Hybristophilia- ये शब्द उन लोगों के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो बुरे, जघन्य और आपराधिक प्रवृत्ति वाले लोगों से आकर्षित होते हैं. कुछ के लिए ये एक तरह का एड्रीनलीन रश होता है तो दूसरों के लिए मासूम प्यार. हमारे देश और विदेशों में कई ऐसी महिलाएं थीं / हैं जिन्होंने अपना दिल उनको दे दिया जिनके सीने में शायद दिल था ही नहीं.

1. मंदाकिनी और दावूद इब्राहिम

16 साल की उम्र में बॉलीवुड में कदम रखने वाली मंदाकिनी, 'राम तेरी गंगा मैली' फ़िल्म से सुर्ख़ियों में आ गयी थीं. उन्होंने हमेशा ये कहा है कि वो और दावूद सिर्फ़ दोस्त हैं, लेकिन उन्हें पब्लिक में साथ घूमते कई बार देखा गया था. कुछ करीबियों का ये भी कहना था कि ये दोनों दोस्त से कुछ ज़्यादा थे.

2. निहिता बिस्वास और चार्ल्स शोभराज

बिकिनी किलर उर्फ़ चार्ल्स शोभराज को निहिता से पहली नज़र में ही प्यार हो गया था. कम-से-कम उनका तो यही कहना था. खबर है कि चार्ल्स शोभराज और निहिता ने काठमांडू के जेल में ही शादी कर ली थी. निहिता को बिग बॉस सीज़न 5 में भी देखा गया था.

3. मोनिका बेदी और अबु सालेम

लोगों का कहना था कि मोनिका बेदी को अबु सालेम की वजह से बॉलीवुड में चांस मिला था. अब अंडरवर्ल्ड डॉन की बात को कौन ठुकराये. 2002 में अबु और मोनिका को पुर्तगाल में नकली दस्तावेज़ों के साथ पकड़ा गया था. 2010 में मोनिका बेदी अपनी सज़ा काट कर बाहर आ गयीं, लेकिन सालेम को 2015 में आजीवन कारावास की सज़ा सुनाई गयी.

4. ममता कुलकर्णी और विक्की गोस्वामी

बॉलीवुड में अपना सिक्का जमाने के बाद ममता कुलकर्णी दुबई के ड्रग डीलर विक्रम गोस्वामी के साथ भाग गयी थीं. बाद में दोनों ने इस्लाम क़ुबूल कर लिया था लेकिन 2014 में ममता और विक्की केन्या में पकड़े गए थे.

5. सोना और हाजी मस्तान

मुंबई अंडरवर्ल्ड के रॉबिन हुड, हाजी मस्तान को सोना नाम की अदाकारा से मोहब्बत हो गयी थी. सोना की शक्ल मधुबाला से हूबहू मिलती थी और हाजी मस्तान मधुबाला के बहुत बड़े फ़ैन थे. शायद यही वजह थी कि सोना से पहली मुलाक़ात के बाद ही मस्तान ने उनसे शादी कर ली थी.

6. अनीता आयुब और दावूद इब्राहिम

अनीता आयुब एक मॉडल और ब्यूटी पेजेंट की विजेता थीं. कहा जाता है कि बॉलीवुड निर्माता जावेद सिद्दीकी ने अनीता को फ़िल्म में रोल देने से मना कर दिया था और इसीलिए दावूद ने उसे मरवा दिया. भाई की मैडम से पंगा लेने का अंजाम देख लिया!

7. नेहा साम्बरी और अंकित चवान

नेहा को पूर्व-क्रिकेटर अंकित से प्यार हो गया था लेकिन उसके बाद ही उनका नाम स्पॉट फिक्सिंग स्कैंडल में आ गया. अंकित को 7 साल की जेल हो गयी थी लेकिन नेहा ने उनसे फिर भी शादी कर ली. अभी उनकी 5 साल की क़ैद बाकी है.

