ज़िन्दगी कब क्या मोड़ लेगी ये कोई नहीं बता सकता. आपके हमारे साथ अगले पल क्या होने वाला है इसकी जानकारी न हमको होती है और न ही किसी और को. ऐसा ही कुछ हुआ एक बेघर और बेसहारा वयोवृद्ध व्यक्ति के साथ. दरअसल, फिलाडेल्फिया में सड़कों पर जीवन व्यतीत करने वाले जॉनी ने अपनी आखिरी पूंजी 20 डॉलर यानि लगभग 1292 रुपये एक लड़की की मदद करने में ख़र्च कर दिए.

मगर तब जॉनी को इस बात का ज़रा भी अंदाज़ा नहीं था कि वो अपने पैसे एक इन्वेस्टमेंट की तरह ख़र्च कर रहे हैं. बल्कि ये उनको बहुत ज़्यादा लाभ भी देने वाले हैं. उसने कभी सोचा भी नहीं होगा कि एक लड़की की मदद करने का फल उसे सूत समेत मिलेगा.

हुआ यूं था कि जब जॉनी ने न्यू जर्सी की 27 वर्षीय Kate McClure, जिनकी कार की गैस ख़त्म हो गई थी, की मदद की थी.

Kate McClure ने अपनी मदद के बदले इंटरनेट के माध्यम से जॉनी की ज़िन्दगी को ही बदल दिया. Kate ने जॉनी के लिए 10 डॉलर से भी ज़्यादा पैसे इकट्ठे किये.

Kate McClure ने एक पोस्ट में लिखा,

'उस रात मैं अपनी दोस्त से मिलने के लिए न्यू जर्सी से फिलाडेल्फिया ड्राइव करके जा रही थी और अचनाक मेरी कार की गैस Interstate 95 के पास ख़त्म हो गई. उस व्यक्ति ने मुझे कार को ज़बरदस्ती खींचते हुए देखा और वो समझ गया कि कुछ तो गड़बड़ है. उसने मुझसे गाडी की पीछे वाली सीट पर बैठने और कार के दरवाज़ों को लॉक करने के लिए बोला. वो मुझे वहीं इंतज़ार करने के लिए बोल कर वहां से चला गया. कुछ मिनटों बाद वो Red Gas Can के साथ वापस आया. उसने अपनी आखिरी पूंजी मेरे लिए ख़र्च कर दी ताकि मैं सुरक्षित घर पहुंच जाऊं.'
इसके साथ ही Kate ने लिखा, 'मेरे पास उस समय वापस करने के लिए पैसे नहीं थे. कुछ हफ़्तों बाद मैंने उस व्यक्ति को उसी जगह देखा. तब मैंने उसे गैस के पैसे दिए और साथ ही मैंने उनको एक जैकेट, दस्ताने, एक टोपी और गर्म मोज़े भी दिए. इसके अलावा जब भी मैं उनको मिलती थी कुछ डॉलर्स ज़रूर देती थी.

एक जब मैं जॉनी के लिए कुछ cereal bars लेकर गई, तो उन्होंने मुझसे पूछा, 'तुमको भी इसमें से एक चाहिए?' उसके बाद मुझे एहसास हुआ कि इस सज्जन व्यक्ति के लिए और भी कुछ करना चाहिए. और मैंने उनके लिए GoFundMe.com पर क्राउडफंडिंग कैम्पेन चलाया. ये कैम्पेन जल्दी ही अपने शुरुआती 10,000 डॉलर इकठ्ठा करने के लक्ष्य से आगे निकल गया.

जॉनी अपने लिए कोई काम ढूंढना चाहते थे. और मेरा मानना है कि अगर उनको एक साफ़-सुथरी जगह मिल जाए तो उनको हर रात अपने सोने के लिए जगह साफ़ करने के काम से आराम मिलेगा और उनका जीवन वापस सामान्य हो जाएगा."

Kate के अनुसार, जॉनी मरीन में एक गोला बारूद टेक्नीशियन थे और इतने बुरे हालातों में पहुंचने से पहले वो बतौर एक फ़ायर फ़ाइटर और सहायक चिकित्सक काम कर रहे थे.

जॉनी के अनुरोध पर कैम्पेन पेज को उस वक़्त डाउन कर दिया गया जब 100,000 डॉलर से ज़्यादा रुपये जमा हो गए, क्योंकि वो नहीं चाहते थे कि लोगों को ऐसा न लगने लगे कि वो अपनी स्थिति का फ़ायदा उठा रहे हैं.

लेकिन वास्तव में, Kate ने कहा कि उसने इसे फिर से शुरू किया क्योंकि इसका बहुत फ़ायदा हुआ था. इसके साथ Kate ने लिखा कि जॉनी इतने पैसों की मदद के लिए सबके आभारी और खुश हैं और अब वो इन पैसों को दूसरे ज़रूरतमंदों की मदद करने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं.

New York Post के मुताबिक़, जॉनी New Jersey के Robbinsville में स्थित Amazon के गोदाम में नौकरी करना चाहते हैं, लेकिन टेक कंपनी की वैकेंसी पहले ही ख़त्म हो चुकी है. वो उस जगह को सुरक्षित बनाने में मदद करना चाहते हैं.

लोगों ने सोशल मीडिया पर जमकर जॉनी की तारीफ़ की.

जॉनी की कहानी जानने के बाद ये बात सच हो जाती है कि बंद किस्मत के ताले कभी भी खुल सकते हैं.

Source: boredpanda