इस तथ्य से इंकार नहीं किया जा सकता कि अधिकांश क्षेत्रों में महिलाएं भेदभाव की शिकार होती हैं. हम साल 2019 में जी रहे हैं और अभी भी महिलाओं को असमानता का शिकार होना पड़ता है. लेकिन इसी समाज से ऐसी महिलाएं निकल आती हैं जिन्हें देख बाकियों को भी बल मिलता है, ऐसा ही एक नाम है न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री Jacinda Ardern का, उन्होंने अपने राजनैतिक और निजी जीवन में ऐसी कई काम किये हैं, जिन्हें लोग मिसाल की तरह पेश करते हैं.

Source: b'Next Magazine'

Jacinda Ardern के जीवन से जुड़ी ये 10 बातें साफ़ करती हैं कि दुनिया को उनके जैसे नेताओं की ही ज़रूरत है.

1. क्राइस्टचर्च की मस्जिद में हुए आतंकी हमले में जिस तरह वो पीड़ितों के परिजन के साथ खड़ी हुईं उसकी दुनिया ने तारीफ़ की. ज़ोरदार तरीके से इस हमले की निंदा की और ये सुनिश्चित किया कि देश में बंदूक से जुड़े क़ानून बदलेंगे.

2. 37 साल की उम्र में पितृसत्ता को धत्ता बताते हुए देश की प्रधानमंत्री बन गईं. ऐसा करने वाली वो दुनिया की सबसे युवा महिला राजनेता भी बनी.

Source: story.motherhood.com

3. ऑफ़िस संभालने के 7 घंटे के भीतर ही एक शो में होस्ट ने उनसे बच्चे पैदा करने के प्लान के बारे में सवाल पूछ दिया जिस पर Jacinda उखड़ गईं और होस्ट को ऐसा सेक्सिस्ट और महिलाविरोधी सवाल पुछने के लिए लताड़ लगाई.

Source: theguardian.com

4. काम और निजी जीवन को संभालते हुए उन्होंने ख़ुद के जीवन से लोगों को प्रेरित किया कि महिलाओं को मातृत्व और करियर में से किसी एक को चुनने की ज़रूरत नहीं है, ये दोनों काम एक साथ किए जा सकते हैं.

Source: stuff.co.nz

5. ब्रेस्टफ़िडिंग को सामान्य बनाने के लिए भी न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री ने ख़ुब चर्चाए की हैं, बेटी के पैदा होने के दस दिन बाद ही उन्होंने एक फ़ेसबुक लाइव वीडियो में इसके ऊपर बातचीत की और साथ ही साथ नए मां-बाप और परिवार के लिए अपनी पॉलिसी इंट्रड्युस की.

6. काम के प्रति उनकी लगन का ही नतीजा है कि Jacinda देश की प्रधानमंत्री होने के नाते अपने 18 सप्ताह के मातृत्व अवकाश को कम करके 6 सप्ताह का कर दिया.

Source: bishopikediblog.com

7. जहां बड़े-बडे नेता अपनी छवि के लिए हमेशा सजग रहते हैं और निजी जीवन के बारे में ज़्यादा बातें नहीं करते वहीं Jacinda Ardern अपने पार्टनर Clarke Gayford के साथ पिछले 6 साल से लिव-इन रिलेशनशिप में रह रही हैं, जिसे आज भी पूरी तरह से सामाजिक स्वीकृती नहीं मिली है.

Source: stuff.co.nz

8. Jacinda और उनके पार्टनर Clarke ने मिल कर समाज के कई स्टीरियोटाईप को ध्वस्त किया है. Clarke जो कि एक चर्चित रेडियो और टीवी होस्ट हैं, जब उनकी बेटी पैदा हुई तब उन्होंने घर पर रहकर बेटी की परवरिश की.

Source: nytimes.com

9. Jacinda LGBTQ समुदाय की पुरज़ोर समर्थक हैं, वो न्यूज़ीलैंड की पहली प्रधानमंत्री हैं, जिसने प्राइड परेड में हिस्सा लिया.

Source: pinknews.co.uk

10. ये उनके परिश्रम और नेतृत्व का ही फ़ल है जो Forbes Magazinge उन्हें फ़ोर्ब्स मैगज़ीन, विश्व की 13वीं सबसे ताक़तवर महिला राजनेता मानता है.

Source: thetimes.co.uk

जब देश की बागडोर ऐसी राजनेता के हाथ में हो, तब वहां की जनता अच्छे भविष्य के लिए सुनिश्चित हो जाती है.