8. एवलिन 'बिली' फ़्रेचेट और जॉन डिलिंजर

बिली एक वेट्रेस थीं जब वो जॉन डिलिंजर से पहली बार मिलीं. जॉन बैंक लूटने में माहिर थे और कई बार जेल तोड़ कर भी भागे थे. बिली भी उनके गैंग के साथ घूमती थीं और उन्हें वहीं जॉन से प्यार हो गया था. लेकिन बाद में उन्हें एक अपराधी को पनाह देने के लिए गिरफ़्तार कर लिया गया. डिलिंजर पकड़ा गया और उसे जेल में गोली मार दी गयी.

9. मारिया विक्टोरिया हेनोआ और पाब्लो एस्कोबार

शायद इतिहास के सबसे कुख्यात गैंगस्टर और ड्रग लॉर्ड, पाब्लो एस्कोबार की मुलाक़ात मारिया से 16 साल की उम्र में हुई थी. उस समय पाब्लो 26 साल के थे. दोनों ने शादी कर ली और पाब्लो के अंत तक वो उसके साथ थीं. बाद में उन्हें हवाला के आरोप में 2 साल के लिए जेल भी जाना पड़ा था.

10. जूली लूकस और फ्रैंक लूकस

सिर्फ़ 17 साल की उम्र में जूली, ड्रग सम्राट फ्रैंक लूकस से मिली थीं. 1972 में दोनों की शादी हो गयी और वो उनसे इतनी मोहब्बत करती थीं कि फ्रैंक की वजह से जूली ने 5 साल जेल में बिताये थे. 4 दशकों से दोनों साथ ही हैं.

11. हेलेन गिलिस और 'बेबी फेस' नेल्सन

हेलेन ने 1928 में नेल्सन से शादी कर ली थी और 1934 में नेल्सन डिलिंजर गैंग के मेंबर बन गए थे. FBI के साथ शूटआउट में नेल्सन बुरी तरह से घायल हो गए थे. उन्होंने हेलेन की बाहों में अपना दम तोड़ा.

12. मायम हैचर और एल्सवर्थ जॉनसन

मायम न्यूयॉर्क में 10 साल रहने के बाद 'बम्पी' जॉनसन के मिली थीं. बम्पी हार्लेम के सबसे कुख्यात गैंगस्टर्स में से एक थे और इसीलिए मायम को रानियों जैसा ऐश-ओ-आराम मिलता था. वो हमेशा बम्पी के प्रति वफ़ादार रहीं और 2009 में अपनी मौत से पहले उन्होंने बम्पी की आत्मकथा पूरी दुनिया को बतायी.

13. एंड्रिया जियोवीनो और फ्रैंक लीनो

फ्रैंक लीनो एक कुख्यात गैंगस्टर परिवार से थे. एंड्रिया की मुलाक़ात उनसे 21 साल की उम्र में हुई थी और कुछ समय बाद ही दोनों की शादी हो गयी. लीनो के अरेस्ट हो जाने के बाद, एंड्रिया ने कारोबार संभाला, लेकिन लीनो तब तक मुख़बिर बन गए थे और इसी कारण उन्होंने एंड्रिया को जेल जाने से बचा लिया.

14. बोनी पार्कर और क्लाइड बैरो

ये शायद इतिहास का सबसे कुख्यात जोड़ा रहा है. 1931 से 1934 में बोनी और क्लाइड ने अमेरिका में कोहराम मचा रखा था. बोनी की मुलाक़ात क्लाइड से 1929 में हुई थी जब वो सिर्फ़ 19 साल की थीं. क्लाइड गैंग की मेंबर बनने के बाद दोनों अमेरिका के 'मोस्ट वांटेड क्रिमिनल्स' बन गए. दोनों जिये साथ और मरे साथ जब उनकी कार पर 130 राउंड गोलियां चलीं. बाद में Hybristophilia को 'बोनी & क्लाइड सिंड्रोम' भी कहा जाने लगा था.

इन कहानियों के बारे में जान कर लगता है कि प्यार सच में अंधा होता है. लेकिन दिल का क्या है... वो सूरत या सीरत देख कर फ़ैसला नहीं करता. इस आर्टिकल को शेयर करना मत भूलना.