Pet के रूप में ज़्यादातर लोगों को Dogs अच्छे लगते हैं. यहां तक कि अगर आप अपने कुत्ते के साथ थोड़ी देर खेल लें, तो वो कुछ पल आपके सारे दुख और दर्द को कम कर देते हैं. मगर आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि महिलाओं को उनके साथ खेलना ही नहीं, बल्कि अपने पार्टनर से ज़्यादा Pet डॉग्स को Cuddle करके सोना भी अच्छा लगता है. वो अपने Pet के साथ बहुत रिलैक्स और अच्छी नींद ले पाती हैं. उन्हें किसी तरह की बेचैनी नहीं होती है.

Source: amazonaws

मगर ये बात हम नहीं कह रहे हैं. इस पर एक पूरी स्टडी की गई है जिसके निष्कर्ष के रूप में ये बात सामने आई है. दरअसल, ये स्टडी करने वाले Authors Christy Hoffman, Kaylee Stutz और Terrie Vasilopoulos के अनुसार, ‘अगर अपने ह्यूमन पार्टनर और Pet के साथ सोने का एक तुलनात्मक निर्णय लिया जाए, तो महिलाओं को ज़्यादा सुकून की नींद अपने Pet पार्टनर के साथ आती है. उनके साथ उन्हें सुरक्षित होने का भी एहसास होता है. इंसानों से ज़्यादा जानवर अपने पार्टनर की सुरक्षा का ध्यान रखते हैं.’

Source: huffpost

इसके अलावा जब कुत्तों और पुरुषों में एक तुलनात्मक निर्णय लिया गया, तो सुरक्षा और आराम के मामले में कुत्तों का स्कोर ऊपर था. साथ ही कुत्तों के साथ सोने से बुरे और डरावने सपने आने का भी ख़तरा कम होता है.

कुत्ते के अलावा अगर आप बिल्ली के मालिक हैं, तो ये स्टडी लागू नहीं होती है. दरअसल, एक स्टडी में पता चला है कि, ‘बिल्लियां उतनी अच्छी पार्टनर नहीं होती हैं उनके साथ आराम थोड़ा कम होता है. उनकी तुलना में देखा जाए, तो आपका ह्यूमन पार्टनर ही अच्छा होता है.

Source: akamaized

इसके अलावा BVA के Junior Vice President, Daniella Dos Santos ने कहा, ‘कई मालिकों को अपने कुत्ते या बिल्लियों के साथ सोने में आराम मिलता है और जब आप अपने Pet के साथ बिस्तर शेयर करते हैं, तो उनको कोई समस्या नहीं होती है.

Source: woman

Daniella ने कहा,

‘मैं ये कहना चाहती हूं कि सभी मालिक अपने जानवरों के साथ बेड शेयर करें, लेकिन उनके समय-समय पर लगने वाले इंजेक्शन और इलाज का ध्यान ज़रूर रखें.

इस स्टडी को पढ़कर अगर आपके पास इससे जुड़ा कोई अनुभव हो, तो हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके शेयर करें.

Source: birminghammail