सूचना और प्रौद्योगिकी के इस दौर में जॉब इंटरव्यूज़ के तरीके भी बदल गए हैं. अगर Candidate किसी कारण इंटरव्यू में उपस्थित नहीं हो सका, तो Skype पर ही उसका Face to Face इंटरव्यू ले लिया जाता है.

सोशल मीडिया और हमारी ऑनलाइन मौजूदगी पहले के मुक़ाबले कहीं ज़्यादा बढ़ गई है. हम इस बात से भी इंकार नहीं कर सकते कि इस तरह की मौजूदगी ने हमारे लिए समस्यायें बढ़ाई ही हैं.

इंटरनेट पर मौजूद घटिया और नीच लोगों से बच पाना आसान नहीं.

नौकरी की तलाश में अकसर कई लोग जालसाजी का शिकार होते हैं. महिलाओं के लिए ख़तरा और ज़्यादा बढ़ जाता है क्योंकि उन्हें Sexually Harass करने की कोशिश भी की जाती है.

चेन्नई की Namya Baid सामना भी नौकरी के नाम पर ऑनलाइन बैठे घटिया Mentality के एक व्यक्ति से हुआ. पेशे से ब्लॉगर, नम्या ने फ़ेसबुक पोस्ट द्वारा अपना अनुभव साझा किया और दूसरी महिलाओं को सतर्कता बरतने की हिदायत दी.

यहां हम उनके फ़ेसबुक पोस्ट को हिन्दी में लिख रहे हैं-

लड़िकयों और बाकी लोग.

ये एक गंभीर विषय है. मैं नहीं चाहती कि किसी दूसरे व्यक्ति के साथ ऐसा हो.

कभी भी किसी का कॉल उठाने से पहले सतर्कता बरतें.

कुछ दिनों पहले मैंने नौकरी के लिए आवेदन किया और मेरे एक दोस्त ने मुझे कुछ Contact नंबर दिये.

मुझे एक फ़ोन आया (+917356688358) और फ़ोन करने वाले ने कहा कि वो Air France से बात कर रहा है. बात करने के दौरान मुझे जैसे ही लगा कि दाल में कुछ काला है, तो मैंने बातचीत रिकॉर्ड करनी शुरू कर दी.

बातचीत के दौरान उसने मेरे Height और Weight के बारे में पूछा. यहां तक सब ठीक था लेकिन उसने मेरे Chest और Waste Size के बारे में पूछा.

उसने कहा कि वो इंटरव्यू का पहला राउंड है. उसने मुझे 5.20 पर कॉल किया था और बातचीत 5.55 तक चली. बातचीत के दौरान उसने मुझे जॉब और अलग-अलग राउंड्स के बारे में बताया.

6 बजे उसने कॉल किया और कहा कि दूसरे राउंड में मेरा सेलेक्शन हो गया है(उसने कहा था कि एक अन्य व्यक्ति मुझे कॉल करेगा लेकिन उसी ने नाम बदल कर कॉल किया). इसके बाद उसने कहा कि मुझे WhatsApp Video Call पर बात करनी होगी, जिसके लिए उसने मुझे एक अकेले कमरे में रहने को कहा ताकि मैं किसी की सहायता ना ले सकूं. इस वीडियो कॉल के दौरान उसने मुझसे मेरी शर्ट और पैंट का रंग पूछा.

वीडियो कॉल भी उसी ने किया लेकिन दूसरे नंबर(+9194957711521) से और अपना परिचय डॉ.मनीष राव बताया. वीडियो कॉल के दौरान उसने मुझे अपनी Height और Weight का विवरण लिया और मेरे Tattoos दिखाने को कहा. इसके बाद उसने मुझे पेट दिखाने को कहा, लेकिन मैंने मना कर दिया. उसने मुझे Undergarments उतारकर टी-शर्ट पहनने को कहा.

उसने साफ़ शब्दों में कहा कि मेरे Nipples दिख रहे हैं. मैंने फ़ोन काट दिया.

इसके बाद उसने पिछले नंबर से फ़ोन किया और ऐसे बात करने लगा मानो कुछ हुआ ही ना हो.

इस सबके दौरान मेरा दोस्त मेरे साथ था और हम दोनों आराम से समझ चुके थे कि ये एक ही बंदे की आवाज़ है.

मैंने जब उससे सवाल किये और कहा कि मैंने उसके कहे अनुसार कुछ नहीं किया और मेरे पति मेरे साथ ही थे. तो उसने कहा कि,'मैंने जो भी रिकॉर्ड किया वो काफ़ी था.', 'मोनिका तुम तो गई'

वो कुछ नहीं कर सकता, क्योंकि मैंने उसके कहे अनुसार कुछ नहीं किया. लेकिन आप मेरे अनुभव से सबक लें और सुरक्षित रहें

मोनिका ने उस आदमी से हुई Whats App बातचीत के स्क्रीनशॉट्स भी शेयर किये.

नम्या ने समझदारी से काम लिया लेकिन बहुत सी महिलायें ऐसे लोगों के झांसे में आ जाती हैं. हमारे सामने नौकरी के नाम पर Sexual Assaults की कई घटनायें हैं. ऐसे लोगों को रोकना आसान नहीं. लेकिन हम एकजुट होकर ऐसे लोगों से लड़ सकते हैं.

Online Harassment और Bullying में दिन-प्रतिदिन इज़ाफ़ा ही हो रहा है. अगर आपके साथ भी ऐसी कोई घटना घटी है, तो चुप न रहें और न ही डरें. फ़ौरन इसकी रिपोर्ट पुलिस में करें. सावधान रहें.

Source- Facebook