता, उसकी मां से लिपट कर रो रहे थे. उन्हें पता नहीं था कि उनका बेटा कभी फिर से उठ सकेगा या नहीं.
अपने परिवार को इस तरह देखना काफ़ी दुखद था.

सर्जरी के कारण Austin के Skull में एक ऐसा छेद हो गया जिसे ताउम्र ठीक करना संभव नहीं है.

Brianna ने आगे लिखा,

अगले दिन दूसरी सर्जरी होनी थी. इसके बाद Austin को कई Strokes, Seizures, Swelling और बहुत कुछ ऐसा झेलना पड़ा जिसके लिए ना वो तैयार था और ना मैं.
एक पल ऐसा आया जब मैं सिर्फ़ ऊपरवाले से दुआ मांग रही थी कि वो ठीक हो जाए. मैं उसे कभी छोड़कर ना जाने की बात कह रही थी चाहे जो हो जाए. मैंने कसम खाई कि चाहे हो जाए मैं उसका साथ नहीं छोड़ूंगी.
मैं झूठ नहीं बोलूंगी, ये सब आसान नहीं था. मैंने अपने बच्चे के जन्म के बारे में सबकुछ सोच कर रखा था कि Austin के साथ मैं अपने बेटे को जन्म दूंगी. लेकिन Austin वहां नहीं था.
इसे भगवान का आशीर्वाद ही तो कहेंगे कि इधर मैंने अपने बेटे को जन्म दिया और उधर Austin भी ठीक होने लगे. जब मेरा बेटा सिर्फ़ 1 हफ़्ते का था मैंने उसे अपने In-Laws के पास छोड़ा और मैं Austin से मिलने गई.
हमारे बेटे के जन्म के 2 महीने बाद Austin उससे मिला. मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि ये दिन आएगा. उस दिन मेरे दिल को सुकून मिला.
Austin घर आ चुके हैं पर अब भी हमारी ज़िन्दगी नॉर्मल नहीं हुई है. लेकिन हम साथ मिलकर इस मुसीबत का सामना कर रहे हैं.

इस परिवार की ये गज़ब की तस्वीरें Sacramento की Photographer Sara Endresने खिंची है.

इस पूरी ख़बर का एक और पहलू भी है. Snopes का मानना है कि Austin के Brain Hemorrhage की वजह Energy Drinks नहीं है.

Brianna ने मोहब्बत का असल मतलब हम सब को बताया है. प्यार स्वार्थी नहीं होता. हम दुआ करते हैं कि इस प्यारे से परिवार की सभी समस्याओं का निदान जल्द से जल्द हो जाए.

Source: Bored Panda