ज़्यादातर महिलाओं की चाहत होती है कि वह आकर्षक दिखें. इसके लिए वे अपने शरीर पर तरह-तरह के प्रयोग करती हैं, कई सर्जरियां करवाती हैं. कुछ देर के लिए वे ख़ूबसूरत तो होती हैं, लेकिन ज़िंदगी भर के लिए अपने शरीर में कई बीमारियों को जन्म दे देती हैं. महिलाएं और ख़ूबसूरती एक सिक्के के दो पहलू हैं. सुंदरता बढ़ाने के लिए कई और सुरक्षित तरीके हैं जिन्हें अपनाया जा सकता है. हम सलाह देंगे कि आप अपनी ख़ूबसूरती के लिए इन 10 तरीकों को भूल से भी ना अपनाएं.

1. वेस्ट ट्रैनिंग

पतली कमर की चाह में महिलाएं ऐसा कर गुज़रती हैं जिससे उन्हें भविष्य में कई तरह की चुनौतियां का सामना करना पड़ता है. आकर्षक कमर की चाह में वे अवैज्ञानिक तरीके से एक्सरसाइज़ करती हैं, इसकी वजह से रीढ़ की हड्डी भी ख़राब हो सकती है.

2. सिज़लिंग बट की चाह

महिलाएं अपने शरीर के सभी अंगों को लेकर काफ़ी चिंतित रहती हैं. इसके लिए वे अपने शरीर के साथ काफी छेड़छाड़ भी करती हैं. खूबसूरत और उभरा हुआ बट पाने की चाह में वे कैमिकल इंजेक्शन्स लगवाने से भी गुरेज़ नहीं करती हैं. इस तरह इंजेक्शन्स से उनका बट पूरी तरह से बर्बाद और बदसूरत हो जाता है.

3. चमकदार आंखों के लिए लेंस लगाना

एक समय था जब लड़कियां अपनी आंखों की खूबसूरती के लिए काजल लगाया करती थीं. लेकिन आज-कल उसकी जगह कांटेक्ट लेंस ने ले ली है. चमकदार आंखों की चाह में वे अपनी आंखों के साथ छेड़-छाड़ करने से भी नहीं हिचकिचाती हैं.

4. सन बर्न आर्ट

शरीर को सबसे अलग दिखाने की चाह में लड़कियां अपनी शरीर में टैटूज़ बनवाती हैं. लेकिन आज-कल वे सन बर्न आर्ट के ज़रीए ऐसा काम कर रही हैं. इस प्रक्रिया में वो तमाम तरह की सन स्क्रीन लगाती हैं, जो शरीर के लिए बहुत हानिकारक है.

5. बेवजह दांतों में ब्रेसेज़ लगवाना

दांतों को ख़ूबसूरत बनाने के चक्कर में आज-कल महिलाएं तरह-तरह की ब्रेसेज़ लगवाती हैं. इसकी वजह से दांतों में ख़ून का प्रवाह लगभग थम सा जाता है और बहुत तकलीफ होती है.

6. स्किन ब्लीचिंग

चेहरे को ख़ूबसूरत बनाने के लिए महिलाएं तरह-तरह की ब्लीचिंग करवाती हैं. इसमें कई ख़तरनाक कैमिकल मौजूद रहते हैं, जो चेहरे को जला देते हैं. ऐसे में इनसे बचने की ज़रुरत है.

7. Hair Straightening Treatments

लड़कियां अपने बालों को लेकर बहुत ही चिंतित रहती हैं. सुंदर बालों की चाह में वे इन्हें स्ट्रेट करवाती हैं. इसके लिए कई बार कठिन समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

8. Inner Lip Tattoos

अब तक आपने तो सिर्फ़ शरीर के बाहर ही टैटूज़ के बारे में सुना होगा, लेकिन अब लड़कियां अपने होंठ के अंदर भी टैटू बनवा रही हैं. अंग्रेज़ी अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार- इससे बैक्टीरिया का ख़तरा बढ़ने की संभावना ज़्यादा होती है, जिसकी वजह से मौत भी हो सकती है.

9. फिश स्पा

शरीर को रिलैक्स देने के लिए लड़कियां आजकल फिश स्पा को काफ़ी तवज्जो दे रही हैं. लेकिन इस प्रक्रिया में उनके शरीर के भीतर कई ख़तरनाक बैक्टीरिया आ जाते हैं, जो काफ़ी जानलेवा होते हैं.

10. एक्सपायर्ड चीज़ों का इस्तेमाल करना

लड़कियों में ये अकसर देखा गया है कि उनके पास ब्यूटी प्रोडक्ट्स की भरमार रहती है. वो समय पर खरीदती तो हैं लेकिन समय की व्यस्तताओं की वजह से इसका इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं. ऐसे में प्रोडक्ट्स की एक्सपाइरी डेट निकल जाती है. पर लड़कियां अनजाने में इसे यूज़ कर लेती हैं, जो बहुत ही ख़तरनाक होता है.

Story Source: pixable