बेस्ट डील्स, ऑफर्स, सेल में कम पैसे ख़र्च कर बढ़िया चीज़ लेना सबका सपना होता है. अपने सर्कल में कुछ लोग ऐसे जुगाड़ू होते हैं कि जो चीज़ आप 500 में ले आये, वो उसे 250 में ले आते हैं. इससे भी ऊपर होते हैं कुछ ऐसे लोग जो डिस्काउंट कूपन पर कोर्स कर रहे होते हैं.

Cal Holder ब्रिटेन के Birmingham में रहती हैं और उनके पास इतने कूपन हैं कि उन्होंने क्रिसमस के लिए एक रुपये खर्च किये बिना सब कुछ खरीद लिया है. इन्हें अपनी इस हॉबी से इतना लगाव है कि वो सुबह 4 बजे उठ कर सबसे पहले वेबसाइट्स पर फ्री कूपन्स ढूंढती हैं. इन कूपन से Cal अभी तक प्रीमियम स्किन केयर प्रोडक्ट्स के साथ-साथ क्रिसमस के गिफ्ट्स तक खरीद चुकी हैं.

Cal के पास करीबन 5000 पाउंड की कीमत के प्रॉडक्ट्स की खान है.

Couponing (यानि कूपन जमा करने की आदत) को अपना सारा समय देने वाली Cal ने एक Admin की नौकरी इसीलिए छोड़ी ताकि वो इस हॉबी पर ज़्यादा ध्यान लगा सके.

वो उस वक़्त सुपरमार्केट्स जाती है, जब सबसे ज़्यादा भीड़ होती है. इसी वक़्त लोग डिस्काउंट कूपन और पैम्फ्लेट्स जल्दीबाज़ी में छोड़ देते हैं. ये Cal की सेविंग का एक बेहतर तरीका है. वो इन कूपन को उठाती है और अभी तक इनसे 960 पाउंड कमा चुकी है.

वैसे विदेशों में एक टीवी शो भी इस तरह का कॉमपीटीशन करवाते हैं. इस कॉमपीटीशन में आपको ज़्यादा से ज़्यादा कूपन यूज़ कर कम से कम पैसों में शॉपिंग करनी होती है.

Cal अब इस काम में इतनी माहिर हो चुकी है कि हर हफ़्ते की शॉपिंग वो इन डिस्काउंट कूपन से करती है और साथ में 15 पाउंड तक कैशबैक भी कमा लेती है. एक रुपये ख़र्च किये बिना ऐसी बचत, सही में लाजवाब है.

अपनी इस हॉबी पर Cal Holder का कहना है कि उनका मकसद सिर्फ़ कूपन इकट्ठा कर शॉपिंग करना नहीं, बल्कि बचत करने का हरसंभव प्रयास करना है.

सेविंग्स का ये विदेशी तरीका हम भारतीय महिलाओं को भी सीखना चाहिए. अगली बार अखबार में कोई फ्री कूपन मिले, तो उस पर पकौड़े मत रख देना!

Source: Daily Mail